Home / Travel / 2018 के सर्वश्रेष्ठ शहर – स्थान और इसकी संस्कृति जो हमें प्रभावित करती है

2018 के सर्वश्रेष्ठ शहर – स्थान और इसकी संस्कृति जो हमें प्रभावित करती है

December 17, 2018


Please login to rate

2018 के सर्वश्रेष्ठ शहर

सब कुछ ध्यान में रखते हुए, हम जिस स्थान पर रहते हैं उसकी गुणवत्ता को जानना बहुत महत्वपूर्ण है। कुछ स्थान चुनौतीपूर्ण और कभी न रुकने वाली जीवनशैली के लिए प्रसिद्ध होते हैं जबकि कुछ अपने शांत वातावरण और आसान जीवन शैली के लिए जाने जाते हैं। आप किस तरह के स्थान को पसंद करेंगे? हर शहर की अपनी एक अलग विशेषता होती है। इस सूची में दिए गए शहरों को इंडिया सिटी सिस्टम्स (एएसआईसीएस) के वार्षिक सर्वेक्षण द्वारा चुना गया है और इन्हें वर्ष 2018 के भारत के सर्वश्रेष्ठ शहरों का स्थान दिया गया है। तो इस लेख को पढ़ें और इनमें से अपने पसंदीदा शहर का चयन करें।

1. नई दिल्ली

नई दिल्ली

भोजन, फैशन और मनोरंजन – जो भी इसे जानता है या फिर यहां रहता है उसे यह पता होगा कि दिल्ली दिलवालों का शहर है। यह शहर सरकार का आधार भी है। इस शहर में आपको मेट्रो, मॉल्स, स्टॉल्स और बड़े पैमाने पर स्वादिष्ट व्यंजनों की सुविधा हमेशा उपलब्ध है। इसके अलावा यह शहर मुगल साम्राज्य के शासनकाल के अधीन भी रहा है, जिसकी झलक आज भी इसकी वास्तुकला में देखी जा सकती है। कुतुब मीनार, जंतर मंतर, बारा गुंबद और कई चीजें जो उस गौरवशाली युग के साक्ष्य के रूप में मौजूद हैं। अंत में, यहां के लोगों के बारे में जानना न भूलें। यहां के लोगों से आपको एक ऐसे अनुभव की प्राप्ति होगी, जो आपके लिए नया होगा और आपको बेहद पसंद आएगा।

2. बेंगलुरु

बेंगलुरु

यहाँ की रॉकिंग नाइटलाइफ और साफ-सुथरी सड़कों पर बेहतरीन बस सुविधाओं की वजह से यहाँ एक स्टार्ट-अप कल्चर है। यह कहने की आवश्यकता नहीं है कि इसकी सिलिकॉन वेली का आईटी हब कितना बड़ा है। भोजन में अच्छे स्वाद और कला की दृष्टि से यह एक विशिष्ट स्थान है। यहां के लोगों के साथ मिलकर, विश्व स्तरीय व्यंजनों में शामिल होकर, पोएट्री क्लब, जो आप के लिए नया एहसास होगा, में शामिल होकर आप अपने आप को बहुत प्रसन्नचित पाएंगे।

दूसरा, महिलाओं के लिए सुरक्षित स्थान है बेंगलुरू। यहां की महिलाएं अपनी पसंद के कपड़े पहनने से लेकर रात में बाहर भी घूम सकतीं हैं और कोई भी उसे गंदी निगाहों से नहीं देखेगा। इसके अलावा आप यहां की महिलाओं को ऐसे व्यवसायों में भी देखेंगे जो शायद महिलाओं के पारंपरिक व्यवसाय नहीं हैं, जैसे कि कैब ड्राइवर। यहां पर डर नाम की चीज का नामोनिशान नहीं है।

सबसे आखिरी तथ्य, यह शहर काफी ऊंचाई पर स्थित है जिससे यहां का मौसम अच्छा होने के साथ-साथ प्राकृतिक भी है। इसके अलावा यहां किसी भी समय, बूंदा-बांदी भी हो सकती है जिससे आपको यह स्थान और भी ज्यादा आकर्षक लगेगा।

