Home / Travel / जनवरी 2019 में यात्रा के लिए 5 सर्वश्रेष्ठ स्थान

जनवरी 2019 में यात्रा के लिए 5 सर्वश्रेष्ठ स्थान

January 7, 2019


Please login to rate

जनवरी 2019 में यात्रा के लिए 5 सर्वश्रेष्ठ स्थान

जनवरी वह महीना है जब हम नए साल की शुरुआत करते हैं और साथ ही साथ सर्द हवाओं को महसूस करते हैं (यदि आप देश के उत्तरी भागों से संबंधित हैं), तो और भी अधिक। यह समय आपको यात्रा करने और देश में सबसे अच्छी जगहों को देखने के लिए उत्साहित करता है। हमने भारत के विभिन्न क्षेत्रों की यात्रा की है और जनवरी में घूमने योग्य स्थानों की एक निश्चित सूची तैयार की है। शीर्ष स्थानों को जानने के लिए यह लेख पढ़ें।

चार नंबर आपकी बकेट लिस्ट में है।

1. मासिनराम मेघालय

ऐसा स्थान जहां बर्फ की बौछार हो, क्या आप यही चाहते हैं? तो यह आपके लिए एकदम सही है। यदि आप भारत के सबसे व्यस्त स्थान – मासिनराम के लिए उड़ान भरते हैं, तो आप वहां की सर्द हवाओं को महसूस कर सकते हैं। इस मेघालय की सुंदरता खासी हिल्स जिले तक फैली है और यहां पर हर साल लगभग 12 मिमी बारिश होती है। तो यहां पर आपको रिमझिम बारिश से लेकर मूसलाधार बारिश तक के दृश्यों को देखने का आनंद प्राप्त होने जा रहा है। कभी-कभी, गरज इतनी तेज होती है कि स्थानीय लोग अपने घरों को मोटी घास का उपयोग कर साउंड प्रूफ बनाते हैं। लेकिन, चिंता न करें। दिसंबर और जनवरी यहाँ सबसे सूखा महीना है, इसलिए आप केवल मन को तरोताजा करने वाले सुखदायक अनुभव को महसूस कर सकते हैं। और, चूंकि यहां बारिश होती है, आप नीले आसमान के नीचे हवा के साथ अपने बालों को लहराते हुए एक परम अनुभव प्राप्त कर सकते हैं और हरी-भरी हरियाली के बीच इस विचित्र गांव पर भरोसा कर सकते हैं। यहां के जैसा प्राकृतिक नजारा आपको कहीं और नहीं मिल सकता।

वैसे, मासिनराम का एक दिलचस्प अर्थ है। इसमें ‘माव’ का अर्थ ‘पत्थर’ है, जो दुर्लभ मेगालिथ वाले खासी पहाड़ी क्षेत्र के अपने स्थान का सीधा संदर्भ है।

घूमने के लिए प्रसिद्ध स्थान: मावसई फॉल्स, मवेलिंगबना, नोहलीकलाई फॉल्स, मावसई गुफाएं, चेरापूंजी

2. स्वराज द्वीप, अंडमान आईलैंड (प्राचीन समय में यह हैवलॉक आईलैंड के रूप में जाना जाता था)

गोवा शहर के जैसे बीच (समुद्र तट) पर जाना चाहते हैं, जो अधिक भीड़-भाड़ वाले न हों? यदि हां, तो उसके लिए अंडमान के सबसे विकसित द्वीपों में से एक-स्वराज द्वीप की यात्रा कर सकते हैं। आप यहां की चिकनी चमकीली रेत, जो वास्तव में एक परम अनुभव है, के साथ मजे लेकर अपने समय को व्यतीत कर सकते हैं। राधानगर बीच, कालापथर बीच, एलिफेन्ट बीच, विजयनगर बीच जैसे अन्य खूबसूरत समुद्र तटों में से एक प्राकृतिक सुंदरता के लिए जाना जाता है। बीच के किनारे नीले खुले आसमान के नीचे चारों ओर से ठंडी हवा के झोंको का एक सुखद अनुभव-वास्तव में छुट्टियों के लिए यह एक उचित स्थान है। यहां का अद्भुत प्राकृतिक नजारा आपको हमेशा याद रहेगा। इसके अलावा, अपनी सूची में सूर्योदय और सूर्यास्त को देखना शामिल करें। यहाँ का तापमान 28°C के आसपास रहता है। इसलिए, क्रिस्टल ब्ल्यू वॉटर्स, हरे-भरे जंगलो और हल्की-हल्की गर्माहट में चलना वास्तव में मजेदार है। अगर आपको ठंड़ नहीं पसंद है? तो आप यहां आकर सर्द हवाओं के बारे में भूल जाएँगे।

