Home / Food / 6 खाद्य पदार्थ जो आपकी भूख को नियंत्रित करते हैं-खीरा उनमें से एक है

6 खाद्य पदार्थ जो आपकी भूख को नियंत्रित करते हैं-खीरा उनमें से एक है

February 2, 2019


Please login to rate

6 खाद्य पदार्थ जो आपकी भूख को नियंत्रित करते हैं-खीरा उनमें से एक है

एक बार जब आप अपने अतिरिक्त वजन को कम करने करने का फैसला कर लेते हैं, तो सबसे पहले और सबसे महत्वपूर्ण बाधा यह है कि आपकी भोजन के प्रति ललक कितनी है। आप जिम जा सकते हैं, सर्वश्रेष्ठ प्रशिक्षक से कुछ सीख सकते हैं और अपने वर्कआउट के प्रति समर्पित हो सकते हैं, लेकिन अंत में, सब कुछ इस सवाल से रूक जाता है कि आप अपने आहार को नियंत्रित कर रहे हैं या नहीं। यदि आप अपने आहार पर नियंत्रण नही रखते हैं, तो जिम में बहाया गया पसीना आपके किसी काम का नहीं। आप अपने शरीर में सकारात्मक अंतर तभी देख सकते हैं जब आप अधिक कैलोरी बर्न कर रहे हों। इसलिए, अपने भोजन की आदतों को नियंत्रण में रखना बेहद महत्वपूर्ण है। लेकिन, कभी-कभी आत्म-नियंत्रण रखना थोड़ा मुश्किल हो सकता है। दुनिया में कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जो वास्तव में आपकी भूख को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं। भूख को नियंत्रित करने वाले ये खाद्य पदार्थ कौन से हैं, जानने के लिए इस लेख को पढ़ें।

1. अलसी

ओमेगा फैटी एसिड और फाइबर से भरपूर, अलसी भूख को रोकने में मदद करती है। इसके साथ ही, इन हार्ड-शेल बीजों को आश्चर्यजनक रूप से अपने आहार में शामिल करना आसान है। सुबह-सुबह पानी के साथ एक चम्मच लें, अपने सलाद पर छिड़कें, या उन्हें अपने दही या स्मूदी में मिलाएं। ये सब आप पर निर्भर करता है!

2. एवोकैडो

कौन जानता था कि यह अत्यधिक पौष्टिक फल भी आपकी भूख रोंकने में मदद कर सकता है? स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार, एवोकैडो सबसे अधिक प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थों में से एक है। एक एवोकैडो में लगभग 4 ग्राम प्रोटीन होता है। बस इसे सुबह या दोपहर के भोजन से पहले लें और आप लंबे समय तक भोजन के बिना रह सकते हैं। इसके अलावा, इसमें उच्च मोनोअनसैचुरेटेड वसा होती है। हमारे शरीर को इन्हें पचाने में काफी समय लगता है, इसलिए निश्चिंत रहें, आप लंबे समय तक अपने पेट को भरा हुआ महसूस करेंगे। इसके साथ ही, इसे विभिन्न तरीकों से खाया जा सकता है। इसे चम्मच से कच्चा खाएं या स्मूदी के साथ मिलाएं। जैसा आप को उचित लगे।

3. ओट्स

विशेष रूप से पौष्टिक होने के अलावा, ओट्स में हार्मोन भी होते हैं जो भूख को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं। ओट्स में पाया जाने वाला कॉलीसिसटोकाईनिन भूख को नियंत्रित करने वाला हार्मोन है और भूख को काफी हद तक नियंत्रित करता है। इसके साथ ही, इसे स्वादिष्ट नाश्ते के रूप में माना जाता है। यह बीटा-ग्लूकन की सामग्री से समृद्ध है जो वास्तव में पाचन तंत्र के माध्यम से बहुत धीरे-धीरे असर करता है। यह हमें दोपहर के भोजन के समय तक भूख नही लगने देता है। कमाल है न यह? भूख को रोंकने के लिए अस्वास्थ्यकर मसालेदार स्नैक्स की आवश्यकता नहीं है। इसके साथ ही, आप इसकी गुणवत्ता को बढ़ावा दे सकते हैं और दही, दूध के साथ इसे ले सकते हैं या फलों के माध्यम से अतिरिक्त फाइबर शामिल करके लंबे समय तक अपने पेट को भरा हुआ महसूस कर सकते हैं। अपने आहार में दलिया शामिल करें और अपने वजन घटाने की योजना में आने वाली बाधा भूख के बारे में भूल जाएं।

