Home / Education / स्नातक के बाद प्रतियोगी परीक्षाएं

स्नातक के बाद प्रतियोगी परीक्षाएं

July 4, 2018


Please login to rate

स्नातक के बाद प्रतियोगी परीक्षाएं

भारत की उच्च शिक्षा प्रणाली को आज दुनिया में दूसरी सबसे बड़ी मान्यता प्राप्त है। यहाँ 550 से ज्यादा विश्वविद्यालय और लगभग 16,000 अतिरिक्त कॉलेज हैं जो विभिन्न शैक्षणिक विषयों में स्नातक पाठ्यक्रम की पेशकश करते हैं। स्नातक की डिग्री प्राप्त करना एक छात्र की बुनियादी शिक्षा का हिस्सा है। भविष्य के पाठ्यक्रम और भावी कैरियर की संभावनाओं को तय करने के लिए यह एक मजबूत आधार बनाता है। भारत में कई प्रतियोगी परीक्षाएं हैं जो या तो आगे की पढ़ाई के लिए प्रवेश पाने के लिए या सीधे नौकरी पाने के लिए आयोजित की जाती हैं। एक स्नातक की डिग्री कई प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए प्रवेश के द्वार खोलती है और इन परीक्षाओं को उत्तीर्ण करने के लिए भविष्य के कैरियर में एक मील का पत्थर साबित होती है।

नीचे दी गई कुछ प्रतिस्पर्धी परीक्षाएं हैं, जिनमें छात्र स्नातक होने के बाद शामिल हो सकते हैं-       

एमबीए

प्रबंधन पाठ्यक्रमों के लिए निम्नलिखित कुछ प्रतियोगी प्रवेश परीक्षाएं हैं, जिनमें एक स्नातक अभ्यर्थी शामिल हो सकता है:

  • सामान्य प्रवेश परीक्षा (सीएटी): इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट (आईआईएम) द्वारा आयोजित, पूरे देश में आईआईएम और कई प्रबंधन संस्थानों द्वारा चलाए जा रहे प्रबंधन पाठ्यक्रमों में पोस्ट-ग्रेजुएट और फेलो कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए यह एक अखिल भारतीय प्रवेश परीक्षा है। सीएटी स्कोर का महत्व विभिन्न संस्थानों के लिए अलग है।
  • आम प्रबंधन प्रवेश परीक्षा (सीएमएटी): यह परीक्षा एआईसीटीई द्वारा अनुमोदित सभी प्रबंधन कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए आयोजित की जाती है और यह एक साल में एक बार आयोजित एक अखिल भारतीय प्रवेश परीक्षा है। आजकल, एआईसीटीई भारत के संस्थानों में प्रवेश पाने के लिए सीएमएटी में भाग लेने के लिए एनआरआई / पीआईओ और विदेशी नागरिकों के लिए विदेशों में सीएमएटी आयोजित करता है।
  • जेवियर एप्टीट्यूड टेस्ट (एक्सएटी): पूरे देश में विभिन्न प्रबंधन संस्थानों के प्रबंधन पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए जेवियर एसोसिएशन ऑफ मैनेजमेंट इंस्टीट्यूट्स (एक्सएएमआई) द्वारा आयोजित किया।
  • भारतीय विदेश व्यापार संस्थान (आईआईएफटी)। नई दिल्ली और कोलकाता में अपने संस्थानों के लिए भारतीय विदेश व्यापार संस्थान द्वारा आयोजित स्नातकों के लिए एक प्रवेश परीक्षा।
  • सिंम्बायोसिस राष्ट्रीय योग्यता (एसएनएपी): सिंम्बायोसिस इंटरनेशनल (डीम्ड) विश्वविद्यालय के सभी संस्थानों में प्रवेश के लिए एक सामान्य प्रवेश परीक्षा।
  • एनएमएटी: एनएमएटी प्रवेश परीक्षा ग्रेजुएट मैनेजमेंट एडमिशन काउंसिल द्वारा एनएमआईएमएस मुंबई के सभी प्रबंधन पाठ्यक्रमों और एनएमआईएमएस बेंगलुरु और हैदराबाद के पीजीडीएम पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए आयोजित की जाती है।
  • प्रबंधन योग्यता परीक्षा (एमएटी): कई प्रतिभागी संस्थानों के एमबीए कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए ऑल इंडिया मैनेजमेंट एप्टीटुड टेस्टिंग सर्विस (एआईएमएटीएस) द्वारा यह परीक्षा आमतौर पर एक वर्ष में चार बार आयोजित की जाती है।
  • महाराष्ट्र सामान्य प्रवेश परीक्षा (एमएच-सीईटी): स्नातक छात्रों को एमबीए / एमएमएस और पीजीडीबीएम / पीजीडीएम में सरकारी विश्वविद्यालय के विभागों में, महाराष्ट्र में महाराष्ट्र के प्रबंधन और अनुदानित संस्थानों में प्रवेश लेने के लिए यह परीक्षा आयोजित की जाती है।
  • आईबीएसएटी: आईबीएसएटी, स्नातक छात्रों को अहमदाबाद, बैंगलोर, हैदराबाद, जयपुर, कोलकाता, देहरादून, गुड़गांव, मुंबई और पुणे में नौ भारतीय बिजनेस स्कूलों में प्रवेश लेने के लिए कंप्यूटर आधारित परीक्षा है। यह परीक्षा पूरे भारत के 100 परीक्षा केंद्रों में आयोजित की जाती है।

