Home / / गर्मी को मात देने के लिए कोलकाता में शीर्ष 3 वॉटर पार्क

गर्मी को मात देने के लिए कोलकाता में शीर्ष 3 वॉटर पार्क

May 2, 2017


Please login to rate

best-places-to-cool-off-in-kolkata-hindi

तापमान बढ़ने के साथ, कोलकाता के लोग आर्द्रता और गर्मी को दूर करने के लिए अपने परिवारों के साथ वॉटर पार्कों को जा रहे हैं। कोलकाता आज ऐसे तीन वॉटर पार्कों का दावा करता है जो देश में सबसे अच्छे पार्कों के समान हैं, लेकिन सभी संबंधित गतिविधियों के लिए आकर्षक भी हैं, खासकर गर्मियों की छुट्टियों के दौरान।

हम आपको तीन बेहतरीन स्थानों पर ले जा रहे हैं जहाँ आपको पूरे दिन ताजगी मिल सकती है।

एक्वा मरीना वॉटर पार्क, हुगली

प्रतिष्ठित हावड़ा स्टेशन से सिर्फ 1 कि.मी. दूर और मुख्य शहर से 35 कि.मी. दूर स्थित, एक्वा मरीना वॉटर पार्क, कोलकाता के व्यस्त जीवन में गर्मी और हलचल से पलायन करने के लिए एक शानदार जगह है।
यह जल पर आधारित गतिविधियों के चारों ओर एक पूर्ण मनोरंजक गंतव्य के रूप में बनाया गया है, एक्वा मरीना में समूहों और व्यक्तियों के मनोरंजन करने वाली सुविधाएं उपलब्ध हैं। जिसमें आप पूरे दिन वॉटर स्लाइड, वेव पूल्स, सवारी और संबंधित गेम खेल सकते हैं।

सुबह 10 बजे से शाम 6 बजे तक, सारी रात रहने के लिए एक्वा मरीना कमरे भी प्रदान करता है। एक्वा मरीना को एक परिवार के रूप में सप्ताहांत अवकाश की योजना बनाने या कॉर्पोरेट समूह के रूप में आगंतुकों के लिए एक शानदार जगह बनाती है।

पार्क एक एसी सम्मेलन हॉल में 70 लोगों के बैठने की उचित व्यवस्था का दावा करता है यह नवीनतम ऑडियो, विजुअल उपकरणों से सुसज्जित है। विभिन्न बजटों के अनुरूप खाद्य पैकेज के विकल्प के साथ एक पूलसाइड रेस्तरां है।

युवा पीढ़ी को डिस्कोथेक चुनने के लिए विकल्प है, अगर आपको काम के तनाव से मुक्त होने लिए संगीत की आवश्यकता है। मित्रों और परिवार के साथ मिलकर एक मज़ेदार पिकनिक स्थल के रूप में इसका उपयोग करने के इच्छुक लोगों के लिए, आसपास की हरियाली और मैनीक्योर लॉन्स एकदम सही स्थान प्रदान करता है।

टिकट मूल्य- 120 रूपये प्रति व्यक्ति + सभी सवारी शामिल हैं।

20 या इससे अधिक व्यक्तियों के लिए शुल्क दर 90 रूपये प्रति व्यक्ति + सभी सवारी शामिल हैं।

एक्वाटिका, कौचपुकुर

1999 में एक वॉटर पार्क के साथ 17 एकड़ जगह को कवर किया गया था, एक्वाटिका संभवतः कोलकाता और पूर्वी भारत का सबसे पुराना वॉटर-थीम वाला पार्क है।

हैंगछिया और कौचपुकुर में स्थित, नमक झील सेक्टर वी के करीब, एक्वाटिका किसी भी मौसम में सभी के लिए एक मज़ेदार जगह है। पूरे दिन के लिए बनाए गए बुनियादी ढांचे के साथ, एक्वाटिका रात भर रहने के लिए 23 कमरे प्रदान करता है। और एक्वाटिका परिसर में एक द्वीप शॉप है। जो उत्कृष्ट चाईनीज, उत्तर भारतीय और महाद्वीपीय आहार के विकल्प के साथ, रेस्टोरेंट और भोजनालय में सभी बजटों के अनुरूप विभिन्न प्रकार के भोजन का विकल्प प्रदान करता है।

