Home / Employment / 2019 और 2020 के लिए हॉट करियर

2019 और 2020 के लिए हॉट करियर

January 18, 2019


Please login to rate

2019 और 2020 के लिए हॉट करियर

करियर की तलाश करते-करते अक्सर व्यक्ति, विशेषकर छात्र, काफी भ्रमित हो जाते हैं। सबसे पहले, आपको यह जानने के लिए धैर्य रखना होगा कि आपको किस चीज में रुचि है। और, एक बार जब आप उन चिंताओं से उबरने की कोशिश करते हैं, तो यह निर्धारित करना मुश्किल हो जाता है कि आप उस करियर लाइन के लिए अपने कौशल को कैसे उस योग्य बनाते हैं। और सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि मौद्रिक पहलुओं के संदर्भ में उस करियर लाइन का भविष्य क्या है? इसके दो पहलू, निश्चित रूप से, आपके द्वारा ही समझे जा सकते हैं। यहां, हम वर्ष 2019 के साथ-साथ आने वाले वर्षों के लिए हॉट करियर लाइनों के बारे में बात करेंगे। इसलिए, 2019 की सभी बेहतरीन नौकरियों से रू-ब-रू हों और हमें बताएं कि क्या इससे आपको अपना मूड बनाने में मदद मिली।

1. डाटा साइंटिस्ट

लव नम्बर्स, आँकड़े, पाई चार्ट, आपको यह सब एक डाटा साइंटिस्ट होने के नाते अच्छा लगता है। डाटा साइंटिस्ट का मुख्य काम डिजिटल डेटा का प्रबंधन करना स्टडी ट्रेंड्स और वृद्धि दरों का अनुमान लगाना है। यह पेशा अनिवार्य रूप से सांख्यिकी और गणित का एक संयोजन है। चूंकि हम अत्यधिक प्रतिस्पर्धी दुनिया में हैं, इसलिए कंपनियां ऐसे लोगों को काम पर रख रही हैं, जो उन्हें अपने व्यवसाय की संपूर्ण सांख्यिकीय रिपोर्ट दे सकें और इसके विकास के लिए एक बेहतर निर्णय लेने में मदद कर सके। यह कोई आश्चर्य नहीं कि आप अपने ब्राउज़र पृष्ठ के साइड पैनल पर प्रोमो विज्ञापन देख रहे हैं जो आपसे डेटा विज्ञान पाठ्यक्रमों में शामिल होने के लिए कह रहा है। यह इन दिनों एक हॉट कैरियर है और आने वाले वर्षों में इसकी संभावना रहेगी। शुरुआती पैकेज प्रतिवर्ष 6 लाख से शुरू होता है।

2. सॉफ्टवेयर इंजीनियर

यह भारत में सबसे अधिक भुगतान वाली नौकरियों में से एक है। हालांकि प्रवेश स्तर पर, आप अपना ड्रीम पैकेज प्राप्त नहीं कर सकते हैं, लेकिन धीरे-धीरे जैसे ही आप इस पंक्ति में आगे बढ़ते हैं तो एक अच्छे पैकेज के साथ अधिक संख्या में नौकरी के अवसर मिलेंगे। आपकी शुरुआत प्रतिवर्ष 3.5 लाख रूपये से हो सकती है, लेकिन यहां से आप आगे के सफर की शुरुआत कर सकते हैं। और, यदि आप अपने नियमित इंजीनियर की डिग्री के साथ एक मैनेजमेंट की डिग्री प्राप्त करते हैं, तो आप मैनेजर के पद तक पहुँच सकते हैं और अपने वेतन में वृद्धि कर सकते हैं। पैसों के अलावा, इस क्षेत्र में आप बहुत कुछ सीखने और खुद को तकनीकी क्षेत्र से जोड़ने में गर्व महसूस करते हैं! इसके अलावा, यह डिजिटल क्षेत्र में सॉफ्टवेयर और वृद्धि का समय है। तो, इस कैरियर के लिए आप प्रतीक्षा कर सकते हैं और आने वाले समय में भी आपको इसके अवसर मिलेंगे।

