Home / Travel / नववर्ष की यात्रा के लिए आपको इन विकल्पों पर विचार करना चाहिए

नववर्ष की यात्रा के लिए आपको इन विकल्पों पर विचार करना चाहिए

December 20, 2018


Please login to rate

नए साल पर यात्रा के लिए स्थान

नए लक्ष्य की प्राप्ति के लिए योजना बनाना, अपनी सूची में कुछ चीजों को जोड़ना/घटाना – आमतौर पर यह सब नए साल के आगमन से पहले होता है। और इन चीजों में बहुत कुछ शामिल होता है जैसे नई आकांक्षाएं, नई जिम्मेदारियां और संपर्क के लिए नए क्षितिज। आने वाले साल का आनंद लें और वर्ष को यादगार बनाने के लिए खुद को पहले से तैयार रखें। नीचे दिए गए स्थानों में से किसी एक स्थान का चयन करके आप खुद को पूरे वर्ष की थकावट से आजाद कर एक नई ऊर्जा प्रदान कर सकते हैं। नए साल की यात्रा के लिए इन स्थानों का चयन करके 2019 आपके लिए वास्तव में कुछ अलग होने जा रहा है।

1. गोवा

गोवा

क्या आप लॉस वेगास जाने के सपने को साकार नहीं कर पा रहे? तो यहां पर आपके लिए हम उसी तरह के एक गंतव्य की बात करने जा रहे हैं। जी हां, हम बात कर रहे गोवा की जहां नए साल की शुरुआत होते ही पर्यटकों का जमावडा इकट्ठा होने लगता है। यहां की शानदार पार्टियां, कुछ मील की दूरी पर समुद्रतट के किनारे बनी झोपड़ियां और वहां के सस्ते ड्रिंक्स (पेय)- आपको यकीन दिलाते हैं कि गोवा निश्चित रूप से बेहतरीने पार्टियों के लिए जाना जाता है। दशकों से नए साल में समय बिताने के लिए गोवा के आस-पास के स्थानों को एक अस्थिर गंतव्य माना गया है। आकर्षित करने वाले कार्निवाल के साथ, सुबह 4 बजे तक चलने वाली बीच पार्टियां, अनिश्चित भोजन विकल्पों के साथ, आप सचमुच वहां पर युवाओं की अत्यधिक भीड़ देख सकते हैं। आप वहां की महंगी बियर और क्रैश पूल पार्टियों में शामिल हों, बीच साइड पर समय बिताने या रेतीले समुद्र तटों के किनारे टहलते हुए जैगी ट्यून्स को सुनें। आप वास्तव में नए साल की शुरुआत जोरदार तरीके से कर सकते हैं। अपने जीवन में सबसे अच्छी पार्टियों के अनुभव के लिए कैवेलॉसिम बीच में टीटो क्लब और पणजी में ग्रैंड हयात जाना न भूलें।

2. बैंगलुरू

 बैंगलुरू

इस आईटी हब ( बैंगलुरू) को किसी अन्य महत्वपूर्ण स्थान से कम न आँकें। इस मेट्रोपॉलिटन शहर के लोग काफी कड़ी मेहनत करते हैं और यहां की पार्टियां भी काफी शानदार होती हैं। यदि आपको ठंड पसंद नहीं हैं, तो यह आपका वास्तविक तथ्य है, क्योंकि यहां का वातावरण काफी सुखद है। नए साल की शुरुआत के साथ ही यहां का वातावरण काफी उत्साहवर्धक रहता है। चूंकि, यह शहर ज्यादातर युवाओं से भरा हुआ है, इसलिए आप क्लबों और डिस्को पर अपनी ऊर्जा खर्च करने के बारे में सोंच सकते हैं। इसके अलावा, इस आलीशान शहर में प्रसिद्ध रेस्तरां हैं। यदि आप भोजन के पारखी हैं तो नए साल में घूमने योग्य यह स्थान आपके लिए उचित है। और यदि आप खरीददारी करने के इच्छुक हैं तो विशाल मॉल के कैस्केड में टहलने के बाद आप पूरी तरह से संतुष्ट हो जाएंगे। शहर की सुन्दर हरियाली से नए साल का आकर्षण और बढ़ जाता है। आप नए साल की पार्टियों का आनंद लीला केम्पिंस्की, दि लास्ट पार्टी एट सूत्र- द ललित अशोक औऱ एफ बार एंड किचन में न्यू इयर पार्टी का आनंद ले सकते हैं।

3. मुंबई

 मुंबई

यहां पार्टी का दृश्य गोवा की तरह उतना ही जीवंत है, या उससे भी कहीं अधिक। लेकिन, यहां एक अतिरिक्त बोनस है जो गोवा आपको प्रदान नहीं करता है। यहां, आप बॉलीवुड हस्तियों के साथ एक क्लब या फिर न्यू ईयर पार्टी में डांस कर सकते हैं। और हाँ, निश्चित रूप से इसके लिए आपके पास यहां जाने का मौका होना चाहिए। सपनों के शहर मुंबई में कुछ भी असंभव या मुश्किल नहीं है।