कॉर्पोरेट ग्राहकों के लिए, सम्मेलन सुविधाओं और विशेष हॉल के साथ एक अलग समिति रूम है।

पूल परिसर विशेष रूप से प्रतिदिन 1 लाख रूपये पर निजी मनोरंजन के लिए बुक किया जा सकता है।

पार्क के जल आधारित और अन्य गतिविधियों में फैमिली पूल, किड्स पूल, माउटेंन राइड, संगीत के साथ एक्वा डांस, ड्राई लैंडिंग, लेजी रिवर, तूफानी चक्रवात, ब्लैक होल, राफ्ट स्लाइड, पेंडुलम, सर्फ रेसर,  गिरता झरना, मल्टीलेन और कार्तिका मैदान शामिल हैं।

सर्दियों के दौरान एक्वाटिका लोकप्रिय रहता है क्योंकि पिकनिक और परिवारों के बीच एक साथ समय बिताने के लिए यह एक उत्कृष्ट स्थान है।

पार्क समय- सुबह 10 बजे से शाम 6 बजे तक

टिकट (ऑनलाइन)

  • साप्ताहिक (सोमवार-शुक्रवार)- 315 रूपये प्रति व्यक्ति
  • साप्ताहांत और सार्वजनिक अवकाश- 385 रूपये प्रति व्यक्ति
  • सभी दिन (बच्चे) 200 रूपये प्रति बच्चा

काउंटर बुकिंग

  • साप्ताहिक (सोमवार-शुक्रवार)- 450 रूपये प्रति व्यक्ति
  • साप्ताहांत और सार्वजनिक अवकाश- 550 रूपये प्रति व्यक्ति
  • सभी दिन (बच्चे)- 200 रूपये प्रति बच्चा

वेट-ओ-वाइल्ड पार्क- निक्को पार्क, सॉल्ट लेक सिटी

कोलकाता में स्थानीय और आगंतुकों के लिए 35 से अधिक आकर्षण वाला 40 एकड़ में फैला यह पार्क बेहद लोकप्रिय है। पहला इशारा यह है कि आने वाले पहले अवकाश के लिए बच्चों ने अपने माता-पिता को निक्को पार्क में ले जाने के लिए दबाव डालना शुरू कर दिया है। तिथि के अनुसार, वास्तव में 24 मिलियन से अधिक आगंतुकों ने पार्क का दौरा किया है।

निक्को पार्क में 750 मीटर लंबा विशालकाय चक्रवात है, जो एशिय़ा में सबसे बड़ा है। अभी यह कई आकर्षणों में से एक है, जिसमें 48 फीट का झरना, प्रतिष्ठित एफिल टॉवर का प्रतिकृति मनोरम दृश्य, ट्वाय ट्रेन, पैडल बोट, टिल्ट-ए-विहर्ल, वॉटर कोस्टर, पाइरेट शिप, फ्लाइंग सॉवर, पानी का ढलान, मूनरेकर, मैजिक कालीन, और कई अन्य शामिल हैं।

निक्को पार्क ‘निक्को सुपर बाउल’  भी पेश करता है जो चार बाउलिंग लेन, चार पूल टेबल, एयर हॉकी टेबल और डर्बी गेम के साथ आता है। फिर ‘बाउलेन’ डेन’ है। सुपर बाउल के छत पर स्थित, 50 से अधिक मल्टी व्यंजन वाले आधुनिक रेस्तरां में पर्यटकों के लिए बेहतरीन भोजन विकल्प उपलब्ध करवाता है।

पार्क का समय:

सुबह 10:30 बजे से शाम 06:30 बजे

टिकट

प्रति व्यक्ति 200 रूपये से 650 रूपये के विभिन्न पैकेज उपलब्ध हैं। वार्षिक टिकट के विकल्प भी प्रस्तुत किये जा सकते हैं।