Home / Cricket / भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया – मयंक अग्रवाल करेंगे पदार्पण, बॉक्सिंग डे टेस्ट के लिए रोहित और जडेजा की टीम में वापसी

भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया – मयंक अग्रवाल करेंगे पदार्पण, बॉक्सिंग डे टेस्ट के लिए रोहित और जडेजा की टीम में वापसी

December 26, 2018


Please login to rate

भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया मेलबर्न में बॉक्सिंग डे टेस्ट की समीक्षा

मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में चल रहे बॉक्सिंग डे टेस्ट में भारत और ऑस्ट्रेलिया आमने-सामने आ चुकी हैं। बॉक्सिंग डे क्रिसमस के अगले दिन यानी की आज है और यह मौका उनके लिए बेहद खास है जो क्रिसमस और न्यू ईयर की छुट्टियों के दरमियान क्रिकेट मैच देखने का मूड बना रहे हैं। सीरीज 1-1 से बराबरी पर है और दोनों टीमें इस सीरीज को गंवाना नहीं चाहेंगी, इसलिए वे इस मैच को जीतने के लिए जी जान लगा देंगी।

भारत चोटों को लेकर चिंतित है और भारतीय टीम के दो सलामी बल्लेबाज अपनी फॉर्म को लेकर जूझ रहे हैं। राहुल ने पिछले दो मैचों में 48 और मुरली विजय ने 49 रन बनाएं हैं इसके साथ वे पूरी सीरीज में बड़ा स्कोर बना पाने में नाकामयाब रहे हैं। मध्यक्रम ने अच्छा प्रदर्शन किया है लेकिन विराट कोहली और चेतेश्वर पुजारा के अलावा कोई अन्य खिलाड़ी बड़ा स्कोर बना पाने में कामयाब नहीं हो पाया है। गेंदबाजो का प्रदर्शन एक बार फिर वैसा ही रहा है जैसा कि दक्षिण अफ्रीका और इंग्लैंड में रहा था।

दूसरी ओर, पर्थ में जीत के बाद आस्ट्रेलियाई खिलाड़ी आत्मविश्वास से लबरेज हैं। गेंदबाजी पर कभी कोई सवाल नहीं उठे हैं लेकिन दूसरे टेस्ट में बल्लेबाजी में भी टीम का प्रदर्शन शानदार रहा है। उनकी बल्लेबाजी की ठोस शुरुआत की नींव उनके सलामी बल्लेबाजों द्वारा रखी गई है। मार्क्स हैरिस और एरोन फिंच दोनों ने बेहतरीन बल्लेबाजी की और ऑस्ट्रेलिया को एक ठोस शुरुआत दी।

भारत ने अपने सलामी बल्लेबाजों को आराम देते हुए मयंक अग्रवाल को मौका दिया है। हनुमा विहारी को ओपनिंग करने के लिए स्लेट किया गया है, लेकिन यह देखा जाना बाकी है कि रोहित शर्मा के पास व्हाइट बॉल के फॉर्मेट में शानदार रिकॉर्ड है या नहीं। अश्विन अपनी हैमस्ट्रिंग की चोट से उबर नहीं पाए हैं और इसलिए वह प्लेइंग इलेवन का हिस्सा नहीं हैं। रवींद्र जडेजा एकमात्र मुख्य स्पिनर हैं।

दूसरी ओर, ऑस्ट्रेलियाई टीम ने पीटर हैंड्सकॉम्ब की जगह मिशेल मार्श को उतारा है।

हैंड्सकॉम्ब की टेकनिक को भारतीय पेसरों ने भांप लिया था क्योंकि वह अपनी अच्छी शुरुआत को बड़ी पारी के रूप में भुना पाने में कामयाब नहीं हो पा रहे थे। ऑस्ट्रेलिया ने मिशेल मार्श के साथ जो अतिरिक्त बोनस दिया है, वह होगा उनका पांचवां गेंदबाज, जो अपने ओवर को सुरक्षित निकाल सकता है। एरोन फिंच भी अपनी उंगली की चोट से उबर चुके हैं। दूसरी पारी में शामी की तेज गेंद ने उन्हें घायल कर दिया था जिस वजह से उन्हें रिटायर हर्ट होना पड़ा था। उन्हें ऑस्ट्रेलिया के लिए प्लेइंग इलेवन में सूचीबद्ध किया गया है।

बॉक्सिंग डे टेस्ट के लिए टीमें :

टीम भारत ऑस्ट्रेलिया
1 मयंक अग्रवाल एरॉन फिंच
2 हनुमा विहारी मार्क्स हैरिस
3 चेतेश्वर पुजारा उस्मान ख्वाजा
4 विराट कोहली (कप्तान) शॉन मार्श
5 अजिंक्य रहाणे ट्रेविस हेड
6 रोहित शर्मा मिशेल मार्श
7 ऋषभ पंत (विकेटकीपर) टिम पेन (कप्तान/विकेटकीपर)
8 रवीन्द्र जडेजा पैट कमिंस
9 मोहम्मद शामी मिशेल स्टार्क
10 इशांत शर्मा नाथन लॉयन
11 जसप्रीत बुमराह जोश हेजलवुड