Home / / गणेश चतुर्थी पर विशेष – गणेश जी को समर्पित बॉलीवुड के सर्वश्रेष्ठ भक्ति गीत

गणेश चतुर्थी पर विशेष – गणेश जी को समर्पित बॉलीवुड के सर्वश्रेष्ठ भक्ति गीत

August 21, 2017


Please login to rate

Ganeshaगणेश चतुर्थी के सिर्फ कुछ ही दिन शेष रह गए हैं और सिर्फ मुंबई ही इसके लिए बेहतर जगह है। यह शानदार उत्सव मुंबई में 4 से 5 दिनों के लिए मनाया जाता है। यद्यपि, यह त्यौहार पूरे देश में बड़े ही हर्षो उल्लास के साथ मनाया जाता है, टिनसेल टाउन तो इस त्यौहार पर कुछ ज्यादा ही चमक के लिए जाना जाता है। और हो भी क्यों न? गणपति बप्पा वास्तव में हमारे इस फिल्मी शहर और इसकी मशहूर हस्तियों के लिए काफी लोकप्रिय है। यह आश्चर्य की बात नहीं है कि कुछ बेहतरीन गणेश आरतियाँ और भक्ति गीत बॉलीवुड की फिल्मों से लिए जाते हैं। यहाँ पर हिन्दी फिल्मों से गणेश चतुर्थी पर विशेष लोकप्रिय गीतों को चुना गया है-

