Home / Travel / आपके लिए दिल्ली में 6 चर्चित बुक कैफेज़

आपके लिए दिल्ली में 6 चर्चित बुक कैफेज़

December 26, 2018


Please login to rate

आपके लिए दिल्ली में 6 चर्चित बुक कैफेज़

चहल – पहल में पूरा सप्ताह बिताने के बाद, हर एक व्यक्ति को खुद को तनाव मुक्त और तरोताजा करना होता है। एक नीरस जीवन से बचने के कई तरीके हैं। पुस्तकों से प्यार करने वालों के लिए, सबसे अच्छा बचने का तरीका है उनकी मनपसंद पुस्तक पढ़ना। इसके साथ ही, मुझे यह भी कहना पड़ेगा कि अगर आपको एक आकर्षक पुस्तक के साथ शानदार भोजन मिलता है तो जीवन सुखमय हो जाता है। कुछ रुचिकर और नमकीन स्नैक्स को खाते हुए अपनी पसंदीदा पुस्तक पढ़ना कुछ लोगों के लिए एक सबसे अच्छा तरीका है जो सप्ताहांत में अच्छा समय बिताना चाहते हैं।

दिल्ली में कुछ शानदार बुक कैफ़े को देखने से न चूके।

चा बार, कनॉट प्लेस

चा बार, जो ऑक्सफोर्ड बुक स्टोर के ठीक बगल में है, किताबों को पसंद करने वाले लोगों द्वारा सबसे अधिक मांग वाली जगह है। कोई भी व्यक्ति ऑक्सफोर्ड बुक स्टोर में किताब पढ़ सकता है और चा बार पर जाकर कुछ भी खा सकता है जो इसके ठीक बगल में स्थित है। चा बार, चाय और पेय पदार्थों की एक विस्तृत विविधता प्रदान करता है। कैफे के आंतरिक भाग को सफेद, नीले और काले रंग के रंगों से सजाया गया है जो प्रसन्न करने वाला प्रभाव प्रदान करते है। इसके अलावा, कैफे बेहतरीन भोजन, चाय और स्नैक्स की 100 से अधिक किस्मों की पेशकश करता है। यहां तक कि अगर आप एक पुस्तक प्रेमी नहीं हैं, तो आपको हर्बल चाय और स्नैक्स की किस्मों की जांच के लिए एक बार चा बार पर आवश्य जाना चाहिए।

कीमत: 2 लोगों के लिए 300 से 500 रूपये

निकटतम मेट्रो स्टेशन: बाराखम्भा रोड मेट्रो स्टेशन

समय: सुबह 10:00 बजे से रात 9:30 बजे तक

कुंजुम ट्रैवल कैफ़े, हौज़ खास

यदि आप एक यात्री हैं और एक पुस्तक प्रेमी भी है तो यह स्थान निश्चित रूप से आपके सपनों का गंतव्य बन जाएगा।

हौज़ खास बस्ती की सिकुड़ी दूर गलियों में स्थित, यह अनोखा कैफे क़ीमती मेनू शेख़ी नहीं बघारता है और साथ ही आपकी जेब पर भी बोझ नहीं डालता है क्योंकि कैफे में “आप  अपनी इच्छानुसार भुगतान कर सकते है”। आप यहाँ दिन भर बैठ सकते हैं और साथी यात्रियों के साथ अपनी कहानियाँ साझा कर सकते हैं। यहां यात्रा पोस्टर, तस्वीरें, पेंटिंग, पत्रिकाएं और किताबें हैं जो इस जगह के मुख्य आकर्षण हैं। आप वहां बैठ सकते हैं, मुफ्त वाईफाई का उपयोग कर सकते हैं और पढ़ते समय तरोताजा होने के लिए एक कप चाय या कॉफी का ऑर्डर कर सकते हैं।

कीमत: निश्चित नहीं

निकटतम मेट्रो स्टेशन: हौज़ खास मेट्रो स्टेशन

समय: सुबह 11 बजे से शाम 7:30 बजे तक

कैफे टर्टल, खान मार्केट

दिल्ली में सबसे शानदार बुक कैफे में से एक, कैफे टर्टल एक पूर्ण सर्कल बुकस्टोर के ऊपर स्थित है। यहां ज्यादातर विदेशी पर्यटक और पुस्तक प्रेमी हैं जिन्हें कुछ अद्भुत चीजें पढ़ने या लिखने के लिए देखा जा सकता है। कैफे में कुछ शानदार पुस्तक और बैठने के बेहतरीन विकल्प हैं। विंटेज माहौल, परिष्कृत वातावरण और सभी शैलियों की पुस्तकों की उपलब्धता इस स्थान को एक ऐसा रत्न बनाती है जो खान मार्केट के संकीर्ण उपनगरों में आसानी से उपलब्ध है।