3. वीएफएक्स आर्टिस्ट

जब से हम इंटरनेट, वेबसाइटों और ऐप्स की दुनिया में रहने लगे हैं, पूरी डिजिटल दुनिया कंप्यूटर ग्राफिक्स पर जीवित रहने लगी है। और, जैसा कि वे कहते हैं, प्रजेंटेशन (प्रस्तुति) मायने रखती है, एक व्यवसाय का चेहरा बनाने में एक वीएफएक्स कलाकार की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। लोगो से लेकर दिन-प्रतिदिन के सामान्य एनिमेशन और ग्राफिक्स तक, डिज़ाइन के हिस्से पर सब कुछ वीएफएक्स कलाकार द्वारा संभाला जाता है। यह भी उन व्यवसायों में से एक है जो आपको खुद रचनात्मक बनाता है। अपने स्तर को एक कदम और आगे बढ़ाएं, आप संभावनाओं की अंतहीन दुनिया का पता लगा सकते हैं। यह हर उस बेहतरीन प्रभाव के पीछे वीएफएक्स कलाकारों का हाथ होता है, जो हम कभी स्क्रीन पर देखते हैं- अवतार से लेकर जुरासिक पार्क तक। ये वे लोग हैं जो स्क्रीन पर हमारी कल्पनाओं को वास्तविकता में बदल सकते हैं। वे डिजिटल दुनिया के भगवान, नहीं हैं? और दिन के समाप्त होते ही हम सभी विजुअल इफेक्ट्स को लेकर एहतियात बरतते हैं। काफी सुंदर और बेहतर तरीके से।

उनका पैकेज प्रतिवर्ष 3 लाख रूपये से शुरू होता है और जैसे-जैसे आप इसमें आगे बढ़ते जाएंगे आपके वेतन में वृद्धि होती जाएगी।

4. एकांउटेंट

वित्तीय रिपोर्टों के बिना कोई संगठन कैसे चलेगा? यह वह जगह है जहां लेखाकार (एकाउंटेंट) कदम रखते हैं। उनका मुख्य काम बैलेंस शीट तैयार करना, कर रिटर्न का प्रबंधन करना, लेखा परीक्षा करना और वार्षिक रिपोर्ट तैयार करना है। वे निवेशकों, प्रबंधकों और उच्च अधिकारियों को वित्तीय मामलों और संसाधनों के आवंटन की सलाह भी देते हैं। आमतौर पर, एकाउंटेंट का वेतन प्रतिवर्ष 2.3 लाख रूपये से शुरू होता है, जो आपके अनुभव के साथ बढ़ता रहता है। हालांकि, चार्टर्ड अकाउंटेंट जैसे संबंधित करियर के साथ अधिक स्कोप हैं, जिनके लिए वेतन अनुभव के साथ प्रति वर्ष 25 लाख तक बढ़ सकता है।

5. सेल्स रिप्रसेंटेटिव

क्या संगठन ग्राहक आधार को विस्तारित करने और उन तक पहुँच प्राप्त करना पसंद नहीं करेंगे? और, ठीक यही वह जगह है जहाँ उन्हें अपने सेल्सपर्सन की जरूरत होती है। एक बिक्री प्रतिनिधि वह है जो उपभोक्ताओं के साथ संपर्क जोड़ता है (वे एक ही व्यक्ति या बड़े कॉर्पोरेशन से एक प्रमुख ग्राहक हो सकते हैं)। कितनी आसानी से और तेजी से आप माल, सेवाओं, या उत्पादों को ग्राहकों को बेच सकते हैं, यह तय करेगा कि आप कितने अच्छे विक्रेता हैं। जिन लोगों के पास अच्छा कौशल है, वे इस नौकरी को अपनी कुशलता के साथ कर सकते हैं। जिस तरह आप अपने नियोक्ताओं के लिए लाभदायक और अच्छी आय में वृद्धि सुनिश्चित करना चाहते। इस पेशे में प्रवेश स्तर का वेतन लगभग 3 लाख प्रति वर्ष है। और, ज़ाहिर सी बात है, जैसे-जैसे आप इसमें वृद्धि करेंगे आपके वेतन में वृद्धि होती जाएगी। हालांकि,ज्यादातर लोग 10 साल के बाद इस पेशे को बदल सकते हैं या इससे जुड़े अन्य कैरियर जैसे लीड जनरेशन और मार्केट रिसर्च में अधिक लाभ के लिए इस पेशे को अपना सकते हैं।

और हां यह बात तो सौ आने सही है कि चिकित्सा क्षेत्र कभी भी व्यापार से बाहर नहीं जा सकता। यहां तक कि मंदी से भी इस पर कोई फर्क नहीं पड़ता। एक डॉक्टर,नर्स आदि के विकल्प अत्यधिक सुरक्षित हैं। ये लोकप्रिय करियर विकल्प है।

आपको कौन सी करियर लाइन सबसे अच्छी लगती है? क्या आपको लगता है कि आने वाले समय में आप किसी अन्य पेशे पर विचार कर सकते हैं? हमें बताएं, हमें आपके विचारों को जानकर बड़ी प्रसन्नता होगी।

Summary
Article Name
2019 और 2020 के लिए हॉट करियर
Author
Description
आप अपने करियर के लिए एक महत्वपूर्ण निर्णय लेना चाहते हैं? चिंता न करें, यह लेख आपकी मदद करेगा। यह लेख वर्ष 2019 के साथ-साथ आने वाले वर्षों के लिए संभावित आकर्षक करियर के बारे में बात करता है।