Home / / एक्वामैन मूवी रिव्यु

एक्वामैन मूवी रिव्यु

December 17, 2018


Please login to rate

एक्वामैन मूवी रिव्यु

“मुझे पक्की तरह से यह याद नहीं है कि मैंने अपनी पहली कॉमिक बुक कब पढ़ी थी लेकिन इतना जरूर याद है कि इसके नतीजतन मुझे कितना मुक्त और क्रांतिकारी महसूस हुआ था।”

– एडवर्ड सईद, फिलिस्तीन

कॉमिक बुकों को बिना किसी संदेह के उम्मींद और आकर्षण के बीच हमारे सबसे यथार्थवादी प्रवेश मार्ग के रूप में वर्णित किया जा सकता है। और, कोई भी डीसी के बारे में बात किए बिना कॉमिक्स के बारे बात नहीं कर सकता। अमेरिका में सबसे बड़ी और सबसे पुरानी कॉमिक बुक कंपनियों में से एक डीसी ने बचपन की कई प्रस्तुतियां की हैं जैसे – बैटमैन, सुपरमैन, नाइटविंग और एक्वामैन भी।

स्वाभाविक रूप से, एक्वामैन आखिरकार बड़ी स्क्रीन पर भव्य प्रवेश कर रही है, जिससे हम बहुत ही उत्साहित हो रहे हैं। सुपरहीरो सिनेमाघरों तक पहुंच गया है, और यदि आप सोच रहे हैं कि इस फिल्म को देखें या न देखें, तो इस लेख को पढ़िए!

कलाकार – जेसन मोमोआ, एंबर हर्ड, विलियम डेफो, पैट्रिक विल्सन, डॉल्फ लुंडग्रेन, याह्या अब्दुल-मतीन II, निकोल किडमैन

डायरेक्टर – जेम्स वॉन

प्रोड्यूसर – पीटर साफरान, रॉब कोबान

लेखक –जेओफ जॉन्स, जेम्स वॉन, बिल बैल

सिनेमेटोग्राफी – डॉन बर्गेस

संपादक – किर्क मोर्री

प्रोडक्शन हाउस – वार्नर ब्रदर्स पिक्चर्स, डीसी फिल्म्स, द सैफ्रान कंपनी, क्रूर एंड अनयूजुअल फिल्म्स, मैड घोस्ट प्रोडक्शंस

अवधि – 2 घंटा 23 मिनट

कथानक

मॉर्ट वीजिंगर और पॉल नॉरिस द्वारा निर्मित डीसी करेक्टर “एक्वामैन” आर्थर (जेसन मोमोआ) के जीवन के ईर्द-गिर्द घूमती है। यह फिल्म आधे इंसान और आधे अटलांटियन आर्थर करी (जेसन मोमोआ) की कहानी है, जिसके पिता आम इंसान हैं और मां अटलांटिस की रानी है। जैसे ही कहानी आगे बढ़ती है, हमें पता चलता है कि आर्थर समुद्री-जीवन के जीवों के साथ बातचीत कर सकता है, जो उसकी मां द्वारा उसे विरासत के रूप में दिया गया एक उपहार है।

राजकुमारी (अटलांटा) का सबसे भरोसेमंद सलाहकार वुल्को युवा आर्थर को एक कुशल योद्धा के लिए प्रशिक्षण देना शुरू कर देता है, जो उसे अटलांटिस के ताज के लिए तैयार करता है। दुर्भाग्यवश, उसे अटलांटियों द्वारा अयोग्य घोषित करके अस्वीकार कर दिया जाता है, क्योंकि वह आधा इंसान है। इस प्रकार हमारे नायक के लिए सही दावे की खोज शुरू होती है। यात्रा, जैसा कि कोई उम्मीद करेगा केवल पार्क में टहलने भर नहीं है, बल्कि आपको पूरे समय मंत्रमुग्ध करके रखती है।

रिव्यु

इस फिल्म के बारे में अलग-अलग डीसी नर्ड्स के पास अलग-अलग चीजें हैं। कुछ के लिए, यह एक्वामैन को एक सच्ची श्रद्धांजलि है, यह एक धमाकेदार दस्तक है। दूसरों के लिए, फिल्म की यह अगली “डीसी असफल” है। हालांकि, समीक्षाओं के विपरीत होने के बावजूद हम आपको बता दें कि जेम्स वॉन द्वारा निर्देशित यह फिल्म निश्चित रूप से एक बार देखने लायक है।

जैसा कि उम्मीद की गई थी, के अनुसार जेसन मोमोआ की आर्थर और एक्वामैन दोनों के लिए भूमिका एकदम सही है। उनके प्रशंसक इस फिल्म को देखकर निराश नहीं होंगे, क्योंकि एक्वामैन यानी की आर्थर के रोल में जेसन मोमोआ ने जबरदस्त ऐक्टिंग की है। ऐसा लगता है कि वह इसी रोल के लिए बने हैं। रचनाकारों ने पिछले डब्लूबी / डीसी फिल्मों जैसे जस्टिस लीग या यहां तक कि डॉन ऑफ जस्टिस को पुस किया है। हालांकि, किसी को यह महसूस हो सकता है कि फिल्म में सार की कमी है, जो एक्वामैन को और अधिक बेहतर बनाने में एक छोटी सी चूक है।

हमारा फैसला

अकेले 2018 में, मार्वल स्टूडियोज के पास दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर देने वाले एक के बाद एक ब्लॉकबस्टर थे, चाहे वह – ब्लैक पैंथर हो, इन्फिनिटी वॉर हो, वेनोम हो और यह सूची के आधे भी नहीं है! यह बात तो एकदम सही है, कि स्टूडियो ने खुद के लिए काफी जगह बनाई है, यहां तक कि “गैर-कॉमिक नर्ड” लोगों को सुपरहीरो उत्साही लोगों में बदल रहा है।

अंतिम डीसी फिल्म इसे प्रसिद्ध बनाने के लिए, हालांकि वंडर वुमेन 2016 में वापस आई थी। अब, एक्वामैन के रिलीज होने के तुरंत बाद भारी मुनाफा कमा रहा है, उम्मीद है कि पुनरुत्थान हुआ है। हमारे प्रिय डीसी यूनीवर्स से और भी आशा है।

तो, यदि आप डीसी प्रशंसक हैं, तो इन सभी वर्षों के बाद एक्वामैन को एक बार फिर आपको अपने विश्वसनीय “कल्ट” पर गर्व होगा। अगर इस हफ्ते आप समंदर की फैंटेसी वाली दुनिया की सैर करना चाहते हैं, तो इस फिल्म को पूरी फैमिली के साथ इंजॉय करें।

Summary
Reviewer
अपेक्षा दुहन
Review Date
Reviewed Item
एक्वामैन रिव्यु
Author Rating
4