Home / / अंदाज में अन्नामाया फूड हॉल – एक समीक्षा

अंदाज में अन्नामाया फूड हॉल – एक समीक्षा

June 27, 2017


Please login to rate

 

AnnaMaya-665x347

लेखक रेटिंग   ****

हयात होटल के बारे में शायद सब जानते होंगे मगर अन्नामाया के बारे में नहीं, खास कर की जब इस देश में होटलों की भरमार हो, और इस बात से अंदाज़ होटल के कर्मचारी भी अवगत हैं। ऐसा प्रतीत होता है की अंदाज़ होटल एक सामान्य पी आर बजट के बावजूद काफी अच्छा  मुनाफा कमा रहा है। इसकी प्रेस और मीडिया में चर्चा  के कारण मुझे स्वयं  जून के अंत से पहले यहाँ की एक यात्रा करनी  पड़ी। मैं बुधवार को यहाँ पर गया और मैं कुछ मिश्रित भावों के साथ वापस लौटा जिसमे कुछ अच्छे एवमं कुछ बुरे अनुभव शामिल थे।

स्थान

होटल अन्नामाया, दिल्ली के ऐरोसिटी में होटल अंदाज़ (बाई हयात) के अंदर स्थित है। पर्यटकों के लिए यात्रा से पूर्व, यात्रा के बाद या फिर यात्रा के मध्य ठहरने हेतु होटल अन्नमय एक सूर्यमय आकर्षण का केंद्र है। वर्त्तमान में यहाँ पर भोजन करने का कोई खास कारण नहीं है लेकिन, अगर आप एरोसिटी सेंट्रल में खरीदारी कर रहे हैं तो आप निश्चित रूप से इसे अपने प्लान में जोड़ सकते हैं। यह एरोसिटी एयरपोर्ट मेट्रो स्टेशन से कुछ ही कदमों की और महिपालपुर क्रॉसिंग एन.एच 8 से थोड़ी सी दूरी पर स्थित है।

खुलने का समय

यह स्थान 24*7  सेवा प्रदान करता है जिसमे रेस्टोरेंट के साथ साथ कॉफ़ी की सेवा भी उपलब्ध है। मैं तो यहाँ लंच का लुफ़्त उठा चुका हूँ लेकिन मेरी सलाह माने  तो आप यहाँ पर किसी भी वजह से जा सकते है चाहें वो लंच हो, या डिनर, या फिर दोनों ही नहीं।

माहौल

यहाँ पर काफी जगह है। बैठने के लिये आपके पास कई विकल्प हैं। ज्यादा लोगों  के बैठने के लिये काफी आरामदायक स्थान भी उपलब्ध  है। यह जगह काफी बड़ी है इसलिए आपको बैठने कि मनपसंद जगह के लिए काफी दूर तक चलना पड़ सकता है। ये रेस्टुरेंट, होटल के लॉबी का एक हिस्सा है, जहाँ पर प्रवेश करते ही बैठने की सुविधा है। ऊंची मेजें, सोफे और पारंपरिक कवर यहाँ पर मौजूद है। ग्राहक को यह सलाह है की वह इन ३ स्थानों  में से कोई एक तुरंत चुन ले नहीं तो कहाँ पर बैठें, यह खुद में एक चर्चा का विषय बन सकता है। अगर हम अपनी बात करें तो  हम बिना किसी आरक्षण के वहाँ गये और उन्होंने हमारा स्वागत भी किया।

सेवाएँ

सेवा के मामले में इस रेस्टुरेंट में कुछ असुविधायें उपस्थित है। हेप-इन-डाइनिंग  के बारे में कर्मचारियों को मूलभूत जानकारी नहीं है। यहाँ पर कर्मचारियों को प्रशिक्षित भी नहीं किया जाता। मुझे लगता है कि अन्नमय के कर्मचारियों को अनावश्यक दिखावे  नहीं करना चाहिए। मेरे मुताबिक, सबसे ज्यादा ज़रूरी ग्राहक की सुविधा है और कर्मचारियों को सुविधा माहौल बनाने की कोशिश करनी चाहिए। आर्डर से चेकआउट तक होने वाली असुविधाएं, प्रशिक्षण की कमी को दर्शाती है जिसका कारणवश मुझे काफी दुःख हुआ है।