घूमने के लिए प्रसिद्ध स्थान: नील बीच, सेल्यूलर जेल, वेनम बार

3. कालपेट्टा, केरल

भगवान की नगरी केरल में कालपेट्टा विशेष स्थानों में से एक है। कालपेट्टा का एक भाग पूरे केरल का आनंद देता है। यदि जनवरी में अपना मन शांत और रचनात्मक रूप से रखने का विचार है, तो इस स्थान की प्रकृति की गोद में जनवरी का महीना बिताने का बिल्कुल सही विचार है, खासकर यदि आप उत्तरी ठंड को पसंद नही करते हैं। हालांकि, ये पिछले समुद्र तट गंतव्य की तरह गर्म नहीं है, लेकिन यह आपको शांत मैदानों और धुंध से भरे पहाड़ी इलाकों का आनंद देता है।

इसके साथ ही, इस जगह पर जनवरी में जाने के लिए और भी कई कारण हैं। सबसे पहले, इस समय के दौरान, आप अन्य पर्यटकों के साथ शामिल हो पाएंगे। यहाँ आने वाले यात्रियों के लिए जनवरी एक गर्म महीना है। जितने ज्यादा लोग उतना ज्यादा मजा आता है, सही कहा न? दूसरी वजह, दिसंबर-जनवरी के महीनों के दौरान, वायनाड फ्लावर शो आयोजित किया जाता है, जो एक आश्चर्यजनक फ्लाबर शो है। अंत में, चाय और कॉफी के विशाल बागान एक शान्ति के स्थान से एक आदर्श पृष्ठभूमि का निर्माण करेंगे। यहां से आप जीवन भर के लिए यादें एकत्रित कर सकते है!

घूमने के लिए लोकप्रिय स्थान: करापुज्हा बांध, कंथनपारा वॉटरफॉल्स, मीनमुट्टी फॉल्स, वड़ुवांचल

4. जैसलमेर, राजस्थान

चमकते सूरज के नीचे एक रंगीन जनवरी के बारे सोचों तो कैसा लगेगा? यदि आप साफ आसमान, गर्म हवाएं और सुनहरा परिदृश्य (हां, सुनहरा) पसंद करते हैं, तो राजस्थान शहर आपके सपनों की सभी मांगों को पूरा करेगा। इसके अलावा, यहाँ कई रेत के टीले हैं जो थार रेगिस्तान पर तैरते हैं, जिससे इसे इसका मूल नाम स्वर्ण शहर मिला है। झील, हवेलियां और पीले सुनहरे बलुआ पत्थर में महल, शहर के चारों ओर फैली सुन्दरता आपके भ्रमण को इन के साथ और भी रोचक बनाएगी। इस जगह की असाधारण सुंदरता में भीगने के अलावा, आप पैरासेलिंग, क्ववा बाइकिंग, पैरामोटरिंग, गदिसर झील में नौका विहार और अंत में स्थानीय बाजार में कुछ यादगार चीजें खरीदने जैसी गतिविधियों का आनंद ले सकते हैं। आप यहां के हर पल और हर चीज से प्यार करेंगे।

घूमने के लिए लोकप्रिय स्थान: डेजर्ट सफारी, जैसलमेर का किला, गदिसर झील, जैन मंदिर, कुलधारा गांव, ताज़िया टॉवर और बादल महल

5. ज़ंस्कार, जम्मू और कश्मीर

क्या आपने लोगों को डिज्नी फिल्मों में जमे हुए झीलों पर चलते देखा है या उनके बारे में कहानियों में पढ़ा है? खैर, यह ठंढा सपना आसानी से वास्तविकता में बदल सकता है। आप वास्तव में ज़ांस्कर में यहां फैली हुई विशाल बर्फ की चादरों पर चल सकते हैं। लेकिन, आप यहां ये सब केवल इस महीने और फरवरी महीने के अंत तक कर सकते हैं। उसके बाद, फैला हुआ ठोस बर्फ गायब हो जाता है। इसके साथ ही, जब आप वहां हों, तो आप बर्फ की फैली चादर पर ट्रेकिंग करने का प्रयास कर सकते हैं। यह स्थान भारत में सबसे अधिक टेस्टिंग ट्रेकिंग स्थानों में से एक है, और यहां की तेज हवाएं और बहुत ठंडा तापमान आपके लिए साहसपूर्ण सामना करने के लिए हैं। जब आप इन पौराणिक ट्रेक का भ्रमण करते हैं, तो आप अपने जीवन का सबसे अच्छा समय बिता रहे होंगे, जबकि जमी हुई झील चारों ओर एक सुंदर परिदृश्य बनाती है। एक ऐसा दृश्य जिसको हमेशा निहारने का मन करें।

घूमने के लिए प्रसिद्ध स्थान: पटनीटॉप, फुग्तल गोम्पे, द्रांग द्रुंग ग्लेशियर, पनिखर, और ज़ोंगखुल

तो, आपको कौन सी जगह सबसे अच्छी लगी? हमें नीचे टिप्पणी अनुभाग में बताएं।

Summary
Article Name
जनवरी 2019 में में यात्रा के लिए 5 सर्वश्रेष्ठ स्थान
Author
Description
नए साल की शुरुआत जिप्सी तरीके से करें और भारत के विभिन्न हिस्सों का पता लगाएं। यह लेख जनवरी में आपके द्वारा भ्रमण किए जाने वाले शीर्ष 5 स्थानों पर चर्चा करता है।