विभिन्न संस्कृतियों और लोगों के एकीकरण के साथ, आपको निश्चित रूप से यहां पर बहुत ही भीड़-भाड़ देखने को मिलेगी जहां भी आप जाएं – चाहे बीच हो या पार्टियां। मरीन ड्राइव पर अपने दोस्तों के साथ नए साल की पूर्व संध्या बिताने के लिए पेय पीना एक अघोषित व्यवस्था है। आकाश में पटाखों की रोशनी और कुल मिलाकर जैनी एनर्जी आवश्यक सभी प्रेरणा और ऊर्जा के साथ आपको नए साल में यहां जाने के लिए मजबूर कर देगी।

यह कहना गलत नहीं होगा कि मुंबई शहर जो अपनी नाइटलाइफ के लिए जाना जाता है, नए साल की शुरुआत के साथ लाखों में बदल जाएगा। मुंबई, एक ऐसा शहर जो कभी नहीं सोता, पार्टी करने के बहुत से विकल्प हैं जो नए साल के आकर्षण को और अधिक बढ़ा देता है। स्टैक में न्यू ईयर पार्टी, लोटस कैफे में न्यू ईयर सेलिब्रेशन, दि वीवीआईपी एक्सपीरियंस एट घोस्ट,वीजा ऑन एराइवल एट कैनवास लाउंज,हॉट फ्रीज एट दि वेस्टीन, और एम्नेशिया एट एलआईवी पार्टियों का आनंद लें।

4. दिल्ली

दिल्ली

नए साल के लिए दिल्ली वास्तव में मध्यम या अमीर प्रत्येक व्यक्ति के बजट के लिहाज से एक बेहतर विकल्प है। यहाँ कि महंगी और शानदार पार्टियाँ देश के बड़े तथा स्थानीय नाइटक्लब डीजे और संगीत के साथ तरह-तरह के खेल नए साल के जश्न को रंगीन बनाते हैं। नए साल के मौके पर खाने-पीने के साथ नृत्य और संगीत का आनन्द लेते हुए जश्न मनाने के लिए दिल्ली एक बेहतर विकल्प है। आप नए साल को शानदार बनाने के लिए सेवन डिग्रेस ब्राहौस, होटल पब निर्वान, होटल सम्राट में 3 दिनों तक चलने वाले महोत्सव व खेल के साथ अंडरडॉग्स स्पोर्ट्स बार, गोल्फ बार आईटीसी मौर्य, औरग्रिल बैश के साथ नए साल का जश्न मनाने के लिए प्रयास कर सकते है।

5. कोलकाता

कोलकाता

कोलकाता उच्च श्रेणी के पर्यावरण, समृद्ध संस्कृति की विरासत व प्रेरणादायक कला का एक स्थल है। जो लोग शान्ति पूर्ण तरीके से नए साल का जश्न मनाना पसंद करते है, उनके लिए यह महलो का शहर, साल के समापन और नए साल का जश्न मनाने के लिए एक अच्छा प्लेटफार्म है। सहित्य और संगीत के लिए प्रसिद्ध यह क्षेत्र कला प्रेमियो के लिए एक गंतव्य है। वास्तव में ब्रिटिश राज के अधीन विक्टोरियन शैली की वास्तुकला से घिरे हुए इस शहर में  घूमने का एक अलग आनन्द है। हालाँकि इसका मतलब यह नहीं कि यहाँ पर आप किसी भी पार्टी का आनंद नहीं ले सकते। शहर भी आपके लिए अपना प्रकृतिकृत पहलू साबित करता है। ऑर्किड गार्डन में नए साल का जश्न, अंडरग्राउंड में नव वर्ष की पूर्व संध्या, शिमर लाउंज में नई साल की पार्टी, तंत्रा पार्क में नया साल का जश्न और सोननेट पार्टी। मुझे यकीन है ये सब चीजे आपको आकर्षित करेंगी।

6. पुदुच्चेरी

पुदुच्चेरी

पुदुच्चेरी में एक फ्रांसीसी कनेक्शन है और पुराने युग के फ्लैशबैक हैं। यहां, आपको 1 जनवरी यानी कि अपने नये साल को मनाने के लिए बहुत सारे मज़ेदार अवसर मिलेंगे। स्ट्रीट परफार्मेंस, शांतिपूर्ण कैफे और आश्रम, बीच के किनारे पार्टी, अलाव  और पटाखों के साथ चमकते समुद्र तट – जो आपके दिन को खास बना देंगे। और सड़कों पर उत्सव सुबह देर तक चलते हैं। सबसे अच्छी जगहों पर पार्टी के लिए अरोमा गार्डन ऑरोविले में सोरी, सीगुल्स बीच, एक्सटीसी पर जाएं नये साल का समारोह अनंदा इन्न में है और नये साल की पार्टी अतिथि में।

