Home / Movies / फोर्ब्स इंडिया 2018 – शीर्ष 10 सबसे अमीर भारतीय हस्तियाँ

फोर्ब्स इंडिया 2018 – शीर्ष 10 सबसे अमीर भारतीय हस्तियाँ

December 17, 2018


Please login to rate

फोर्ब्स इंडिया 2018 - शीर्ष 10 सबसे अमीर भारतीय हस्तियाँ

फोर्ब्स इंडिया ने वर्ष 2018 के सबसे अमीर भारतीय हस्तियों की अपनी सूची जारी की है। इस सूची को देखने के बाद ऐसा लग रहा है कि इन हस्तियों ने इस वर्ष अपने नाम से भी अधिक प्रसिद्धि प्राप्त की है। फोर्ब्स इंडिया की यह सूची चर्चित हस्तियों की मनोरंजन संबंधी आय के अनुमान पर आधारित है। ऐसा प्रतीत होता है कि 3,140.25 करोड़ रुपये की संचयी कमाई के साथ वर्ष 2018 एक लाभप्रद रहा। पिछले साल की तुलना में, यह आंकड़ा 17 प्रतिशत कम 2.683 करोड़ रुपये था। इस सूची में फिल्म, टीवी, साहित्य, संगीत और खेलों जैसे सभी क्षेत्रों की हस्तियों को शामिल किया गया है। ये रैंकिंग 1 अक्टूबर, 2017 से 30 सितंबर, 2018 तक की कमाई के आधार पर निर्धारित की गई है।

हस्तियों की संपत्ति के बारे में जानें –

सलमान खान   

बॉलीवुड के भाईजान सलमान खान तीसरे बार फोर्ब्स सूची में सबसे अमीर सेलिब्रिटी के रूप में उभरे हैं। इस सुपरस्टार ने कई ब्लॉकबस्टर फिल्में की हैं और इनके बहुत सारे प्रशंसक है। 52 वर्षीय अभिनेता की कमाई इस साल 253.25 करोड़ रुपये है, क्योंकि उनकी दो फिल्में – टाइगर जिंदा है और रेस 3, कई ब्रांड समर्थन और कई टेलीविज़न उपस्थितियां हैं।

विराट कोहली

यह देखना बेहद उत्साहजनक है कि इस फोर्ब्स सूची में फिल्मी सितारों के अलावा खिलाड़ियों ने भी एक विशेष स्थान प्राप्त किया है। भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली ने इस सूची में अपना प्रभुत्व बना लिया है और और सलमान खान के बाद 228.0 9 करोड़ रुपये की कुल कमाई के बाद दूसरे स्थान पर है। 30 वर्षीय कप्तान की कमाई दोगुनी हो गई है और वर्तमान में, वह देश के सबसे अमीर खिलाड़ी हैं।

अक्षय कुमार

अक्षय कुमार बॉलीवुड की उन हस्तियों में से एक हैं जो अपने अभिनय और हास्य भूमिका दोनों के लिए प्रसिद्ध हैं। ऐसे अभिनेता, जो चैरिटी या जागरुकता बढ़ाने के माध्यम से जरूरतमंदों को सहयता प्रदान करने के लिए जाने जाते है, ने 185 करोड़ रुपये की आय के साथ तीसरे स्थान पर कब्जा कर लिया है। इनकी फिल्म “शौचालय” सरकार के स्वच्छ भारत अभियान का समर्थन करने वाली या “पैडमेन” जो मासिक धर्म की स्वच्छता की ओर दर्शकों का ध्यान आकर्षित करती है, अक्षय कुमार ने इस साल अपने सामाजिक-जागरूक भूमिकाओं के माध्यम से जागरूकता बढ़ाने के लिए वास्तव में कड़ी मेहनत की है।

दीपिका पादुकोण

सह-अभिनेता रणवीर सिंह के साथ इनकी भव्य शादी की वजह से सुर्खियां में होने के बाद, दीपिका पादुकोण 2012 में फोर्ब्स सूची में शीर्ष 5 सबसे अमीर हस्तियों में शामिल होने वाली पहली महिला बनने के लिए फिर से सुर्खियां में हैं। नवविवाहित “पद्मावत” ने 112.8 रुपये की भारी कमाई की और भारत में सबसे ज्यादा कमाई करने वाली महिला सेलिब्रिटी बन गई।