विदेशी विश्वविद्यालयों में शिक्षा के लिए

  • स्नातक प्रबंधन प्रवेश परीक्षा (जीएमएटी): 2100 से अधिक विदेशी विश्वविद्यालयों में प्रवेश पाने के लिए यह कंप्यूटर आधारित परीक्षा है। यह स्नातक प्रबंधन प्रवेश परिषद (जीएमएसी) का एक पंजीकृत ट्रेडमार्क है। यह विभिन्न स्नातक प्रबंधन कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए चयन मानदंड है, जिसमें एमबीए, मास्टर ऑफ फाइनेन्स प्रोग्राम, मास्टर ऑफ एकाउंटेन्सी एब्रोड आदि पाठ्यक्रम शामिल हैं।
  • स्नातक अभिलेख परीक्षा (जीआरई): अमेरिका और अन्य देशों में विभिन्न स्नातक और व्यावसायिक स्कूल के कार्यक्रमों के लिए योग्यता का आकलन करने के लिए यह परीक्षा आयोजित की जाती है। परीक्षण 160 से अधिक देशों में 700 से अधिक केन्द्रों में शैक्षिक परीक्षण सेवा (ईटीएस) द्वारा आयोजित और प्रबंधित की जाती है।

एमटेक और एमई के लिए

  • इंजीनियरिंग में स्नातक योग्यता परीक्षा (जीएटीई): इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस और टेक्नोलॉजी के सात भारतीय संस्थानों द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित गेट, विभिन्न संस्थानों में एमटेक और एमई में प्रवेश के लिए एक राष्ट्रीय स्तर की परीक्षा है।
  • एमएससी के लिए संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेएएम): यह एक अन्य प्रवेश परीक्षा है जो भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान और भारतीय विज्ञान संस्थान द्वारा एमएससी, पीएचडी, एमएससी-पीएचडी और आईआईटी में अन्य स्नातकोत्तर डिग्री प्रोग्राम और आईआईएससी में एकीकृत पीएच.डी. कार्यक्रमों के लिए भी आयोजित की जाती है।

सरकारी नौकरियों के लिए

  • सिविल सेवा परीक्षा (सीएसई): भारत सरकार में सिविल सेवा की भर्ती के लिए संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) द्वारा आयोजित एक देशव्यापी प्रतियोगी परीक्षा जिसमें भारतीय उच्च शिक्षा संस्थान (आईएएस), भारतीय विदेश सेवा (आईएफएस), भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) और भारतीय राजस्व सेवा (आईआरएस) शामिल हैं। किसी भी स्ट्रीम से स्नातक इस परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं।
  • भारतीय आर्थिक सेवा परीक्षा (आईईएस): यह प्रशासनिक नागरिक सेवा है जिसमें भारत सरकार की कार्यकारी शाखा की केंद्रीय सिविल सेवा का ग्रेड ए भी शामिल है। अर्थशास्त्र / सांख्यिकी के साथ स्नातक इस परीक्षा के लिए योग्य हैं।
  • भारतीय सांख्यिकी सेवा परीक्षा (आईएसएस): भारतीय सांख्यिकी संबंधी सेवाओं की चौथी ग्रेड के अधिकारियों की भर्ती के लिए सांख्यिकी / गणित / अर्थशास्त्र में स्नातक आईएसएस परीक्षा के लिए उपयुक्त हैं।

