Home / India / त्वचा, बाल और स्वास्थ्य के लिए करेला के 16 अद्भुत लाभ

त्वचा, बाल और स्वास्थ्य के लिए करेला के 16 अद्भुत लाभ

October 16, 2018
by


Please login to rate

त्वचा, बाल और स्वास्थ्य के लिए करेला के 16 अद्भुत लाभ

बिटर गार्ड, जिसे आमतौर पर करेला के नाम से जाना जाता है, को बहुत से लोग इसके कड़वे स्वाद और अजीब बनावट के कारण पसंद नहीं करते। लेकिन क्या आप सभी इस बात से परिचित हैं कि करेला कई सारे स्वास्थ्यवर्धक लाभों से भरपूर है? करेला या बिटर गार्ड विटामिन बी 1, बी 2, बी 3 और सी का एक उत्कृष्ट स्रोत है। इसमें कैल्शियम और आयरन की भरपूर मात्रा होती है। उच्च आहार फाइबर से भरपूर इस कड़वी सब्जी में मैग्नीशियम, फोलेट, फॉस्फोरस, जस्ता और मैंगनीज भी हैं। नियमित रूप से इसके सीमित मात्रा में सेवन करने से आपके स्वास्थ्य और त्वचा में चमत्कारिक लाभ हो सकता है।

करेला के फायदों के बारे में अधिक जानने के लिए नीचे पढ़ें –

स्वास्थ्य लाभ –

  1. पाचन क्रिया को बेहतर बनाता है – करेला आंतों के विकारों और पेट की बीमारियों को कम करने में सहायक है। नियमित रूप से करेला का सेवन शरीर के समग्र पाचन स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद करता है।
  2. 2. अस्थमा से राहत – करेला में एंटी-वायरल, एंटी-इन्फ्लैमटॉरी और एंटी-हिस्टामिनिक गुण होते हैं, जिस वजह से यह श्वसन क्रिया को बढ़ाने में मदद करता है और अस्थमा रोग से ग्रस्त लोगों को राहत प्रदान करता है।
  3. रक्त शोधक – करेला में एंटीमाइक्रोबायल और एंटी-ऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो त्वचा से विषाक्त पदार्थों को हटाने में मदद करते हैं। यह रक्त की शुद्धिकरण में भी मदद करता है जिससे त्वचा की समस्याएं कम हो जाती हैं और रक्त विकार तथा रक्त परिसंचरण में भी सुधार होता है। करेला शरीर के भीतर कैंसर कोशिकाओं के विकास को भी रोकता है।
  4. वजन कम करने में सहायक – करेले का नियमित सेवन यकृत को पित्त अम्ल स्त्रावित करने के लिए प्रोत्साहित करता है। शरीर में यह अम्ल वसा के चयापचय के लिए बहुत ही अहम होता है। इसके अलावा करेले में एंटी ऑक्सीडेंट होते हैं जो हमारे शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालते हैं जिससे वजन करने और पाचन तंत्र के सुचारू क्रियान्वयन में मदद मिलती है।
  5. मधुमेह को बढ़ने से रोकने में सहायक – टाइप 2 मधुमेह, जो कोशिकाओं की इंसुलिन की ओर प्रतिरोध के विकास के कारण रक्त में चीनी को अवशोषित करने की अक्षमता या अपर्याप्त इंसुलिन के कारण कई बार होता है, प्रतिदिन करेले के रस का उपभोग करके इसको दूर किया जा सकता है।
  6. आँखों के लिए फायदेमंद – करेला उच्च बीटा कैरोटीन सामग्री से भरपूर होता है जो आँखों की समस्याओं के इलाज और रोकथाम में बेहद प्रभावी है। नियमित रूप से करेला का सेवन करने से दृष्टि में सुधार करने में मदद मिल सकती है।

