Home / Food / चिप्स या बिस्कुट के बजाय अपने बच्चों को दें ये हेल्दी स्नैक्स

चिप्स या बिस्कुट के बजाय अपने बच्चों को दें ये हेल्दी स्नैक्स

January 28, 2019


Please login to rate

पोषण और स्वाद एक साथ

यह कोई नई बात नहीं है जब आपका बच्चा पोषण से भरपूर भोजन को खाने में नखरे करता हो, खासकर स्कूल से आने के बाद। हर रोज कुछ स्वादिष्ट नाश्ता बच्चों को काफी आकर्षित करता है और बच्चों को इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि यह उनके शरीर के लिए कितना हानिकारक है। माता-पिता हमेशा अपने बच्चों को स्वास्थ्यवर्धक भोजन की सलाह देते हैं। इसलिए, यदि आप स्कूल जाने वाले बच्चे के माता-पिता हैं, तो यह लेख आपके लिए है। क्योंकि आप अपने बच्चे के जीवन में पोषण लाने के लिए कई दिलचस्प तरीके खोज सकते हैं। आप इसकी शुरुआत नाश्ते से कर सकते हैं। नाश्ता वास्तव में काफी स्वास्थ्यवर्धक हो सकता है। और सबसे अच्छी बात यह है कि इन स्नैक्स को बस थोड़े से प्रयास के साथ ही घर पर तैयार कर सकते हैं। जानिए इन स्वादिष्ट हेल्दी स्नैक्स के बारे में।

1. तरबूज की आइसक्रीम

आपको कैसा लगेगा अगर गर्मियों में सबसे ज्यादा पसंद किया जाने वाला फल और ’आइसक्रीम’ का मज़ा एक साथ हो? बहुत मजेदार। पोषक खाने के प्रति बच्चों को लुभाने के लिए आइसक्रीम का लालच देने से बेहतर कोई दूसरा तरीका नहीं हो सकता। इसके अलावा, आपको स्ट्रॉबेरी, ब्लूबेरी, पीच, कीवी, और अन्य फल भी मिलते हैं। हालाँकि, यह ज्यादातर आइसक्रीम ब्रांड पर निर्भर करता है। आपको इनमें न ही कोई हानिकारक रंग और न ही हानिकारक कैमिकल्स मिलता है बस आपको इससे केवल शुद्ध पोषण प्राप्त होता है। इससे ज्यादा और क्या? इसे घर पर भी बनाना आसान है। आप इससे अधिक की चाह नहीं कर सकते?

2. ग्रेनोला बार

यहां पर कुछ अत्यधिक पौष्टिक खाद्य पदार्थ हैं जिसे बच्चे बड़े स्वाद के साथ खाते हैं। लेकिन आपको कड़ी मेहनत और पैसे के साथ कुछ बदलना होगा, जिसे देखकर आपके मुँह में पानी आ जाएगा। यह ग्रेनोला बार पोषण से भरपूर है। चाहे इसका स्वाद खजूर जैसा हो, ओट्स जैसा या फिर स्वादिष्ट बादाम या नट्स जैसा आपको इन सभी का स्वाद इस ग्रेनोला बार्स में मिलेगा (सबसे ज्यादा शायद पीनट बटर के साथ)। कौन कहता है कि स्वास्थ्य और स्वाद एक साथ नहीं आ सकता?

3. फ्राइड हनी बनाना

निश्चित रूप से, अधिकांश बच्चों को केले की सुगंध पसंद होती है, लेकिन क्या वे इसे नाश्ते के लिए फल के अलावा किसी और चीज के रूप में देखेंगे? वे ऐसा कर सकते हैं। बस केले के टुकड़ों को शहद के साथ भूनें और भरपूर पोषण के साथ यह आपको एक अलग रूप में दिखेगा। उसमें थोड़ी सी दालचीनी डालें और आइसक्रीम या दही के साथ इस फ्राइड हनी बनाना का आनंद लें। आपके बच्चे कुछ ही सेंकेंड में पूरी प्लेट खाली कर देंगे। चाहें तो शर्त लगा लें?

4. चॉकलेट चिप कुकीज़

बटर और ब्राउन शुगर के मिश्रण के साथ इस विशेष कुकीज को स्वास्थ्य के बारे में अधिक चिंता किए बिना खाया जा सकता है। चॉकलेट मोर्सल्स / चिप्स की विशिष्ट सामग्री के साथ पोषण से भरपूर यह स्नैक मीठे/हल्के मीठे स्वाद के साथ काफी स्वादिष्ट लगता है। इन कुकीज़ के कई प्रकार कोको निब और शहद के साथ भी उपलब्ध हैं जिसे मुख्य सामग्री के रूप में शामिल किया गया है।

जब आप यह सुनिश्चित कर लें कि आपके बच्चे इसे हेल्दी स्नैक के रूप में खा रहे हैं, तो आप भी एक या दो कुकीज खा सकते हैं। यह काफी स्वादिष्ट और स्वास्थ्यवर्धक है।

5. ग्रीन पिज्जा पिटाई

क्या बच्चे (या यहां तक कि हम भी) कभी पिज्जा को नापसंद कर सकते हैं? शायद कभी नहीं। लेकिन, हमें यह सुनिश्चित करना होगा कि कैसे इस स्वादिष्ट ग्रीन पिज्जा को पोषक तत्वों से भरपूर बनाया जाए, जो कि अपने स्वाद से बच्चों को आकर्षित कर सके।

आप इस ग्रीन पिज्जा पिटास के 30 मिनट तक बनने की प्रतीक्षा न करें, आप एक पीटा ब्रेड लें और उसकी एक परत पर ऑलिव ऑयल और पालक एक साथ मिलाकर डालें फिर इसके बाद घिसा हुआ पनीर और मोजेरेला डालें। इसे लपेटकर माइक्रोबेब में रखें यह भूख से बेहाल बच्चों के लिए काफी अच्छा है। बच्चे न केवल इसे बल्कि हरी सब्जियों को भी पसंद करने लगेंगे। यह पोषण से भरपूर है।

तो ये सभी स्नैक्स हैं। जब आपके बच्चों को भूख महसूस हो तो आप उन्हें पोषण से भरपूर ये स्नैक्स खाने की सलाह दे सकते हैं। तो अब अपने बच्चों के स्वास्थ्य को लेकर परेशान हों क्योंकि आपको इन स्नैक्स को बनाने का तरीका पता है।

Summary
Article Name
चिप्स या बिस्कुट के बजाय अपने बच्चों को दें ये हेल्दी स्नैक्स
Author
Description
अगर आप स्कूल जाने वाले बच्चे के माता-पिता हैं, तो यह लेख आपके लिए है क्योंकि आप अपने बच्चे के जीवन में पोषण लाने के लिए कई दिलचस्प तरीके खोज सकते हैं। इस लेख में कुछ हेल्दी स्नैक्स के बारे में बात की गई है जिससे आपका बच्चा स्कूल से वापस आने के बाद लगने वाली भूख को शांत कर सकता है।