कीमत

कीमत? कीमत क्या है? ठीक सामने जेडब्ल्यू मैरियट में जितने भुगतान में 4 लोग खाना खायेंगे उतने ही भुगतान में यहाँ पर 10 लोग खाना खा सकते हैं। खाने की मात्रा जायदा नहीं पर काफी होती है , इसलिए मेरी सलाह में ध्यानपूर्वक आर्डर करें। ३००० के अंदर यहाँ पर २ व्यक्ति लंच जिसमे (सॉफ्ट ड्रिंक्स ) शामिल है , कर सकते है।

भोजन

भोजन के मामले में यहाँ पर काफी अव्यवस्था फैली हुई है। मेनू कार्ड पर धूल जमी होती है और इसे प्रस्तुत करने का तरीका भी काफी असाधारण है। मेरे अनुसार, यहाँ के वातारण में अत्यधिक अवं अनावश्यक दुर्व्यवस्था फैली हुई है जिसके कारण मैंने खुद को अपमानित महसूस किया। सलाह स्वरुप ,अगर यहाँ पर मेनू कार्ड साधारण होता तो ज्यादा प्रभावशाली होता। कर्मचारियों को मेनू कि जानकारी ही नहीं है जिसके परिणाम स्वरुप वह ग्राहक को सलाह देने में भी असफल रहते है। उनको इस तरह से सिखाया गया है कि वह ग्राहक से बिना पूछे ही अपनी सलाह आरोपित कर देते हें। उनको यह पता होना चाहिए कि उचित जानकारी से पहले कि सलाह किसी भी काम कि नहीं होती।

अरुगुला सलाद – अऋगुला सलाद तो बस नाम है स्वाद एवं बनावट में ये राकेट लीव्स विद चीज़ के काफी नज़दीक आता है। हाँ, सलाद बहुत ताजी और बेहतरीन थी और  इसे राकेट लीव विद चीज़ के परिवार के रूप में भी देखा जा सकता है। सलाद का ताजा और स्वादिष्ट होना ही अपने में काफी है जिसके फलस्वरूप मैं हर चीज़ को नज़रअंदाज़ करके यहाँ फिर से वापस आना चाहूँगा।

प्लेनटेन लीफ फिश – हेलो ? किसी ने कहा था कि हम केवल फ्रेश खाना खिलाते हें , जबकि वह मछली को सही से डिफ्रॉस्ट करना ही भूल गए। मछली को कहते समय  मछली में मौजूद काटों ने मेरे मुँह में ऐसी आवाज़ करी जो कि आधे से ज्यादा रेस्टुरेंट में सुनी जा सकती थी। मासलों  कि मात्रा प्राप्त थी मगर मुँह में पानी लाने योग्य नहीं थी। इस डिश को मैं  मछली कि बजाये इसमें मौजूद पानी कि वजह से याद रखूँगा।

आम की मसालेदार करी – आम में मसाले मिलाकर एक करी बनाई गई थी। सबसे अच्छा हिस्सा यह था कि यह इसे शानदार रूप से एक पौष्टिक पकवान के रूप में बनाये गया था जिसकी पहली ही बाइट में बहुत स्वाद था । इस करी ने एक आश्चर्यजनक स्वाद पेश किया।

पेन्ने बुर्राता – यह डिश उन्होंने गलत तरीके से बनाई थी। डिश ठीक तरीके से पकाई ही नहीं गई थी और न ही इसमें पर्याप्त मसाले थे जिसके कारणवश हम इसे डिश ही नहीं कह सकते। यहाँ का पास्ता खाने के लिए तो मुझे सैकड़ों बार सोचना पड़ेगा क्यूंकि एक और बुरा अनुभव महसूस हुआ तो मैं स्वयं पास्ता खाना बंद कर सकता हूं । रेस्टुरेंट अपने आप को यूरोपियन रेस्टुरेंट कि श्रेणी में गिनता था जोकि पूर्णता:  गलत है।

आसपास के पर्यटकों के लिए आकर्षणः

हवाई अड्डे और दिल्ली सेंट्रल मॉल, यदि आप उन्हें एक पर्यटक आकर्षण कह सकते हैं।

रेटिंगः भोजन के लिए 2/4 और बिना किसी सेवा शुल्क को जोड़े 1/1 और कुल मिलाकर 3/5

सारांश
समीक्षाकार सिमरप्रीत सिंह
समीक्षा की तिथि 24/06/2017
समीक्षित आइटम अंदाज में अन्नामाया फूड हॉल
लेखक रेटिंग