त्वचा लाभ –

  1. चमकदार त्वचा – त्वचा पर एक शानदार चमक प्राप्त करने के लिए करेले का सेवन नियमित रूप से करना चाहिए क्योंकि इसमें प्रचुर मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट्स, विटामिन ए और विटामिन सी है जो उम्रदराज लगने वाले चेहरे को युवा बनाए रखता है और झुर्रियों को भी कम करता है। जैसा कि करेला विषाक्त पदार्थों को शरीर से अलग कर देता है, इसलिए मुँहासे कम हो जाते है और त्वचा को यूवी किरणों से रोका जा सकता है जिससे त्वचा पर चमक आती है।
  2. मुँहासों को ठीक करता है – करेला त्वचा पर पड़ने वाले गहरे दाग-धब्बों को हटाने में सहायक है। यह रक्त विकारों जैसे सोरायसिस, खुजली, रिंगवार्म, और अन्य फंगल इन्फेक्शन का इलाज करता है। इसके एंटी-इन्फ्लैमटॉरी गुणों के कारण, यह मुँहासे का इलाज करने में सक्षम है।
  3. बढ़ती उम्र को रोकता है – विटामिन ए, विटामिन सी, जिंक और बायोटिन त्वचा को चमकदार बनाने के लिए जाने जाते हैं। मुक्त कणों की उपस्थिति करेले को एक महान एंटी-एजिंग एजेंट बनाती है।
  4. खुजली के इलाज में सहायक – करेला, अपने रक्त शुद्ध करने वाले गुणों के कारण, सभी प्रकार के त्वचा संक्रमण और खुजली का इलाज कर सकता है।
  5. त्वचा संक्रमण को रोकता है – करेले का नियमित सेवन सभी प्रकार के त्वचा रोगों और संक्रमणों के इलाज में सहायक है। एक्जिमा और सोरायसिस भी करेले से रोका जा सकता है। इसके सेवन से फंगल इन्फेक्शन में शामिल दाद-खाज भी ठीक हो सकता है।

बालों के लिए लाभकारी –

  1. बालों में चमक लाता है – एक कप करेले का रस अपने बालों में लगाएं और आधे घंटे तक अपने सिर को सूखने दें। पानी से अपने बालों को धोएं और बालों पर बेहतरीन चमक लाएं। करेला बालों की रंगत को निखारने में भी सहायक है।
  2. बालों का झड़ना रोकता है – करेले का रस, जब चीनी के साथ मिला कर लगाया जाता है तो यह बालों को झड़ने से रोकने में मदद करता है। करेले का रस न केवल बालों को झड़ने से रोकने में मदद करता है बल्कि बालों को मजबूती भी प्रदान करता है।
  3. तैलीय बालों का उपचार करता है – यदि आपके बालों में तेल अधिक मात्रा में जमा हो जाता है तो आप अपने बालों में करेले का रस और सेब के सिरके का मिश्रण लगा सकते हैं। सप्ताह में दो बार इस मिश्रण का उपयोग करने से आप अपने बालों में उत्पन्न होने वाले अतिरिक्त तेल से छुटकारा पा सकते हैं।
  4. डैंड्रफ को हटाता है – यदि आपका सिर बेहद शुष्क है और आपके बाल रूखे हैं, तो आप करेले का एक टुकड़ा अपने सिर पर रगड़ सकते हैं तथा अपने सिर पर मालिश कर सकते हैं या आप अपने बालों पर करेले का रस लगा सकते हैं। यदि आप अपने सिर में खुजली महसूस करते हैं तो मैश किए हुए करेला के साथ करेले का रस लगाने से आपके बालों को आश्चर्यजनक लाभ हो सकता है। सप्ताह में एक बार इसका इस्तेमाल करना याद रखें।
  5. बालों को सफेद होने से रोकता है – ताजा निकाला हुआ करेले का रस सफेद बालों पर लगाकर बेहतर परिणाम प्राप्त किए जा सकते हैं। यह असमय सफेद होने बालों को काला बनाने में भी कारगर हो सकता है। सफेद बालों को बढ़ने से रोकने के लिए सप्ताह में एक बार करेले का रस अपने बालों पर जरूर लगाएं।

करेला, अंतहीन लाभों के साथ एक अद्भुत सब्जी भी है। सप्ताह में एक बार इसको प्रयोग में लाने की कोशिश जरूर करें और इससे होने वाले आश्चर्यजनक लाभों को हमारे साथ साझा करने के लिए कमेंट बॉक्स में जाकर कमेंट करें।

Summary
Article Name
त्वचा, बाल और स्वास्थ्य के लिए करेला के 16 अद्भुत लाभ
Author
Description
करेला या बिटर गार्ड विटामिन बी 1, बी 2, बी 3 और सी का एक उत्कृष्ट स्रोत है। इसमें कैल्शियम और आयरन की भरपूर मात्रा होती है। उच्च आहार फाइबर से भरपूर इस कड़वी सब्जी में मैग्नीशियम, फोलेट, फॉस्फोरस, जस्ता और मैंगनीज भी हैं।