3. हैदराबाद  

हैदराबाद  

यह एक ऐसा शहर है जहां की मस्जिदों, इंडो-इस्लामिक वास्तुकला की पुरानी दुनिया और नए व्यावसायिक आईटी उपनिवेशों को देखकर आप अपने आप को यहां जाने से रोंक नहीं सकते। यहां की कुछ मुख्य चीजें जो लोगों को आकर्षित करती हैं वह हैं सस्ती और भारी वेबबेड और इंटरकनेक्टेड परिवहन प्रणाली। यह विरोधाभासों का शहर भी है। एक तरफ, यह एक विशिष्ट समाज की संस्कृति का दृश्य है, तो दूसरी तरफ यहां आईटी सेक्टर भी विकसित हो रहे हैं।अमेज़ॅन, माइक्रोसॉफ्ट, गूगल, फेसबुक और ऐप्पल यहां तक ​​कि आईटी हब के लिए भी बेंगलुरू डेवलपमेंट सेंटर के रुप में है। इसके अलावा, यहां धीरे-धीरे जैव प्रौद्योगिकी और दवा की कंपनियों का भी उद्भव हो रहा है। इसका मतलब यह है कि यहां अधिक से अधिक नौकरियों के भी अवसर उपलब्ध होंगे और हैदराबाद की एक और विशेषता है जो नई दिल्ली में भी नहीं है, वह है यह सुरक्षा। क्योंकि यहां अपराध, नस्लवाद के साथ-साथ महिलाओं के खिलाफ जुर्म भी बहुत कम है। मोती का इस शहर का मौसम भी काफी आनंददायक है। अच्छे स्कूलों, कम प्रदूषण के स्तर और दोस्ताना और विनम्र लोगों की भीड़ के साथ, शहर मूल बातें शामिल करता है। विलासिता पर जाने के लिए, भोजन एक ऐसी चीज है जो सभी लोकप्रिय पर्यटन स्थलों के अलावा लोकप्रिय है। चाहे वह हल्लीम या हैदराबादई बिरयानी है, या शहर की श्रेणी की फैंसी डाइनिंग के लिए जाना जाता है, यहां लोग अपने आधुनिक स्वाद के लिए जाने जाते हैं। नवाब शहर धीरे-धीरे भारत के एक समेकित कर्नेल की तरफ बढ़ रहा है।

4. मुंबई

मुंबई

मुंबई एक ऐसा शहर जहां पर आपको अधिक भीड़-भाड़ देखने को मिलती है, लेकिन इसके साथ ही लोगों में कभी न खत्म होने वाला एक असीम उत्साह भी देखने को मिलता है। यह शहर कम आबादी वाले इलाके की तुलना में बेहतर है। जबकि यहां पर आपको कुछ कमियां भी दिख सकती हैं। शहर में सबसे अच्छी बात यह है कि यहां के कुछ स्थान आपको काफी प्रभावित करते हैं। अगर आप बोरियत महसूस कर रहे हैं? तो मुंबई शहर की नाइटलाइफ काफी उत्साही है और यहां के समुद्र, जहां पर आप समय व्यतीत कर सकते हैं जिसके द्वारा आपकी सभी समस्याओं को जादुई रूप से हल किया जाता है। अगर आप बेहतर महसूस नहीं कर रहे हैं? तो इस स्थान से, जहां लोगों की जिंदगी तेजी से आगे बढ़ रही है, को देखकर आगे बढ़ने में मदद मिलेगी। आखिरकार, इस शहर को अपने सपने पूरे करने के लिए कभी न सोने वाला शहर कहा जाता है। और यहां के मानसून की बात करें तो बाढ़ और जाम की परेशानियों के बावजूद भी मुंबईवासी इसे पसंद करते हैं और यहां तक कि दिल से लोग यहां जाने का इंतजार करते हैं।

