Home / society / नए साल पर लें एक संकल्प

नए साल पर लें एक संकल्प

January 3, 2019


Please login to rate

नये साल पर नये संकल्प लेने का समय

पुराने साल की कुछ यादों को पीछे छोड़ते हुए हम बांहे फैलाकर नए साल का  स्वागत कर रहे हैं।

मौज-मस्ती करने का समय है, हम नए साल को अलग-अलग अंदाज में मनाते हैं। क्रिसमस के त्यौहार को बहुत ही हर्षोल्लास के साथ मनाने के कुछ ही दिन बाद यह महत्वपूर्ण पल आता है। एक बार फिर से हमारे दिल की धड़कने तेज होने लगी हैं कि नया साल कैसा होगा? नए साल के आगमन के साथ कुछ आशाएं और उम्मीदें हमारे अंदर जागने लगती हैं।

नए साल के जश्न के साथ एक बात जो हमारे लिए सबसे ज्यादा मायने रखती है वह है – नव वर्ष के संकल्पों की सूची। क्या यह संकल्प हर दिन सुबह 5 बजे जागने का है, या कुछ कम डोनट्स खाने की कोशिश के रूप में साधारण संकल्प है, हर किसी के मन में कुछ न कुछ तो है। हालाँकि, यहां विचारधारा का एक और स्कूल है- जो संकल्प लेने के विचार को थोड़ा पुराना मानता है।

आइए इस परंपरा को आगे बढ़ाएं और अपने लिए कुछ देखें।

हम नए साल पर संकल्प क्यों लेते हैं?

वैसे, आम धारणा यह है कि नए साल पर संकल्प लेना 4,000 साल पहले से चल रहा है! प्राचीन बेबीलोनियाई ईश्वर से वादा करते थे कि यदि उन्होंने कोई कर्ज या किसी से कोई सामान लिया है, तो वे उसे अवश्य लौटा देंगे। यहीं से वर्तमान समय में चल रही यह प्रथा शुरू हुई है।

आज के समय में, नई शुरुआत के लिए नये साल पर संकल्प लेना एक अच्छा तरीका है। जब हम कैलेंडर को एक नए पृष्ठ की ओर मोड़ते हैं, तो हमारा मानना होता है कि हम भी अपने जीवन की शुरुआत नए सिरे से कर सकते हैं। हमारे मन यह भावना होती है कि नया साल और नया जीवन। हालांकि बीते साल को हमने अच्छी तरह से महसूस किया है इसलिए हमें विश्वास है कि हम अपने आने वाले वर्ष को बेहतर बना सकते हैं और नए सिरे से अपने जीवन की शुरुआत कर सकते हैं।

संकल्पों की तुलना में नए सिरे से शुरुआत करने का इससे बेहतर तरीका क्या हो सकता है? यह वादा करते हुए कि जैसे ही हम एक नए साल में प्रवेश करेंगे अपने सारे दोषों को भूलकर एक नए जीवन की शुरुआत करेंगे।

एक दूसरा नज़रिया

यह बात अब प्रमाणित है कि नए साल के संकल्पों का विचार करना बहुत से लोगों के लिए कितना खुशदिल है। इससे जुड़े सभी आवश्यक कारक “अच्छे दिखने वाले” हैं, और शायद ही कोई कारण हो जो यह न करने के लिए हो, है ना? तकनीकी रूप से, नहीं, लेकिन जैसा कि हमने पहले उल्लेख किया है, विचार का एक वैकल्पिक स्कूल मौजूद है। अब सवाल उठता है कि क्या नए साल का संकल्प वास्तव में किसी उद्देश्य की पूर्ति कर रहे हैं, या सिर्फ हमें गलत दिशा मे ले जा रहे हैं?

यहाँ बताया गया है कि यदि हम अपने जीवन में एक अच्छी आदत को शुरू करने के लिए उत्सुक हैं, तो क्या हम वास्तव में इसे करने के लिए एक वर्ष के अंत की प्रतीक्षा करेंगे? यह दूर की कौड़ी लगती है। इसके अलावा, यदि आप बीती बातों को याद कर सकते है तो कोशिश करें और यह देखें कि आप पिछली बार साल के सभी 365 दिनों में नए साल के संकल्प को बनाए रखने में सफल रहे हैं?

सच कहूं तो मॉनिंग जॉग कुछ ही दिनों तक चलती है अगर कोई ठान ले तो एक महीने तक, लेकिन इससे ज्यादा चलने की संभावनाएं बहुत कम होती हैं। हम लोगों में से बहुत से लोगों के साथ ऐसा होता है। इसलिए, नए साल पर संकल्प को निभाने के लिए स्वयं के “संकल्प” की आवश्यकता है। क्या इसका मतलब यह है कि हमें ऐसे संकल्प लेना पूरी तरह से बंद कर देना चाहिए, क्योंकि इसका कोई उद्देश्य नहीं है? शायद हां, या फिर शायद नहीं। आखिरकार, हर व्यक्ति अलग होता है। कुछ लोगों के लिए, एक संकल्प रखने में सक्षम नहीं होने का मतलब यह है कि यह किसी काम का नहीं है। दूसरे लोगों के लिए, यह एक वर्ष से दूसरे वर्ष तक बूस्टर के रूप में काम करता है, भले ही इसका मतलब फिर से संकल्पों के उसी पुराने सेट को बार-बार बनाना और तोड़ना हो।

इसलिए, अंत में कोई दृढ़ और पक्की नियमावली नहीं है। आपके लिए जो चीज काम करती है, वह चीज किसी और के लिए पूरी तरह से काम नहीं कर सकती। संकल्प हो या नहीं, नया साल हमें एक नई शुरुआत के लिए प्रेरित करने का मौका दे सकता है। नए साल का आनंद बहुत ही हर्षोल्लास के साथ मनाएं कौन जानता है कि नया साल आपके लिए शायद आपकी सारी जरूरतों को पूरा करने का स्त्रोत बन जाए।

क्या आपके पास नए साल के संकल्प हैं? यदि हां, तो वो क्या हैं? नीचे कमेंट करके हमें बताएं। आपको नया साल मुबारक हो !

Summary
Article Name
नए साल पर लें एक संकल्प
Author
Description
नए साल पर नए संकल्प लेने के लिए हम उत्साहित रहते हैं। क्या वास्तव में यह उतने ही उपयोगी हैं जितना कि हमें उम्मींद है। या फिर यह केवल एक सोंच है? जानने के लिए पढ़ें?