Home / Education / कैसे बोलें धाराप्रवाह अंग्रेजी?

कैसे बोलें धाराप्रवाह अंग्रेजी?

January 18, 2019


Please login to rate

कैसे बोलें धारप्रवाह अंग्रेजी?

“एक नई भाषा बोलें ताकि संसार एक नई दुनिया बन जाए।”

-रूमी

जैसा कि अक्सर कहा जाता है कि भाषाएँ, जिनके बारे में आप बिल्कुल भी नहीं जानते, आपके लिए नए दरवाजे खोल सकती हैं। ये आपको उन ऊँचाइयों तक ले जाती है, जहां से दुनिया आपको ऐसी दिखेगी जिसकी आपने कभी उम्मींद भी नहीं की होगी। बेशक, नई भाषाएं सीखना इतना आसान नहीं होता जितना कि आप उम्मींद करते हैं।

अपनी मातृभाषा को छोड़कर अन्य कोई भाषा सीखना कठिन हो सकता है। इससे भी अधिक चुनौतीपूर्ण, शायद, उस भाषा में महारत हासिल करने की कला है, जिसमें की सहजता से आपकी जुबान नहीं पलटती। उदाहरण के लिए अंग्रेजी को ही ले लीजिए। व्याकरण के नियमों के बारे में पूरी जानकारी होने के बाद भी यह निश्चित नहीं हो जाता कि आप धाराप्रवाह अंग्रेंजी बोल पाने या समझा पाने में सक्षम हैं। कभी भी आपकी जुबान लग सकती है, आप आत्मविश्वास खो सकते हैं और आप गलती कर सकते हैं।

तो, आप कैसे सुनिश्चित करेगे कि आप धाराप्रवाह अंग्रेजी बोलें? हमारे पास आपके लिए कुछ चुने हुए सुझाव दिए गए हैं। इसके लिए हमारा पूरा लेख पढ़िए !

भाषा बोलने का आसान नियम

सबसे पहली बात तो यह कि आपको इस बारे में अच्छी तरह से जानकारी हो कि किसी भाषा को जानना और बोलना दो अलग-अलग पहलू हैं। आप किसी भाषा को बहुत ही जल्द सीख सकते हैं, लेकिन उसे बोलने के लिए आपको सालों लग सकते हैं। कारण आसान सा है – बोलते समय आपको आपको सामूहिक रूप से उन सभी के बारे में जानकारी रखना जरूरी है जो आप भाषा के बारे में जानते हैं और उसे प्रस्तुत करते हैं, वह भी वास्तविक समय में।

एक नई भाषा को सीखना इतना आसान नहीं होता। बेशक, यह केवल चुनौतीपूर्ण नहीं है। हालांकि, यहां कुछ ट्रिक्स और टिप्स हैं जिनका उपयोग करके आप धाराप्रवाह अंग्रेजी बोल सकते हैं।

अंग्रेजी पर शानदार धाराप्रवाहिता

क. बोलना (जितना हो सके)

यह अंग्रेजी सहित किसी भी भाषा को बोलने और सीखने का पुराना लेकिन सबसे अच्छा तरीका है। यह सबसे अच्छा काम करेगा अगर आप अंग्रेजी में किसी के साथ बातचीत कर रहे हों। लेकिन, यदि ऐसा नहीं कर पा रहे हैं, तो एक दर्पण के सामने खड़े होकर अभ्यास करें। अपने दैनिक जीवन के इंटरैक्शन में अंग्रेजी को अधिक से अधिक शामिल करने का प्रयास करें।

ख. सुनना

यदि आप सीखना चाहते हैं कि अंग्रेजी में कैसे बोलना है, तो आपको पहले यह सीखना चाहिए कि इसे कैसे सुनना है। यह सही होगा कि आप एक अच्छे श्रोता बनें। चाहे वह अंग्रेजी गाने हों, फिल्में हों, शाम की खबरें हों या यहां तक कि कोई आपसे अंग्रेजी में बात कर रहा हो। जितना अधिक और बेहतर आप सुनेंगे, भाषा पर आपकी खुद की पकड़ उतनी ही अधिक अच्छी होगी। यह सरल ट्रिक्स आपको और अधिक सिखाएगी कि किसी भी अनुदेश पुस्तिका की तुलना में अंग्रेजी कैसे बोली जाती है।

. कई बार व्याकरण की तुलना में प्रवाह अधिक मायने रखता है

क्या आपको लगता है कि एक देशी अंग्रेजी बोलने वाला कभी भी कोई व्याकरण संबंधी त्रुटि नहीं करता है? वे गलती करते हैं। किसी भाषा को धाराप्रवाह बोलने पर जरूरी नहीं कि आपका प्रत्येक बिंदु बिल्कुल सटीक हो। इसलिए, जब आप अभ्यास कर रहे हों, तो अपने दिमाग में हर एक वाक्य को संसाधित न करें, अगर यह व्याकरणिक रूप से सही है, तो विश्लेषण करने की कोशिश करें। अपने प्रवाह पर अधिक ध्यान दें, बाकी समय के साथ स्वाभाविक रूप से आ जाएगा।

घ. उत्तर अक्सर सवाल में होता है

कई सीखने वालों को बोलते समय बुनियादी व्याकरण संबंधी त्रुटियां होती हैं, खासकर एक बातचीत में। इसका कारण आत्मविश्वास की कमी या स्पष्ट गड़बड़ी भी हो सकता है। ऐसे समय में, हमारे पास आपके लिए बहुत ही आसान तरीका हैः

उत्तर आपके तत्सम्बन्धी प्रश्नों का दर्पण हैं। यहां पर बताया गया है कि यह कैसे काम करता हैः

इज इट…? यश, इट इज।

विल ही डू दैट? यश, ही विल।

कैन सी…? यश सी कैन।

ङ. अभ्यास आपको परिपूर्ण बनाता है

इसके अलावा, आपके लिए एक छोटी सी सलाह है, लेकिन इसके लिए आपको एक लंबा रास्ता तय करना होता है। चाहे आप किसी भाषा के साथ कितने ही कुशल क्यूं न हों, लेकिन निरंतर संपर्क में रहना हमेशा आवश्यक होता है। अन्यथा इस पर आपकी पकड़ जंग खा सकती है। जितना हो सके अंग्रेजी में बात करें, और जितनी बार आप कर सकते हैं करें, उसके बाद आप महसूस करेंगे कि आप किसी नई भाषा पर एक अच्छी पकड़ बना चुके हैं।

अंत में आपके लिए एक सुनहरा नियम : गलतियाँ करने से डरें नहीं। आपकी जीभ स्लिप होगी, आप व्याकरण को एक से अधिक बार गड़बड़ कर सकते हैं, लेकिन यह ठीक है। अपने सीखने की इच्छा को क्रेडिट दें, इस प्रयास से आप अपने सीख रहे भाषा को श्रेष्ठ बना सकते हैं। और हां जब आप इंग्लिश मूवीज देख रहे होते हैं तो उनसे सीख लेना न भूलें।

क्या आपके खुद के कोई सुझाव हैं? अगर आपके पास भी कोई सुझाव हैं तो नीचे कमेंट बॉक्स में अपने विचार लिख कर हमसे साझा करिए।

Summary
Article Name
कैसे बोलें धाराप्रवाह अंग्रेजी?
Author
Description
क्या आप अपने अंग्रेजी बोलने के कौशल को बढ़ाना चाहते हैं? तो कुछ सरल उपाय हैं जो आपको एक लंबा रास्ता तय करने में मदद कर सकते हैं। हमारे साथ बने रहिए!