मुंबई सपनो की नगरी है और यहां पर कई के सपने पूरे होते देखे गए हैं। चाहे एक कठिन कलात्मक कैरियर हो या फिर आप तकनीकी क्षेत्र में अपने लिए कुछ कर रहे हों यहां हर चीज की सुविधा प्रदान की जाती है। और, यह एकमात्र ऐसा स्थान है जहां पर आपको बड़े-बड़े फिल्म अभिनेताओं से मिलकर आश्चर्य नहीं होता। मुंबई शहर बॉलीवुड में सबसे बड़े फिल्म उद्योगों में से एक है। कड़ी मेहनत करने के अलावा, क्या आप जानते हैं कि मुंबई के लोग और किन-किन चीजों के लिए जाने जाते हैं? मुंबई शहर के लोग समय के साथ फैशनपरस्त रहते हैं। मुंबई, जिसे भारत का पेरिस के नाम से बुलाया जाता है, यहां पर हर डिजाइनर ब्रांड, सबसे बड़े शॉपिंग मॉल और यहां तक ​​कि ऐसे छोटे स्टाल भी हैं जो आपको अविश्वसनीय रूप से कम कीमत पर बहुत खूबसूरत चीजों की बिक्री करते हैं। पूर्व से पश्चिम तक, उत्तर से दक्षिण तक, इस सपनों के शहर (ड्रीम सिटी) मुंबई में वह सबकुछ है जो होना चाहिंए।

5. पुणे

पुणे

दिल्ली और मुंबई जैसे अधिक भीड़-भाड़ वाले महानगरीय शहरों के साथ पुणे अपेक्षाकृत कम भीड़ वाला स्थान है। खुले क्षेत्रों और कम आबादी के साथ, यहां खुली सड़कों पर ड्राइव करना काफी आसान है। यह स्थान इतना शांतिपूर्ण है कि इसे कभी-कभी पेंशनर्स पैराडाइज के रूप में जाना जाता है। जबकि इस स्थान की शांति और रचनात्मकता एक तरफ है, दूसरी तरफ आपको यहां पर यह सोंचने की आवश्यकता बिल्कुल भी नहीं है कि पार्टी कैसे इंजॉय करें। उभरते आईटी क्षेत्र और इतने सारे प्रतिष्ठित कॉलेजों के साथ, यह शहर बड़े पैमाने पर युवाओं से भरा हुआ है। ऐसी युवा आबादी के साथ, इस शहर से एक बेहतर नाइटलाइफ़ की अपेक्षा करना स्वाभाविक है। पूरे वर्ष भर यहां मौसम काफी ठंडा रहता है। फिर भी, यदि आप अपनी व्यस्त जिंदगी से बचना चाहते हैं तो एक या दो दिन के लिए घूमने जा सकते हैं तो आपको यहां पास में समुद्र तट, झीलों, हिल स्टेशनों, किलों और पार्कों के बहुत सारे विकल्प मिलेंगे।

तो, इन सभी स्थानों पर जाकर आप विशेष रूप से यादगार पलों को संजो सकते हैं। इस शहर में सब कुछ है, है ना।

6. चण्डीगढ़

चण्डीगढ़

हालांकि, आपको अक्सर यात्रियों के यात्रा कार्यक्रम की सूची में चण्डीगढ़ का नाम नहीं मिलेगा, यह निश्चित रूप से एक ऐसा शहर है जहां कोई भी अधिक समय तक रहने पर विचार कर सकता है। सबसे पहले, यह फ्रांसीसी वास्तुकार ले कॉर्बूसियर के आर्किटेक्चर चमत्कारों से समृद्ध एक योजनाबद्ध शहर है। यहां पर आप कुछ कलात्मक, सांस्कृतिक और अभी तक पर्याप्त ढंग से बनी आधुनिक इमारतें, लोगों की यात्रा के लिए साधारण क्षेत्र,  फूलों से सजाए गए चौराहे और विस्तृत खुले स्थान आपको गर्वित करते हैं। दूसरी तरफ, यहां की स्वच्छता है अगर हम अन्य मेट्रो शहरों पर विचार करते हैं तो यह लगभग एक गुणवत्ता है जो पूरी तरह से खुद को क्रेडिट कर सकती है। वहीं दूसरी तरफ, आप यहां की प्रकृति में रम सकते हैं। शहर के दसवें हिस्से को घाटियों और पार्कों के लिए बांटा गया है। यह स्थान महानगरीय शहरों की तरह शोर-शरावे और व्यस्ततम जीवन वाला नहीं है। लेकिन यह शहर आपको एक शांत और आरामदायक जीवन प्रदान करता है और आप जीवन की छोटी-छोटी चीजों का आनंद ले सकते हैं।