Home / Travel / फरवरी के हॉट एंड कोल्ड सीजन में टहलने योग्य गंतव्य

फरवरी के हॉट एंड कोल्ड सीजन में टहलने योग्य गंतव्य

January 19, 2019


Please login to rate

एक छोटा सा महीना आपके जीवन को बड़े एडवेंचर दे सकता है

वंसत ऋतु में कहीं बाहर घूमना अति उत्तम होता है लेकिन वास्तव में फरवरी माह में घूमने की योजना बनाना बहुत बढ़िया होता है। हल्की धूप और आपके बालों को ठण्डी हवाओं का झोंका छूकर गुजर रहा हो, आप इस मौसम की कल्पना कुछ इसी तरह से कर सकते हैं। यह बहुत ही अनूठा है, सही कहा ना? यह वह समय है जब देश के अधिकांश लोग इस मनोरम सुहावनी फरवरी के मौसम का का मजा लेते हैं। इसलिए इन सुखद पलों को न गवाएं। इस सुखद महीने के लिए अपनी यात्रा की योजना बनाना शुरू करें। हम फरवरी में घूमने के लिए 5 शीर्ष स्थानों के बारे में बात करेंगे। उम्मीद है कि आप अगले साहसिक स्थान का पता लगा लेंगे।

फरवरी के टहलने योग्य गंतव्य

1. नासिक, महाराष्ट्र

यदि आप फरवरी माह में यात्रा करने के लिए संपूर्ण पैकेज चाहते हैं तो यह स्थान आपके लिए उपयुक्त है। एक धार्मिक अनुभव के लिए एक संपूर्ण आनंदमय प्राकृतिक सौंदर्य से लेकर देर रात तक संगीत की धुन में रम जाना, आप इस यात्रा के दौरान सबकुछ मिल सकता है। आपके लिए इस यात्रा के दौरान, झरने और बड़े-बड़े अंगूर के बाग को देखना वास्तव में आपके लिए सुखदायक अनुभव होगा। शहर का एक बड़ा धार्मिक महत्व भी है। सबसे पहली बात, यह देश का वह स्थान है जहां सूर्पणखा द्वारा भगवान राम को आकर्षित करने पर लक्ष्मण ने सूर्पणखा की नाक काट दी थी। दूसरा, यहां हिंदू मंदिर हैं, जिनमें से प्रमुख हैं त्र्यंबकेश्वर शिव मंदिर। शिरडी मंदिर एक और पवित्र स्थान है जहाँ पर्यटकों की भीड़ रहती है।

यहाँ की रातें कहीं और से बेहतर नहीं हो सकती। अंगूर के बागों के पास शिविरों में रहना और देश में शायद सबसे रोमांचक संगीत उत्सव के साक्षी बनें। घण्टों तक संगीत की धुनों और खाद्य पदार्थों का आनंद लें और वहां के सुला संगीत उत्सव में रुचि लें,जो कि फरवरी महीने में आयोजित किया जाता है। आपके पास यहां आने के अन्य कारण भी हैं।

2. गुलमर्ग, जम्मू और कश्मीर

वर्ष के दूसरे महीने (फरवरी) में यहां ठंडक कम होने लगती है। सर्दियों को मात देने के लिए जम्मू और कश्मीर के गुलमर्ग के इस ठंडे स्थान पर जाएं। चूंकि, यह बर्फ का आनंद लेने का आपका अंतिम मौका है

(हां, फरवरी माह में गुलमर्ग में अधिक बर्फवारी होती है), आप स्कीइंग, स्नोबॉलिंग, स्नोबोर्डिंग और अन्य बर्फ से संबंधित खेल को बेहतर तरीके से खेल सकते हैं। और, जो लोग नहीं जानते कि स्कीइंग कैसे करें, चिंता न करें, क्योंकि यहां ऐसे विशेषज्ञ हैं जो आपको उसका मार्गदर्शन कराएंगे। इसके अलावा, यहां एक विशेष स्कीइंग स्कूल (इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ स्कीइंग एंड माउंटेनियरिंग) है जहां आप पैसे देकर उससे संबंधित पाठ्यक्रम की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। जो लोग अपने आस-पास थोड़ी कम भीड़ पसंद करते हैं वह शिमला और मनाली की जगह गुलमर्ग जाना पसंद करेंगे। शांत वातावरण और अधिक मनोरंजन प्रदान करने वाला यह स्थान पर्यटकों को अपनी तरफ आकर्षित करता है। इसके अलावा, जब आप बर्फ में ट्रेकिंग और खेल से थक जाते हैं तो आप अल्पाइन जंगलों की सुंदरता और बर्फ से ढके हिमालय को गुलमर्ग गोंडोला के साथ एक अद्भुत नजारे को देख सकते हैं। यह दुनिया की दूसरी सबसे ऊंची केबल कार है, जो आपको पहाड़ियों तक ले जाती है। आप इस स्थान की यात्रा करें और आनंद लें।

3. यरकौड, तमिलनाडु

आइए इस भागदौड़ भरी जिंदगी में कुछ पल फुरसत के हो जाएं, हम हर जगह तो नहीं जा सकते हैं पर अपनी यात्रा के लिए हमें एक गंतव्य चुनना होगा। यह मुख्य रूप से उन स्थानों में से है है जहां पर आप कुछ साहसिक कार्य कर सकते हैं। यहाँ के हरे-भरे जंगलों और बहुतायत से समृद्ध वनस्पतियों और जीवों के साथ फिर से आप ऊटी के अनुभव को जी सकते हैं। हालांकि, यरकौड में, आप उनकी विदेशी किस्मों को भी देख पाएंगे। इसके साथ ही, यदि आप अपनी दार्जिलिंग यात्राओं में भी चूक गए हैं, तो आप अभी भी यहां के विशाल क्षेत्रों में फैले कॉफी बागानों के रोमांचकारी दृश्यों का आनंद ले सकते हैं।