शिक्षाविद

  • बीएड सामान्य प्रवेश परीक्षा (बीईडीसीईटी): विभिन्न राज्यों में बैचलर ऑफ एजुकेशन (बीएड) में प्रवेश लेने के लिए बीएड सामान्य प्रवेश परीक्षा आयोजित होती है, जिसके पूरा होने से निजी और सरकारी स्कूलों में पढ़ाने की नौकरियों के लिए आवेदन करने के लिए आवेदक उपयुक्त होता है।
  • भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद (आईसीएआर): विज्ञान में स्नातक भारतीय विश्वविद्यालयों में कृषि संबंधी अध्ययनों में स्नातकोत्तर में प्रवेश पाने के लिए आईसीएआर के लिए आवेदन कर सकते हैं।

बैंकिंग की नौकरियों के लिए

  • एसबीआई पीओ परीक्षा: प्रोबेशनरी ऑफिसर्स (पीओ) की भर्ती के लिए भारतीय स्टेट बैंक द्वारा संचालित परीक्षा के लिए किसी भी धारा में स्नातक पात्र हैं।
  • आईबीपीएस पीओ / प्रबंधन ट्रेनी परीक्षा: यह सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में पीओ और एमटी में भर्ती के लिए बैंक कार्मिक चयन संस्थान (आईबीपीएस) द्वारा आयोजित एक अन्य परीक्षा है।
  • आईबीपीएस क्लर्क परीक्षा: एसबीआई को छोड़कर सार्वजनिक और निजी क्षेत्र के बैंकों में क्लर्क पद के लिए यह सामान्य परीक्षा है।
  • नेशनल बैंक फॉर एग्रीकल्चर एंड रुरल डेवेलपमेंट (नाबार्ड): नाबार्ड विकास अधिकारियों और बैंकों में अन्य पदों के लिए प्रवेश परीक्षा आयोजित करता है।
  • आरबीआई ग्रेड ए और ग्रेड बी परीक्षाएं: भारतीय रिजर्व बैंक ग्रेड ए और बी के अधिकारियों के पदों के लिए परीक्षा आयोजित करता है।

बीमा नौकरियों के लिए

  • एल.आई.सी. / जी.आई.सी. प्रतियोगी परीक्षाएं: जीवन बीमा और सामान्य बीमा कंपनियों में विभिन्न पदों पर नौकरी प्राप्त करने के लिए, विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाएं आयोजित की जाती हैं जैसे कि एल.आई.सी. अधिकारी परीक्षा, जीआईसी अधिकारी परीक्षा, एल.आई.सी. विकास अधिकारी परीक्षा, जी.आई.सी. सहायक परीक्षा आदि।

अन्य परीक्षाएं

  • एसएससी संयुक्त स्नातक स्तर की परीक्षा: किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक लघु सेवा आयोग संयुक्त स्नातक स्तर की परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं। एक अनिवार्य विषय या वैकल्पिक विषय के रूप में अर्थशास्त्र, सांख्यिकी, गणित की डिग्री आवश्यक है ऐसी परीक्षा में योग्यता प्राप्त करने से उम्मीदवार को उप-निरीक्षक, कर सहायक, लेखा परीक्षक कार्यालय, लेखाकार, और अन्य सहायक पदों पर नौकरी मिलती है।
  • रेलवे नौकरियों की परीक्षा: भारतीय रेलवे भी टिकट परीक्षक, क्लर्क, गैर-तकनीकी पदों, ग्रुप सी और ग्रुप डी विभाग आदि के रूप में विभिन्न पदों के स्नातकों के लिए परीक्षा आयोजित करता है।