Home / Government / भारतीय रेलवे के 31 दिलचस्प तथ्य

भारतीय रेलवे के 31 दिलचस्प तथ्य

January 14, 2019


भारतीय रेलवे राष्ट्र की जीवन रेखा

भारत में रेलवे परिवहन की जीवन रेखा हैं। भारत में रेलवे की नींव 19 वीं शताब्दी में अंग्रेजों द्वारा रखी गई थी। भारतीय रेलवे स्पष्ट रूप से विशाल सेटअप और कई शाखाओं के साथ मौजूदा समय में दुनिया का चौथा सबसे बड़ा नेटवर्क है। इसका अपना एक निजी मंत्रालय है और इसको निजी बजट भी आवंटित किया जाता है। भारत में अगस्त 2022 तक बुलेट ट्रेनों की भी शुरुआत हो जाएगी।

भारतीय रेलवे से जुड़ी और दिलचस्प बातें जानने के लिए आर्टिकल पढ़ें –

  1. रेल भारतीय परिवहन की जीवन रेखा हैं इसमें इलेक्ट्रिक-लोकोमोटिव, डीजल-लोकोमोटिव तथा यात्री-डिब्बों का संचालन किया जाता है। भारतीय रेल नेटवर्क में भाड़ा यात्री, उपनगरीय रेलवे प्रणाली, पर्यटक रेलगाड़ियाँ, लक्जरी ट्रेनें तथा टॉय ट्रेनें शामिल हैं।
  2. भारतीय रेलवे के पास “भोलू” नाम का अपना एक मैस्कॉट (शुभंकर) है, यह देखने में एक गार्ड हाथी है, जिसे राष्ट्रीय डिजाइन संस्थान द्वारा डिजाइन किया गया था और 16 अप्रैल 2002 को इसे प्रसारित किया गया था।
  3. भारत में 16 अप्रैल 1853 को पहली रेल का संचालन किया गया था यह ट्रेन मुंबई (बॉम्बे) से ठाणे के बीच चली थी। पहली रेलरोड (लौह पथ) का निर्माण दो भारतीयों जमशेदजी जीजीभाय तथा जगन्नाथ शंकरसेठ द्वारा किया गया था।
  4. 14 लाख से ज्यादा कर्मचारियों के साथ भारतीय रेलवे दुनिया के सबसे बड़े नियोक्ताओं में से एक है।
  5. भारतीय रेलवे रोजाना 25 लाख से ज्यादा यात्रियों को उनके गंतव्य तक पहुँचाती है जो कि ऑस्ट्रेलिया की पूरी आबादी से भी ज्यादा है।
  6. दुनिया का सबसे बड़ा रूट रिले इंटरलॉकिंग सिस्टम होने के लि ए नई दिल्ली रेलवे स्टेशन का नाम गिनीज बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में दर्ज है।
  7. 1366.33 मीटर लंबे प्लेटफॉर्म के साथ उत्तर प्रदेश का गोरखपुर रेलवे प्लेटफॉर्म दुनिया का सबसे लंबा प्लेटफॉर्म है।
  8. मौजूदा समय में भारत में कुल 7349 स्टेशन हैं। 65,808 किलोमीटर लंबे रेल मार्ग पर 7112 रेलवे स्टेशन हैं और इसको 16 जोनों में विभाजित किया गया है।
  9. भारत में 5 लक्जरी ट्रेनें है जिनके नाम कुछ इस प्रकार हैं – रॉयल राजस्थान ऑन व्हील्स, पैलेस ऑन व्हील्स, गोल्डन चेरियट, डेक्कन ओडिसी और महाराजा एक्सप्रेस। पैलेस ऑन व्हील्स सबसे पुरानी तथा महाराजा एक्सप्रेस सबसे महंगी ट्रेन है। भारत की ये लक्जरी ट्रेनें दुनिया की लक्जरी ट्रेनों में अपना एक खास मुकाम रखती हैं।
  10. छत्रपति शिवाजी टर्मिनस और भारत की पर्वतीय रेलवे (जो दार्जिलिंग हिमालयी रेल, तमिलनाडु में नीलगिरी पर्वतीय रेल – पश्चिम बंगाल का सबसे संकरा रेल गेज – और हिमाचल प्रदेश की शिवालिक पहाड़ियों में भी सबसे संकरे रेल गेज को शामिल करती है) रेलवे के दो ऐतिहासिक तत्व हैं। यूनेस्को द्वारा इनको विश्व धरोहर स्थल में शामिल किया गया है।
  11. रेलवे के पास 94% परिचालन अनुपात है, जिसका अर्थ है कि वह कमाए गए प्रत्येक रुपये पर 94 पैसे खर्च करता है।
  12. पहला भूमिगत रेलवे स्टेशन 1984 में कोलकाता में बनाया गया था।
  13. भारत में पहली यात्री ट्रेन 15 अगस्त 1854 को हावड़ा से हुगली तक चली।
  14. कम्प्यूटरीकृत यात्री आरक्षण प्रणाली भारत में 1986 में शुरू की गई थी।
  15. भारतीय ट्रेन द्वारा कवर की गई सबसे लंबी ट्रेन यात्रा विवेक एक्सप्रेस द्वारा 4233 किलोमीटर की है। लगभग 55 निर्धारित स्टॉप के साथ 80 घंटे और 15 मिनट के कुल समय के साथ, विवेक एक्सप्रेस भारत में सबसे लंबी ट्रेन यात्रा को कवर करती है। यह देश के 8 राज्यों से होकर गुजरती है।
  16. भारतीय रेलवे का एक एकाधिकार है और भारत सरकार के स्वामित्व में है।
  17. ममता बनर्जी 2000 में रेल मंत्री बनने वाली पहली महिला थीं। इसके अलावा, 2002 में वह रेल बजट पेश करने वाली पहली महिला मंत्री बनीं।
  18. भारतीय रेल नेटवर्क पर सबसे तेज ट्रेन नई दिल्ली-भोपाल शताब्दी है जो फरीदाबाद-आगरा खंड पर 150 किमी प्रति घंटे की अधिकतम गति तक पहुंचती है।
  19. सबसे धीमी ट्रेन मेट्टुपालयम-ऊटी नीलगिरि पैसेंजर ट्रेन है जो मेट्टुपालयम से ऊटी तक 10 किमी प्रति घंटे की औसत गति से चलती है।
  20. भारतीय रेलवे वर्तमान समय में एक पुल का निर्माण कर रहा है जो सबसे ऊंचा रेलवे पुल होगा। यह कुतुब मीनार की ऊंचाई से पांच गुना है और पेरिस के एफिल टॉवर से 35 मीटर लंबा होगा। चिनाब पर 359 मीटर लंबा पुल बनाया जाएगा।
  21. देश की सबसे लंबी रेलवे सुरंग 11.2 किमी लंबी है जो पीर पंजाल पुल है यह जम्मू में बनिहाल के साथ कश्मीर घाटी को जोड़ता है।
  22. भारतीय रेलवे की ट्रेनों में शौचालय पहली बार 1909 में, रेलवे की स्थापना के पचास साल बाद शुरू किए गए थे।
  23. सबसे छोटे नाम वाला स्टेशन ओडिशा में “इब” है और सबसे लंबे नाम वाला स्टेशन वेँकटनरसिंहराजुवारिपेट है जिसे कभी-कभी “श्री” उपसर्ग के साथ लिखा जाता है।
  24. “द फेयरी क्वीन” यह राजस्थान में राष्ट्रीय राजधानी और अलवर के बीच दुनिया का सबसे पुराना बाहरी दहन इंजन है। इंजन को गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में सूचीबद्ध किया गया है। साथ ही, इसे बर्लिन के अंतर्राष्ट्रीय पर्यटक ब्यूरो से हेरिटेज अवार्ड मिला है।
  25. भारत में कुल 6 रेल संग्रहालय हैं। वो हैं –