उन लोगों के लिए जो यरकौड के मूल तत्व को देखना चाहते हैं, वे एमराल्ड लेक, किलीयूर फॉल्स और उबेर-घने जंगलों के आसपास घूम सकते हैं। अंत में, इस स्थान की खासियत आपको मिलने वाले भव्य दृश्य हैं, जिससे आपका आत्मा तृप्त हो जाएगी।

4. काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान, असम

फरवरी के सुखद मौसम में जंगल के आस-पास टहलने से बेहतर क्या हो सकता है? इसका उत्तर न दें यह एक लफ्फाजी वाला सवाल था। छोटे से बड़े तक, सभी जानवर इस समय के आसपास अपने छिपे हुए निवास से बाहर निकलते हैं और हल्की धूप में घास खाना पसंद करते हैं। शांत हवा बहने के साथ, सुंदर हिरण और पार्क-स्टेपल एक सींग वाले गैंडों को देखना बहुत ही आनंददायक होता है। ऊपर की तरफ एक नज़र डालें और आप नियमित रूप से पक्षियों को प्रवासी लोगों के साथ उड़ान भरते हुए देखेंगे। अत्यंत बहुमुखी जैव विविधता के साथ, आप बाघ, जंगली भैंस, बंगाल लोमड़ी, चीनी पैंगोलिन, सुस्त भालू, हाथी, उड़ने वाली गिलहरी, तेंदुए और बहुत कुछ देख पाएंगे। जानवरों से प्यार करने वालों के लिए यहां फरवरी में आने का सबसे अच्छा समय मौसम है।

5. कच्छ, गुजरात

आइए सभी प्राकृतिक सुंदरता, बर्फ और वन्य जीवन से पूर्ण 180 डिग्री मोड़ लें और बदले में कुछ सांस्कृतिक दृश्य की ओर अपना रुख करें। जो आप देख रहे हैं, वह बड़ी रंगीन पगड़ी वाले पुरुष, पारंपरिक पोशाकों में महिलाएं और जहाँ तक आँख देख सकते हैं, विशाल सफ़ेद नमक का रेगिस्तान है। इसके साथ ही, जब आप वहां हों, तो ग्रामीण भारत का भ्रमण करें। यह हमारी प्राचीन जड़ों में एक महान अंतर्दृष्टि है। यहां वन्यजीवों की तरफ रूचि लेने के लिए भी पर्याप्त दृश्य हैं। भारतीय जंगली गधा अभयारण्य में भारतीय जंगली गधा प्रजातियों की एक किस्म है जो आपको अंत तक विस्मित कर देगें, खासकर यदि आप जानवरों को पसंद करते हैं। रण उत्सव के आखिरी महीने को देखने से न चूकें – जो कि तारकीय संगीत और नृत्य से आपको भावविभोर कर देगा।

अंतिम शब्द – अन्तर्भाग का पता लगाएं। यहां सदियों पुराने जहाज बनाने वाले शहर मांडवी जैसे कई प्रसिद्ध आकर्षण हैं, प्राचीन स्थल धोलावीरा और भूकंप से प्रभावित भुज जिनकी आप कल्पना करते हैं।

6. थेक्कडी, केरल

यह आकर्षक स्थान विशेष रूप से वन्यजीव अभ्यारण्य के लिए जाना जाता है। इसके अलावा, मार्च महीने में गर्मी पड़ने के कारण फरवरी महीना केरल जाने के लिए सबसे अच्छा है। यह स्थान जंगल सफारी के साथ, आपको पेरियार राष्ट्रीय उद्यान- जहां अधिक संख्या में बाघ हैं, माध्यम से वन्यजीव का अनुभव प्रदान करता है। आप अपने कैमरे को तैयार रखें, क्योंकि आप अपने आस-पास बिल्लियों को घूमते हुए देख सकते हैं और आप अपना मनोरंजन केवल बाघों तक सीमित न रहने दें। आप बम्बू राफ्टिंग, लंबी पैदल यात्रा और खरीदारी (हाँ खरीदारी, जंगल के बीच में स्मैक डब!) जा सकते हैं। निर्भीक और बहादुर लोगों के लिए निश्चित रूप से नाइट ट्रैक के अवसर भी हैं। बहुत से लोग अभ्यारण्य के लिए सुबह नाव की सवारी का आनंद ले सकते हैं। पर्यटक यहां पर जंगली जानवरों से लेकर जंगली हाथियों और जंगली सुअर को भी देख सकते हैं। आप चेलार कोविल झरनों और जलप्रपात के माध्यम से सुरम्य प्रकृति का भी पता लगा सकते हैं। आप यहां पर मसालों के बागान, अद्भुत अप्रवाही जल और घुमावदार पश्चिमी घाट देखने को मिलेंगे। आपको यहाँ आने के लिए किसी कारण की आवश्यकता नहीं है।

तो, ये 6 शानदार गंतव्य हैं। फरवरी में यात्रा के लिए कौन सा स्थान उचित है। नीचे कमेंट बॉक्स में अपनी राय लिखकर हमसे साझा करिए।

Summary
Article Name
फरवरी के हॉट एंड कोल्ड सीजन में टहलने योग्य गंतव्य
Author
Description
हल्की धूप का आप मजा और आपके बालों को ठण्डी हवाओं का झोंका छूकर गुजर रहा हो – वास्तव में आपको फरवरी महीने में यह सब कुछ मिलेगा। इस महीने में आप उन सभी मजेदार चीजों के बारे में सोचें जो आप कर सकते हैं। यहां शीर्ष स्थान हैं जहां आपको फरवरी में जाना चाहिंए।