Home / Bollywood / 2018 के सर्वश्रेष्ठ अभिनेता – जिन्होंने हमारा दिल चुरा लिया

2018 के सर्वश्रेष्ठ अभिनेता – जिन्होंने हमारा दिल चुरा लिया

December 12, 2018


अपने खुद के दम पर चमकने वाले अभिनेता

साल का वही समय एक बार फिर से आ गया है। जब हम पूरे साल की बीती बातों को याद करते है और उनका विश्लेषण करते हैं। और जब हम पूरे साल की गई बातों के बारे में बात करते है तो भला हम उनके बारे में कैसे भूल सकते हैं जिन्होंने अपने शानदार प्रदर्शन से हमें मनोरंजन करवाया और अपनी खूबसूरती तथा आकर्षण से हमारे दिलों पर राज किया है। इनमें से कुछ अभिनेता ऐसे जिनसे हम बहुक ज्यादा प्रभावित हुए हैं। इस वर्ष कई अभिनेता रहे हैं जिन्होंने हमें अपनी फिल्मों के माध्यम से प्रभावित करने, प्रशंसा करने और खुद का फैन बनाने के लिए मजबूर कर दिया है। आइए देखते हैं कि टिंसेल टाउन से कौन सा अभिनेता सबसे प्यारा और लोकप्रिय है।

1. रणवीर सिंह

रणवीर सिंह, चाहे फिल्म पद्मावत में अलाउद्दीन खिलजी की खलनायक भूमिका हो, बाजीराव मस्तानी में प्रेमी पेशवा बाजीराव की, या फिर फिल्म बैंड बाजा बारात में मासूम, सपनों में खोए रहने वाले बिट्टू की, प्रत्येक फिल्म में रणवीर सिंह की भूमिका काफी फिट बैठती है। वह ऐसा कैसे कर पाते हैं? गंभीरतापूर्वक तो विल्कुल नहीं। फिल्मफेयर पुरस्कार प्राप्त करना इतना आसान नहीं है लेकिन रणवीर सिंह ने अपनी पहली फिल्म में ही बाजी मार ली थी। रणवीर सिंह को 2010 में फिल्म बैंड बाजा बारात के लिए बेस्ट मेल डेब्यू का फिल्म फेयर पुरुस्कार और उसके बाद वर्ष 2016 में फिल्म बाजीराव मस्तानी के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरुस्कार मिला। हाल ही में रणवीर सिंह ने बॉलीवुड क्वीन दीपिका पादुकोण से शादी की है इस लकी ब्यॉय की मुस्कान के ये सभी कारण हैं। सभी मायनों में यह बेहद प्रतिभाशाली अभिनेता लकी ब्यॉय हमें खान अभिनेताओं के बाद लंबे समय तक अपने प्रदर्शन से प्रभावित करते रहेंगे।

2. अक्षय कुमार

अक्षय कुमार उन अभिनेताओं में से हैं जो अपने समय के खान अभिनेताओं के साथ रेस में बने रहने के योग्य हैं। वास्तव में यह अक्षय के लिए इतना आसान नहीं था लेकिन अक्षय कुमार ने फिल्म इंडस्ट्री में अब तक अपना दौर बरकरार रखा है। अक्षय कुमार एक बहु-प्रतिभाशाली अभिनेता हैं और वह अच्छी तरह से जानते हैं कि दर्शकों के दिलों पर कैसे राज करना है। यह वही अभिनेता है जिन्होंने अपनी फिल्म गरम मसाला से लोगों को हँसने पर मजबूर कर दिया, वहीं दूसरी तरफ फिल्म ओह माई गॉड जैसी फिल्मों में हमें सोंचने पर मजबूर कर दिया। वर्ष 2018 बॉलीवुड के एकमात्र मार्शल कलाकार और स्टंटमैन अक्षय कुमार के लिए विशेष रूप से दिलचस्प रहा है। इस साल अभिनेता अक्षय कुमार की फिल्म, पैडमेन- जो उनके कैरियर की एक बड़ी उपलब्धि और उसमें वह जन-हितैषी के रूप में नजर आए, से अपनी लोकप्रियता को प्रभावित करने में कामयाब रहे। वह अभी हाल ही में रिलीज फिल्म 2.0 से लोगों को अपना दीवाना बना रहे हैं।

अक्षय 50 की उम्र का आंकड़ा पार कर चुके हैं लेकिन वह अभी भी दर्शकों की नजरों में हें और हमें पता है कि आने वाले वर्षों में भी वह दर्शकों के सामने अन्य हिट फिल्मों में नजर आते रहेंगे। साधारण तरीके से कहें तो जैसे-जैसे उम्र बढ़ती जा रही है अक्की बॉलीवुड में उतना ही उभरते नजर आ रहे हैं।

