Home / Bollywood / कॉमेडी अब तक की सबसे अच्छी शैली क्यों है?

कॉमेडी अब तक की सबसे अच्छी शैली क्यों है?

February 4, 2019


Please login to rate

कॉमेडी अब तक की सबसे अच्छी शैली क्यों है?

क्या ऐसा वास्तव में है, क्या नहीं है? कौन चाहता है कि उसकी हँसी कभी न रूकें। लेकिन, क्या आपने कभी सोचा है कि कॉमेडी शैली को क्या अधिक खास बनाता है जिसको हम हमेशा, ज्यादातर हमेशा अपनी पहली पसंद के रुप में चुन सकते हैं? कॉमेडी शैली की फिल्म देखने के लिए, ना तो मूड की टेंशन, ना समय की पाबन्दी, ना उम्र की सीमा होती है। हम इस शैली की फिल्मों से इतना प्यार क्यों करते हैं? वास्तव में? अच्छा, यहाँ पर वहीं शैली की फिल्में है जिनके बारे में अधिकतर बात करते हैं या सोचते हैं।

1. इस दुनिया में हमें रंगों की आवश्यकता है

यदि इस संसार में कॉमेडी नहीं होगी, चलो, ठीक है, बिना कॉमेडी की दुनिया को मान लेते है लेकिन हम कल्पना नहीं कर सकते कि दुनिया कैसी होगी। हमारे दिन अंधकारमय और उदास हो सकते हैं या फिर ब्लू मंडे (सबसे निराशाजनक दिन) हो सकता है। कॉमेडी हमारी जिंदगी में हमेशा जॉली स्माइली फेश को फिर से वापस लेकर आती है। जिस तरह से हमें इस दुनिया में अचार, कुत्ते के बच्चे और इंद्रधनुष की आवश्यकता होती है उसी प्रकार कॉमेडी की आवश्यकता होती है। क्या आप वास्तव में ऐसे जीवन के बारे में सोच सकते हैं जहाँ कोई कॉमेडी फिल्म न हो, सिर्फ कुछ चुटीले चुटकुले (जो कभी मजाकिया नहीं होते) रोमांटिक फिल्मों में हो, या फिर या कुछ हंसी जानबूझकर डरावनी फिल्मों में किए गए ब्लूपर्स से निकाली गई हो? हाँ, हमारे लिए दोनों में से कोई नहीं।

2. # प्रतिभा के लिए सम्मान

क्या आपने कभी चुटकुला सुनाया है और लोगों को हँसी बिल्कुल न आयी हो। हम सब ने दूसरों को हँसाने की कोशिश की है लेकिन दूसरों को हँसाना आसान काम नहीं होता है। वृद्धावस्था में प्रेम कहानियाँ बिल्कुल पसंद नहीं की जाती हैं बल्कि हास्य कहानियाँ पसंद की जाती है, जिसे बिना पलक झपकाएं देखने के लिए प्रेरित किया जा सकता है, लेकिन शर्त यह है कि हर दूसरी फिल्म में नए कॉमेडी दृश्यों हो क्योंकि पुराने हास्य दृश्यों पर किसी को हँसी नहीं आयेगी। कॉमेडी शैली की फिल्मों को बनाने के लिए अधिक ऊर्जा, रचनात्मकता और प्रतिभा की आवश्यकता होती है। उन समाजों के बारे में क्या कहना चाहिए जो कॉमेडी प्रतिभा की सराहना नहीं करते हैं? बेशक, हम उस समाज का हिस्सा नहीं हैं। क्या आप हो? ( अरे…. इससे पहले कि आप जज करना शुरू करें, बेहतर होगा इस बात को यहीं समाप्त करते हैं।)

3. यह हर किसी के लिए सही है

जहां एक ओर डरावनी और रोमांटिक फिल्में एक विशिष्ट वर्ग द्वारा पसंद की जाती हैं और देखी जाती हैं वहीं इसके विपरीत कॉमेडी फिल्मों को सार्वभौमिक रूप से देखा जाता है। जाहिर सी बात है हँसना सभी को पसंद होता है। हल्की – फुल्की कॉमेडी फिल्में, ठहाके मार कर हँसने वाली कॉमेडी या फिर डार्क कॉमेडी वाली फिल्म हो, इन सभी प्रकार की कॉमेडी की फिल्मों के दर्शक मौजूद हैं। क्या वास्तव में कॉमेडी आश्चर्यचकित करने वाली है जो आम जनता के बीच इतनी लोकप्रिय है।

4. कुल मिलाकर हँसी सबसे अच्छी दवा है

इस दुनिया में कभी-कभी हर इंसान के जीवन में दुखदायी मोड़ आ सकता है लेकिन ऐसा कौन होगा जो दुखों को अपने जीवन में देखना चाहता होगा। अच्छी बात यह है कि दुख स्थायी नहीं होता है। फिल्मों के लिए कोई स्थानापन्न नहीं है जो हमें एक दो बार से ज्यादा हँसा सके जब हम दुख को महसूस कर रहे हो। और, जब दुनिया अवसाद से लड़ रही है, तो कॉमेडी से बेहतर कोई दवा नहीं है। अवसाद से ग्रस्त एक मनोचिकित्सक को दिखाना महंगा है लेकिन एक कॉमिक फिल्में डीवीडी या ब्लू-रे डिस्क महँगा नहीं है। तुम पता है कि तुम दुखी समय में भी कॉमेडी को सम्मिलित कर सकते हो क्योंकि कम से कम एक पल के लिए, आप अपनी सभी चिंताओं को भूल सकते हैं और आशा है कि कॉमेडी आपको दुखों से तेजी से दूर ले जाएगी। क्या वे सभी शैलियों की फ़िल्मों में कॉमेडी फिल्म शीर्ष स्थान के लायक नहीं हैं?

क्या आप अधिक कारणों के बारे में सोच सकते हैं जो कॉमेडी को सबसे बेहतरीन शैली का दर्जा देती हो, क्या हम फिल्मी प्रकारों के बिना रह सकते हैं? आप अपने सुझाव नीचे कमेंट के जरिए बता सकते हैं।