Home / / मैगी नूडल्स के 10 स्वस्थ विकल्प

मैगी नूडल्स के 10 स्वस्थ विकल्प

September 8, 2017


Please login to rate

मैगी नूडल्स के 10 स्वस्थ विकल्प - पोहा, इडली, आमलेट

नेस्ले के स्वामित्व वाला ब्रांड मैगी, सभी उम्र के लोगों के लिए तुरंत पका कर खाने वाला नूडल बन गया है। 1980 के दशक की शुरूआत से, मैगी भूख को शांत करने का एक उपाय थी। सुबह के नाश्ते से लगाकर आधी रात के नाश्ते तक, मैगी भारत में निश्चत रूप से पसंदीदा नूडल्स है। एमएसजी के हालिया निष्कर्षों में मैगी नूडल्स के नौ प्रकार के उत्पादों में से तीन प्रकार के उत्पादों में लेड पाया गया, इसी कारण से देश में सभी मैगी उत्पादों पर प्रतिबंध लगा दिया गया है।

मैगी नूडल्स को बहुत से लोगों ने याद किया होगा जैसे कि उन माताओं ने जो तुरन्त नाश्ता तैयार करना चाहती हैं, उन पेशेवरों के लिए जो काम के लिए भोजन छोड़ देते है या फिर उन बाइकर्स के लिए जो घर से दूर जाने के बाद गर्म भोजन खाना चाहते हैं। हालांकि, हम भूल गए हैं कि मैगी के अलावा भी कई स्वस्थ और पौष्टिक भोजन के विकल्प मौजूद है। यहाँ पर आसानी से तैयार होने वाले 10 खाद्य पदार्थों की एक सूची दी गई है जो कि उच्च पोषक तत्वों की सामग्री के साथ स्वाद में भी काफी लुभावने हैं।

1.पोहा पोहा चंद मिनटों में तैयार होने वाला व्यंजन है, जो महाराष्ट्र में बहुत पसंद किया जाता है। पोहा की सबसे अच्छी बात यह है कि आप पोहा को शानदार और स्वादिष्ट बनाने के लिए गाजर, फ्रेंच बीन्स, आलू और मटर जैसी कई सब्जियां सम्मिलित करके बना सकते है। हालांकि, पारंपरिक रूप से पोहा में मूंगफली के दाने डाले जाते हैं, जिनको मूंगफली के दाने पसंद नही है वो मूंगफली के दानों के बिना भी इसे बना सकते हैं।

2.फोकशिया में भुनी हुई सब्जियाँ – यह व्यंजन उन लोगों के लिए है जो कुरकुरे नाश्ते करना पसंद करते हैं। हरे साग-सब्जियों के अलावा आलिव जैसी अन्य समाग्री को मिलाकर पसंदीदा ब्रेड सैंडविच के रूप में फोकशिया बनता है। इसे बनाने के लिए भुनी हुई और हल्की पकी हुई रंगीन सब्जियों को डाला जाता है, जो दोपहर के भोजन के लिए एक बेहतर विकल्प हो सकता है। फोकशिया को कम कैलोरी में बनाने के लिए इसमें मलाई का उपयोग ना करें।

3.इडलीभाप से बनाया जाने वाला यह स्वादिष्ट व्यंजन दक्षिण भारत का है, जो कि पूरे देश में नाश्ते के रूप में सबसे अधिक पसंद किया जाता है। चावल और बंगाली चने के आटे को बराबर हिस्से में मिलाया जाता है, इन डंपलिंगस को भाप में पकाया जाता है, यह डाइटिंग करने वालों के लिए एक बेहतर विकल्प हो सकता है। पहले से तैयार घोल से इडली बनाने में मात्र 15 मिनट लगते हैं।

4.आमलेट – हर व्यक्ति का अंडा बनाने का अपना पसंदीदा अंदाज होता है। हालांकि दुनिया भर में आमलेट नाश्ते के रूप में बहुत पसंद किया जाता है। अपने आमलेट को कुरकुरा और स्वादिष्ट बनाने के लिए इसमें प्याज, आलिव आयल, हरी शिमला मिर्च, हरी मिर्च और टमाटर डालकर बनाएं और ऊपर से कसा हुआ पनीर छिड़क दें। यदि कैलोरी को लेकर जागरूक है, तो तेल / वसा का कम इस्तेमाल करें लेकिन मसाला और हरी सब्जियों को डालकर बनाने से मुलायम आमलेट आपके शरीर में स्फूर्ति लाएगा।