  1. देवा हो देवा (हम से बढ़कर कौन – 1981) – गणेश जी की भक्ति पर आधारित बॉलीवुड का सर्वश्रेष्ठ गीत देवा हो देवा, राम लक्ष्मन द्वारा रचित है तथा मोहम्मद रफी, भूपिंदर सिंह, शैलेंद्र सिंह, सपन चक्रवर्ती और आशा भोसले द्वारा गाया गया था।
  2. साडा दिल वी तू गा गा गा गणपति (एबीसीडी – 2013) – संगीतकार सचिन और जिगर ने युवाओं पर गहरा प्रभाव डालने के लिए इस गाने को तैयार किया है। रेमो द्वारा कोरियोग्राफ किया गया और हार्ड कौर द्वारा गाया गया यह गणेश जी का एक शानदार भक्ति गीत है। अगर आप 3 डी डांस करना चाहते हैं तो इसको देखें।
  3. श्री गणेशाय धीमहि (विरुद्ध…फैमिली कम्स फर्स्ट – 2015) – अजय अतुल द्वारा रचित और अमिताभ बच्चन और शर्मिला टैगोर द्वारा अभिनीत इस गीत को शंकर महादेवन ने गाया। यदि आप सबसे ज्यादा शांतिदायक गणेश आरती की तलाश कर रहे हैं, तो बॉलीवुड की यह फिल्म सर्वश्रेष्ठ है।
  4. देवा श्री गणेशा (अग्निपथ – 2011) – 2011 में रीमेक फिल्म अग्निपथ बॉक्स ऑफिस पर हिट नहीं हुई थी, लेकिन अजय अतुल और अजय गोगावले द्वारा गाया गया यह उत्साही गीत अभी भी लोकप्रिय है।
  5. सिंदूर लाल चढ़ायो (वास्तव – 1999) – रवींद्र साठे द्वारा गाई गई इस पारंपरिक गणेश आरती को जतिन और ललित द्वारा एक बदलाव मिला। यह गाना एक मधुर आरती के रूप में शुरू होता है लेकिन संजय दत्त के बहुत सारे एक्शनों को अपने आप में संजोए हुए है।
  6. मोरया रे (डॉन – 2006) – फरहान अख्तर द्वारा 2011 में बनाई गई डॉन की रीमेक में एक विजेता के सभी तत्व तो थे, लेकिन शंकर महादेवन के तीनों शंकर, एहसान और लॉय द्वारा कंपोज तथा शाहरूख खान द्वारा अभिनीत इस गाने ने फिल्म को एक खास मोड़ दिया।
  7. गणपति अपने गाँव चले (अग्निपथ – 1990) – अगली फिल्म अमिताभ बच्चन और मिथुन चक्रवर्ती द्वारा अभिनीत अग्निपथ है जिसमें गणेश विसर्जन को दिखाया गया है। लक्ष्मीकांत और प्यारेलाल द्वारा रचित इस गीत को सुदेश भोसले, कविता कृष्णमूर्ति और अनुपमा देशपांडे ने गाया था।
  8. तेरा ही जलवा (वांटेड – 2009) – सलमान खान की भूमिका वाली फिल्म वांटेड के इस उत्साही गाने को वाजिद अली और अर्ल डिसूजा ने गाया था। वाजिद और साजिद ने इस गाने को लिखा और इन दोनों ने प्रभु देवा के साथ मिलकर फिल्म को निर्देशित किया और गानों को संगीत दिया।
  9. गणपति बप्पा मोरिया (दर्द का रिश्ता – 1982) – 1982 में बनाई गई फिल्म दर्द का रिश्ता में सुनील दत्त, रीना रॉय और स्मिता पाटिल द्वारा अभिनय किया गया है। दिल को छू जाने वाले इस गीत को लिखा था आर डी बर्मन ने और अपनी आवाज से संवारा है हरिहरन ने।
  10. मूर्ति गणेश की (टक्कर – 1980) – 1980 में रिलीज हुई फिल्म टक्कर मुंबई में गणपति पूजा पर आधारित पहली फिल्म थी। संजीव कुमार और जितेंद्र द्वारा अभिनीत यह गाना आरडी बर्मन द्वारा लिखा गया और इसको संगीत दिया है किशोर कुमार तथा महेंद्र कपूर ने।
  11. गणपति आरती (सरकार 3 – 2017) – यहाँ अमिताभ बच्चन के बारे में कुछ होना चाहिए – बॉलीवुड के कई गणपति भक्ति गीत या तो इनके द्वारा गाये गए हैं या अभिनीत किये गए हैं। यहाँ रोहन विनायक का गाना है जिसे अमिताभ बच्चन द्वारा स्वयं गाया गया था।
  12. थैंक गॉड बप्पा (बैंजो – 2016) – रितेश देशमुख का अति आधुनिक गाना थैंक गॉड बप्पा एक मजेदार गाना है। 2016 में रिलीज हुई फिल्म बैंजो के इस गीत को मराठी में गाया है विशाल ददलानी ने और संगीत दिया है विशाल तथा शेखर ने।
  13. गजानना (बाजीराव मस्तानी – 2015) – एक फिल्म में दिखाये जाने के बावजूद अपने संगीत के कारण यह काफी प्रसिद्ध हो गया, लेकिन स्क्रीन पर होने वाले एक्शन के कारण यह गीत ज्यादा लोकप्रिय नहीं हो पाया। फिर भी यह बहुत सुंदर गीत है। इस फिल्म में श्रेयस पुराणिक द्वारा लिखा गया यह एकमात्र गीत है जिसे सुखविंदर सिंह द्वारा गाया गया है। यह एक बहुत ही सुंदर गणेश आरती है।
  14. गणपति बप्पा अगले बरस तू (आँसू बने अंगारे – 1993) – 1993 में राजनीतिक ड्रामे के बीच फिल्माई गई फिल्म आंसू बने अँगारे के इस गणेश विसर्जन संगीत को राजेश रोशन द्वारा लिखा गया है तथा सबसे लोकप्रिय पार्श्व गायक लता मंगेशकर द्वारा गाया गया है। गीत को आकर्षित बनाने के लिए माधुरी दीक्षित के शानदार डांस को शामिल किया गया है।
  15. ओ माई फ्रेंड गणेशा (माई फ्रेंड गणेशा – 2008) – यहाँ पर बच्चों के लिए कुछ खास है। बच्चों के इस लोकप्रिय गीत को एक बहुत ही प्यारी आवाज में गाया गया है, गणेश जी को समर्पित या गीत अपने आप में कुछ खास अनोखापन रखता है।