4. पानी

आपको जानकर आश्चर्य होगा कि पानी भी आपकी भूख को कम करने में सहायक है चूंकि पानी पेट और पाचन तंत्र से होकर गुजरता है। हालांकि अगर हम दूसरे तरीके से देखें तो पानी हमारे पेट को भरा हुआ महसूस कराता है। और यह स्वाभाविक है कि पानी पीने से आपकी भूख कुछ देर के लिए रुक जाएगी। इसके अलावा, कई बार हम भूख को शांत करने के लिए कैलोरी से भरपूर कैंडीज और बिस्कुट क्या कुछ नहीं खाते हैं। इसलिए, अपने आप को हाइड्रेटेड रखें और भूख महसूस होने पर नियंत्रण रखें (हाइड्रेशन से आपकी त्वचा भी दमकने लगती है)।

यहां पर आपके लिए एक स्पष्ट सुझाव दिया गया है। आप भोजन करने से पहले एक गिलास पानी पिएं। यह आपकी भूख को थोड़ा शांत करेगा और आप सामान्य से कम खाना खाएंगे। इसे करना बेहद आसान है।

5. बादाम

अन्य भोजन जो स्वस्थ असंतृप्त वसा से भरपूर होते हैं, तो जाहिर है भूख लगने की संभावना भी रहती है। इसके अलावा, मोटापे पर पत्रिकाओं का सुझाव है कि अपने कम कैलोरी वाले आहार में बादाम को शामिल करने से भी वजन कम करने में मदद मिलती है। आप बादाम के छोटे आकार पर मत जाएं वे निश्चित रूप से आपकी तुरंत लगने वाली भूख को शांत करेंगे। बादाम को अपने दिन के आहार में शामिल करें और एक सुडौल शरीर को धीरे-धीरे एक आकार दें। भूख को शांत करने के लिए आप बादाम को पहले ही खा सकते हैं। अन्यथा आप अपनी भूख पर नियंत्रण खो सकते हैं और अधिक खाने लग जाते हैं।

6. खीरा

खीरा, जो न सिर्फ सलाद के लिए प्रयोग किया जाता है, बल्कि यदि आप भूख को नियंत्रित करने के लिए उस पर भरोसा कर रहे हैं तो यह एक जीवनरक्षक भी है। आहार फाइबर में समृद्ध होने के नाते, आप इससे अपने पेट को भरा हुआ महसूस करेंगे- यही कारण है कि यह अक्सर सलाद का एक हिस्सा है। इसे लगातार उन खाद्य पदार्थों की सूची में भी शामिल किया जाता है जो वजन कम करने में मदद करते हैं और शरीर को शुद्ध करते हैं। खीरा वास्तव में अच्छा है!

आपको आहार में शामिल करने के लिए सबसे आसान कौन सा खाद्य पदार्थ लगा? हमें नीचे टिप्पणी में  बताएं।

 

 

 

Summary
Article Name
6 खाद्य पदार्थ जो आपकी भूख को नियंत्रित करते हैं-खीरा उनमें से एक है
Author
Description
जब हम वजन घटाने की योजना बनाते हैं, तो भूख पर नियंत्रण रख पाना हमारे मुख्य एजेंडों में से एक हो जाता है। कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जो भूख रोंकने में आपकी मदद कर सकते हैं। यहां जानिए उनके बारे में सब कुछ।