महेन्द्र सिंह धोनी

महेन्द्र सिंह धोनी हाल ही में खबरों में नहीं है लेकिन वह ब्रांडों का समर्थन करने के लिए अभी भी एक लोकप्रिय विकल्प है। एम.एस. धोनी को फोर्ब्स सूची में 101.77 करोड़ रुपये की कमाई के साथ पांचवां स्थान मिला है। धोनी इस साल अपनी कमाई में 60% की वृद्धि देखकर भारत में दूसरे सबसे अमीर खिलाड़ी बन गए हैं।

आमिर खान

53 वर्षीय अभिनेता आमिर खान फोर्ब्स की सूची में छठे सबसे अमीर सेलिब्रिटी के रूप में दिखाए गए हैं। हम सभी के श्री परफेक्शनिस्ट की नवीनतम फिल्म “ठग्स ऑफ हिंदोस्तान” ने बॉक्स ऑफिस पर शायद अच्छा प्रदर्शन नहीं किया लेकिन वर्ष 2018 में इनकी कमाई 68.75 करोड़ रुपये से बढ़कर 97.50 करोड़ रुपये हो गई है।

अमिताभ बच्चन

दीर्घानुभवी अभिनेता अमिताभ बच्चन ने 96.17 करोड़ रुपये की कुल आय के साथ सूची में सातवां स्थान हासिल किया है। अभिनेता, जिन्होंने अपने फिल्मी करियर में लगभग आधी सदी पूरी की है, ने 150 से अधिक फिल्मों में काम किया है। 2017 से बच्चन की कमाई इस साल दोगुना होकर 40 करोड़ रुपये हो गई है।

रणवीर सिंह

रणवीर सिंह, जो अपनी बहुमुखी भूमिकाओं और अद्वितीय ड्रेसिंग सेन्स के लिए जाने जाते हैं, ने कई महिलाओं के दिल तोड़ दिए। रणवीर ने हाल ही में सबसे अमीर भारतीय महिला अभिनेत्री दीपिका पादुकोण से विवाह किया, जो फोर्ब्स सूची में चौथे स्थान पर हैं। 84.67 करोड़ की कुल कमाई के साथ रणवीर आठवें स्थान पर हैं। फिल्मों के अलावा सिंह कई ब्रांडों का समर्थन करते है।

सचिन तेंदुलकर

पिछले पांच सालों से मैदान से दूर रहे भारतीय क्रिकेट कप्तान सचिन तेंदुलकर फोर्ब्स सूची में नौवें स्थान पर हैं। सचिन 17 ब्रांडों का समर्थन करते हुए कमाई में केवल विराट कोहली और एम.एस. धोनी से पीछे है। सेवानिवृत्ति के बावजूद, 45 वर्षीय मास्टर ब्लास्टर ने अपना बाजार मूल्य बनाए रखा है, फोर्ब्स द्वारा रिपोर्ट किए गए ब्रांड के लिए 2-3 दिनों की सुपुर्दगी के लिए वह अभी भी 8 से 10 करोड़ रुपये लेते है। इस साल इन्होंने 80 करोड़ रुपये की भारी राशि अर्जित की।

अजय देवगन

बॉलीवुड के सिंघम अजय देवगन इस वर्ष फोर्ब्स की सूची में शीर्ष दसवें स्थान पर कायम हैं। 2017 में 48.83 करोड़ रुपये से 2018 में 74.50 करोड़ रुपये की कमाई में उल्लेखनीय वृद्धि के साथ इस 49 वर्षीय अभिनेता ने सूची में 10 वां स्थान हासिल कर लिया है। फिल्मों के अलावा, अजय कई ब्रांडों का समर्थन करते है।

Summary
Article Name
फोर्ब्स इंडिया 2018 - शीर्ष 10 सबसे अमीर भारतीय हस्तियाँ
Author
Description
इस सूची में फिल्म, टीवी, साहित्य, संगीत और खेलों जैसे सभी क्षेत्रों की हस्तियों को शामिल किया गया है। 2018 में भारत की सबसे अमीर हस्तियों के बारे में अधिक जानने के लिए पढ़ें।