3. रणबीर कपूर

रणवीर कपूर, जिन्हें ‘कपूर खानदान के नीली आंखों वाले लड़के के रूप में जाना जाता है। वह यही हैं। हालांकि फिल्म सांवरिया के बाद से यह चॉकलेटी ब्यॉय फिल्मों में काफी लंबा सफर तय कर चुके हैं। अब रणवीर कपूर ने फिल्मी अभिनेता के तौर पर बॉलीवुड में अविश्वसनीय प्रतिष्ठा हासिल कर ली है। तथ्य यह है कि फिल्मों में उनके प्रदर्शन के कारण ही आलोचक उन्हें फिल्में करने के लिए उत्साहित करते हैं। रणवीर कपूर ने पॉलिटिकल ड्रामे पर आधारित फिल्म राजनीति में एक संगीत राकस्टार के साथ अपनी प्रतिभा को साबित किया और हां उनकी बेहद चुनौतीपूर्ण  फिल्म बरफी (जिसके लिए उन्हें फिल्मफेयर सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार मिला)। इस साल उन्होंने संजय दत्त् के जीवन पर आधारित फिल्म संजू से लोगों को काफी आश्चर्चचकित किया। फिल्मों में रणवीर का प्रदर्शन काफी शानदार रहा है जैसा कि होना चाहिंए। कपूर खानदान महिलाओं पर अपनी एक छवि छोड़ने के लिए भी जाने जाते हैं। लेकिन यह आनुवंशिक रूप से

4. आमिर खान

हमारे पास इतने प्रभावशाली संदेशों वाली फिल्में न होती यदि मि. परफेक्शनिस्ट (आमिर खान)  न होते। फिर चाहें वह महिलाओं को सशक्त बनाने वाली दंगल हो,या फिर फिल्म, तारे जमीं पर, में माता पिता की कठोर मानसिकता पर एक उपहास, या फिर 3 ईडियट्स या धर्म का उपहास करने वाली फिल्म पीके हो। आमिर खान हर बार अभिनय और फिल्म विषयों के नए आयामों को खोजते हैं। इस प्रसिद्ध अभिनेता को पता रहता है कि कैसे फिल्मों में उनको अपनी भूमिका निभानी है। हम सभी जानते हैं कि जब भी आमिर की फिल्म आती है उसकी चर्चाएं पहले से ही होने लगती हैं। आमिर की फिल्म ठग्स ऑफ हिन्दोस्तान को शायद उतनी सफलता हासिल नहीं हो सकी लेकिन उन्होंने अपने किरदार को बखूवी निभाया है। आमिर खान का फिल्मों के लिए जो भी प्रयास रहता है उसमें गहराई तक जाते हैं जिससे निश्चित रूप से उन्हें मि. परफेक्शनिस्ट का खिताब हासिल होता है, जो कि वह हैं। अभिनेता आमिर खान ने पद्मश्री और पद्म भूषण के अलावा 4 राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार, 9 फिल्मफेयर पुरुस्कारों के साथ फिल्म इंडस्ट्री में अपनी जड़े मजबूत कर ली हैं।

5. कार्तिक आर्यन

बॉलीवुड के अगले प्रसिद्ध अभिनेता के रुप में शायद कार्तिक आर्यन ही सामने आएं, बस लोगं को यही इंतजार है। आलोचकों की भी यही सहमति है कि उनके पास ध्यान आकर्षित करने की अच्छी गुणवत्ता भी है तथा ये बॉलीवुड फिल्मों में महत्वपूर्ण अभिनेता के रुप में बिल्कुल सटीक व्यक्ति हैं और यह पुष्टि, इनकी फिल्म, प्यार का पंचनामा 2 और सोनू के टीटू की स्वीटी की बड़ी व्यवसायिक सफलताओं के आधार पर तय की गई है। वह अपनी प्यारी मुस्कान, मासूम आंखों से किसी को भी आकर्षित कर सकते हैं । आपको बता दें कि ये वोग ब्यूटी अवॉर्ड्स में वर्ष 2018 के हार्टथ्रोब ऑफ द ईयर विजेता भी हैं? देखें, यही वह अभिनेता हैं जिसके बारे में हम बात कर रहे हैं। लोग अभिनेता कार्तिक आर्यन को ऑन स्क्रीन देखने के लिए तैयार हैं। इस युवा अभिनेता ने अपने अभिनय के लिए कई ट्रॉफी जीती हैं, इन्होंने प्यार का पंचनामा और सोनू के टीटू की स्वीटी मूवी में अपने कॉमिक रोल के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरुस्कार जीता है और शायद लगातार जारी भी रहे ।