कीमत: 2 लोगों के लिए 800 से 1100 रूपये

निकटतम मेट्रो स्टेशन: खान मार्केट मेट्रो स्टेशन

समय: सुबह 9:30 बजे से शाम 8:30 बजे तक

मई डे कैफे और बुक स्टोर, वेस्ट पटेल नगर

इस कैफे को 3 हिस्सों में बांटा गया है – बुक शॉप, कैफे और ऑफिस। यह जगह किताबों से अधिक सम्बन्धित है और भोजन से कम। यह एक जगह है जहाँ आप ताज़े प्रिंटेड दास कैपिटल के बंडलों के साथ गुणवत्ता साहित्य पा सकते हैं क्योंकि यह जगह वामपंथी प्रकाशन घर के स्वामित्व में है। समोसा, कॉफी और चिकन सूप इस जगह के रसोई-घर के कुछ मुख्य आकर्षण हैं, जिन्हें आप पढ़ते समय और लोगों के साथ चर्चा करते वक्त खा सकते हैं। इस जगह में एक थिएटर स्पेस भी है जहां प्रदर्शन और पढ़ने के सत्र होते हैं।

कीमत: 2 लोगों के लिए 400 से 500 रूपये

निकटतम मेट्रो स्टेशन: शादीपुर मेट्रो स्टेशन

समय: सुबह 11 बजे से रात 8 बजे तक

जुगमुग थेला, सैदुलाजाब

चम्पा गली, सैदुलाजाब में स्थित, यह कैफे मूल रूप से ऐसा स्थान नहीं है जहाँ कोई व्यक्ति किताबें पढ़ सकता है, बल्कि पढ़ने की संस्कृति को बढ़ावा देने के उद्देश्य से, अब इस स्थान का अपना वाचनालय है। आप अपनी खुद की एक पुस्तक ला सकते हैं और जुगमुग की विशिष्टताओं जैसे वियतनामी आईसीड कॉफी, मसाला नींबू आईसीड चाय, हाथ से बने हुए बिस्कुट या मसाला चाय का स्वाद लेते हुए इसे पढ़ सकते हैं। आप एक पुस्तक को घर ले जा सकते हैं, जिसकी कीमत कभी-कभी पुस्तक की वास्तविक कीमत से कम होती है और अपनी खुद की पुस्तकों का यहां दे भी सकते है।

कीमत: 2 लोगों के लिए 500 से 600 रूपये

निकटतम मेट्रो स्टेशन: साकेत मेट्रो स्टेशन

समय: सुबह 11 बजे से रात 8 बजे तक

आइवी एंड बीन बुक कैफे, शाहपुर जाट

अनूठा माहौल, विचित्र अंदरूनी भाग और मुक्त वाईफ़ाई इस छोटे से मणि की लोकप्रियता का कारण है। किट्सची शाहपुर जाट में स्थित, इस बुक कैफे में एक ऑस्ट्रेलियाई स्पर्श है। इस स्थान पर एक उल्लेखनीय पुस्तक संग्रह है जहाँ से कोई भी पुस्तकों को उधार ले सकता है और अपनी पुस्तकों को दान कर सकता है। यहां के मेनू में ऑस्ट्रेलियाई व्यंजन भी हैं, जिनका स्वाद आपनी पसंदीदा पुस्तकों को पढ़ते हुए लिया जा सकता है।

कीमत: 800 से 1100 रूपये

निकटतम मेट्रो स्टेशन: हौज़ खास मेट्रो स्टेशन

समय: सुबह 11 बजे से रात 11 बजे तक

यदि आप एक पुस्तक प्रेमी की सूची में हैं तो आपको इन कैफे में जाने से नही चूकना चाहिए!

Summary
Article Name
आपके लिए दिल्ली में 6 चर्चित बुक कैफेज़
Author
Description
कुछ मनोरम और नमकीन स्नैक्स को चखते हुए अपनी पसंदीदा पुस्तक पढ़ना कुछ लोगों के लिए एक सबसे अच्छा तरीका है जो सप्ताहांत में गुणवत्ता का समय बिताना चाहते हैं। दिल्ली में सबसे अच्छे पढ़ने के स्थानों को खोजने के लिए और अधिक अन्वेषण करें