5.ब्रेड / सूजी उपमा – यह एक अन्य नाश्ता है जिसे चन्द मिनटों में पकाया जा सकता है। उपमा ब्रेड के टुकड़े या भुनी हुई सूजी, प्याज और मसाले डालकर बनाई जाती है और हरे धनिया से सजाई जाती है, गर्मा-गर्म उपमा बनाना सभी के लिए आसान है। अपने घर की बनी टमाटर या हरे पुदीने / मिर्च की चटनी धनिया आदि सामग्री को मिलाकर भाप में उपमा बनाया जाता है और उपमा को छोटे टुकड़ो में काट कर ऊपर से सॉस और चटनी डालकर खाया जाता है।

6.चाउमीन – ऐसे समय जब हम नूडल्स की लालसा को कम नहीं कर सकते हैं, तो चाउमीन एक बढ़िया विकल्प है। चाऊमीन एक बहुमुखी व्यंजन है और इसकी कई रेसिपी उपलब्ध हैं। चाऊमीन को अधिक स्वादिष्ट बनाने के लिए कई सामग्रियों (सब्जियाँ, मांस, सॉस, आदि) को डालकर बनाया जा सकता है। आप चाऊमीन पर प्रयोग करें और स्वयं को आश्चर्यचकित करें। एमएसजी से सावधान रहें।

7.फलों का सलाद – अगर आप चीनी और क्रीम आधारित व्यंजनों का कम इस्तेमाल करते हैं, तो यह आपके लिए सबसे सुरक्षित विकल्प है। मौसमी फलों की सलाद अलग-अलग आकर्षण और जायका प्रदान करने में कभी भी असफल नहीं होती है, बिना मेहनत के अपने मीठे की चाहत को संतुष्ट करने के लिए इसमें शहद मिलाएं। फलों की सलाद तैयार करने में लगभग 10 मिनट लगते हैं और आप इसे पूरे दिन में किसी भी समय खा सकते हैं।

8.दलिया खिचड़ी – यदि आप खाना बनाने में आलसी हैं, तो आपको यह व्यंजन बनाना चाहिए। बहुत सारी सब्जियाँ और पारंपरिक भारतीय मसाले जैसे कि अदरक, तेजपत्ते, दालचीनी और स्टार ऐनिस (चक्र फूल) डालकर दलिया खिचड़ी बनाई जाती है, जो कि तुरन्त तैयार होने वाला और पेट भरने वाला पोष्टिक व्यंजन है। इसकी तैयारी करने में लगभग पाँच मिनट और पकाने में 10 मिनट लगते है, यह तेज भूख मिटाने का सबसे अच्छा उपाय है।

9.ओट्स दलिया – ओट्स दलिया एक पारंपरिक पसंदीदा और डाइटिंग करने वालों के लिए बहुत ही अच्छी रेसिपी है। क्योंकि यह विटामिन्स और मिनरल्स से भरपूर है। सुबह के नाश्ते में ओट्स का दलिया खाने से कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड के स्तर को कम करने में मदद मिलती है। ओट्स के दलिया में दूध और चीनी मिलाने वाले लोग सेहत के बचाव के लिए बिना मलाई वाला कम वसा का दूध और शहद डाल सकते है। ओट्स को मसाले डालकर भी पकाया जा सकता है या सब्जियों के साथ ढोकला जैसी केक की तरह भाप में पकाया जा सकता है। वैकल्पिक रूप से, ओट्स का डोसा तुरन्त बनाएं या पारंपरिक इडली को रोचक बनाने के लिए ओट्स डालें।

10.भेल – यह व्यंजन उन माताओं के लिए है जो अपने बच्चों के नखरे से परेशान हो जाती हैं। अब जब मैगी स्टाक में उपलब्ध नहीं है, तो भेल बच्चों का हर वक्त का पसंदीदा व्यंजन है। कुछ मुरमुरे, प्याज, गाजर, ककड़ी, टमाटर और मूंगफली के दाने मिलाएं और हरी चटनी, इमली सॉस और मसाले डालकर स्वादिष्ट भेल तैयार करें। आप भेल को नारियल के टुकड़े, मकई और बारीक कटी हुई हरी धनिया से सजा सकते हैं और निश्चित रूप से आपके बच्चे बार-बार माँगने आपके पास आएंगे।

इन व्यंजनों के बावजूद यदि आपका पुराने नूडल को खाने का दिल करता है तो याद रखें कि कुछ नूडल्स हमारे साथ वर्षों से चले आ रहे हैं, जिसमें कुछ शीर्ष नूडल्स – जैसे सनफीस्ट यिप्पी (आईटीसी) और वाई वाई (सीजी फूड्स) आदि हैं। ये नूडल्स भले ही छोटी मात्रा में रहे हों लेकिन दुकानों में हमेशा उपस्थित रहे हैं।