आप जानते हैं कि हम हमेशा इस बारे में शिकायत करते हैं कि हमारी बॉलीवुड इंडस्ट्री में कोई भी ऐसा अभिनेता नहीं है? जो लंबे कद का, युवा (साँवला, अहम, अभिनेता हो ?) तो अब वह अभिनेता मिल गया है।

6. शाहरुख खान

यदि बॉलीवुड सूची में किंग खान का नाम न हो तो कोई भी सूची पूरी नहीं हो सकती है। इन्होंने एक पागल प्रेमी से लेकर खलनायक तक की भूमिका का किरदार बहुत ही बेहतरीन ढंग से निभाया है। अपने कैरियर की शुरुआत इन्होंने अधिकांश बॉलीवुड नायकों की तरह फिल्म, दीवाने (1992), डीडीएलजे (1995), दिल तो पागल है (1997), मोहब्बतें (2000) जैसी फिल्मों की कहानयों में प्यार में धोखा खाए हुए प्रेमी के अभिनय के साथ की है, इन फिल्मों को इनके आलोचकों और लड़कियों द्वारा बहुत पसंद किया गया। वास्तव में  फिल्म स्क्रीन पर इनका प्यार व्यक्त करने का कुछ अलग ही तरीका था। इसके बाद, ये देवदास (2002) में एक उत्तेजक शराबी के रुप में सामने आते हैं जिसमें ये उँचाई से कूदते हुए दिखाई देते हैं तथा चक दे इंडिया (2007) और इसके बाद माई नेम इज खान (2010) में ये एक अपने ही विचारों में खोये रहने वाले व्यक्ति के रुप में सामने आते हैं। यदि हम इनकी सभी शानदार अभिनय बारीकियों को इंगित करते हैं तो यह वास्तव में अनुपयुक्त होगा । इन्होंने चेन्नई एक्सप्रेस (2013), हैप्पी न्यू ईयर (2014) और दिलवाले (2015) जैसी कॉमेडी वाली फिल्मों में भी अभिनय किया है।

पद्मश्री और 14 फिल्मफेयर पुरस्कारों के प्राप्तकर्ता, शाहरुख खान को  इंडस्ट्री ने हमेशा बस उभरते हुए ही देखा है। वर्ष 2018 का अन्त शाहरुख खान की फिल्म ‘जीरो’ के एक धमाके के साथ होगा और पहले से ही अनुमान है कि यह फिल्म काफी हिट होगी।

7. सलमान खान 

सलमान खान हर अभिनेत्री के लिए भाग्यशाली साबित हुए हैं। अभिनेत्रियों पर जैसा अकल्पनीय जादू सलमान खान का चला है वैसी प्रचुरता अन्य दो खान को नहीं मिली और, लड़कियों के अलावा, लोग भी इनकी प्रशंसा करते हैं, लोग इनके जैसे दिखना चाहते हैं तथा इनके जैसी बॉडी बनाना चाहते हैं और उन्हीं के जैसे स्वयं भी बनने के इच्छुक रहते हैं। बीओ में उनका रिकॉर्ड अगले स्तर पर था।  हालांकि सलमान की पहली 100 करोड़ फिल्म की बात करें तो यह 1994 में आई ‘हम आपके हैं कौन’ थी, जो 100 करोड़ के क्लब में शामिल थी। ऐसा करने वाले वह इंडस्ट्री में पहले थे। उनकी सफलता की कहानियां लगातार इन फिल्मों दबंग (2010), रेडी (2011), एक था टाइगर (2012), किक (2014), सुल्तान (2016) और टाइगर जिंदा है (2017) जैसी फिल्मों के साथ जारी रहीं है। इनकी एक फिल्म  रेस 3 (2018) चार्ट-टॉपर भी रही है। अतः सलमान खान वास्तव में एक भाग्यशाली अभिनेता हैं।   

Summary
Article Name
2018 के सर्वश्रेष्ठ अभिनेता - जिन्होंने हमारा दिल चुरा लिया
Author
Description
इस वर्ष कई अभिनेता रहे हैं जिन्होंने हमें अपनी फिल्मों के माध्यम से प्रभावित करने, प्रशंसा करने और खुद का फैन बनाने के लिए मजबूर कर दिया है। चलिए देखते हैं कि टिंसेल टाउन से कौन सबसे प्रिय है और हम किसे पसंद करते हैं।