7. गुलमर्ग

गुलमर्ग

नहीं, यह जगह उन लोगों के लिए नहीं है जो पार्टी करना पसंद करते हैं। यहां कोई क्रेजी पार्टियां या जोरदार संगीत नहीं होगा, जो लोग शांत और साधारण तरीके से नए साल का स्वागत करना चाहते हैं उन्हें गुलमर्ग को अपने यात्रा कार्यक्रम में शामिल करना चाहिए। प्रेमियों के लिए यहां बर्फ में सब कुछ है। यही कारण है कि यह स्थान हनीमून या रोमांटिक यात्रा करने के लिए एक बहुत ही लोकप्रिय गंतव्य है। इसके साथ ही, चूंकि यहां बर्फ है, इसलिए निश्चित रूप से, आप अपने दोस्तों और परिवार के साथ स्कीइंग कर सकते हैं। यह जगह सभी प्रकृति प्रेमियों के लिए एक पसंदीदा जगह है। आउट सर्किल वॉक और गोंडोला राइड का मजा लेना न भूलें।

8. मैक्लॉडगंज

मैक्लॉडगंज

जो लोग अपने सार के लिए सर्दियों से प्यार करते हैं उन्हें यहां जाना चाहिए। मजेदार सर्दियां और नये साल का आगमन ऊपर से ये शानदार दृश्य निश्चित ही आपके अन्दर एन्ड्रेलाइन रस का अनुभव कराएंगे। यह 14 वें दलाई लामा का घर भी है। इसलिए, यह स्थान निश्चित रूप से तिब्बती द्वारा प्रभावित है। एक पूरी तरह से नई संस्कृति और सेटिंग यह स्थान भारत और विदेश दोनों जगहों के लोगों को आकर्षित करती है। आप सड़कों पर स्थानीय लोगों को हाथ में ड्रिंक्स लिए हुए मजे करते हुए देख सकते हैं। यहां छोटे फैशनेबल कैफे भी हैं जहां आगंतुकों के लिए मूल निवासी समान रूप से एक फैंसी गिटार प्रदर्शन करते हैं जो बहुत ही अनोखा है। #ट्रेकिंग यहां सबसे ज्यादा करने वाली गतिविधि है। सुनिश्चित करें कि आप कॉफी के साथ नव वर्ष की पार्टी करते हुए शिवा कैफे में नए साल के उत्सव का हिस्सा बनें।

9. अल्लेप्पी

अल्लेप्पी

अल्लेप्पी (केरल में स्थित), जिसे “पूर्व का वेनिस” कहा जाता  है, अद्भुत आश्चर्यजनक सौंदर्य से भरपूर है। यदि आप खाड़ी, नहर और समुद्र तट के बारे में सोंच रहे हैं तो यह पारंपरिक गांव का विकल्प आपके लिए एकदम परफेक्ट है। इसके साथ ही, जब आप राज्य में हों, तो हॉलिडे इन में न्यू इयर पार्टी, विंडसर कैसल में न्यू इयर पार्टी, द रैविज़ न्यू इयर पार्टी, ली मेरिडियन में नव वर्ष की पूर्व संध्या, रमाडा रिज़ॉर्ट कोचीन और नया साल उत्सव क्राउन प्लाजा में आपका स्वागत है।

10. मनाली

मनाली

दिन यहां ठंडे हो सकते हैं, जो सिर्फ सर्दी के मजे को बढ़ाते है। यहां अपने नए साल को मनाने को लिए आप साहसी खेलों जैसे स्कीइंग, हाइकिंग (लंबी पैदल यात्रा), पर्वतारोहण, पैराग्लाइडिंग, राफ्टिंग, ट्रैकिंग, कायाकिंग और माउन्टेन बाइकिंग का भी आनन्द ले सकते हैं। लेकिन रुकिए। इस जगह पर एक व्यावसायिक पहलू भी है। यहां ऐसी कई सोशल पार्टियां होटलों में हो रही हैं जिनका हिस्सा आप आसानी से बन सकते हैं। इसके साथ ही, जब आप थोड़ा ऊब जाते हैं, तो आप सड़क पर टहल सकते हैं और कुफरी और सोलांग घाटी जैसे आस-पास के स्थानों पर जा सकते हैं। यह पैकेज बहुत सारे मजे कराने वाला सौदा है। मॉर्फियस घाटी रिज़ॉर्ट, सोलांग घाटी और रोहतांग दर्रा के समारोहों में शामिल हों।

तो, इस नए साल की आपकी योजना क्या है? बताने के लिए, नीचे कमेंट बॉक्स में जाकर हमसे अपनी राय साझा करिए।