चेन्नई रेल संग्रहालय, चेन्नई

जोशी म्यूजियम ऑफ मिनिएचर रेलवे, पुणे

राष्ट्रीय रेल संग्रहालय, नई दिल्ली

रेलवे हेरिटेज सेंटर, तिरुचिरापल्ली

रेलवे संग्रहालय, मैसूर

रेवाड़ी रेलवे हेरिटेज संग्रहालय

  1. दिल्ली का रेल संग्रहालय भारत में और एशिया में भी सबसे बड़ा है जिसमें कामकाजी और गैर-कामकाजी दोनों तरह के मॉडल हैं।
  2. अधिकांश भारतीय यात्रा के लिए राजधानी एक्सप्रेस पसंद करते हैं, इसीलिए इसे रेलवे नेटवर्क में सर्वोच्च प्राथमिकता मिलती है।
  3. हावड़ा जंक्शन भारत का सबसे व्यस्त रेलवे स्टेशन है जिसमें 974 की ट्रेन आवृत्ति है।
  4. नागपुर में एक डायमंड क्रॉसिंग है जहाँ से ट्रेनें उत्तर, पूर्व, पश्चिम और दक्षिण जा सकती हैं। क्रॉसिंग इस तरह का एक है।
  5. मथुरा जंक्शन से अधिकतम संख्या में मार्ग निकलते हैं।
  6. भारत का सबसे ऊंचा रेलवे स्टेशन दार्जिलिंग हिमालयन रेलवे का घुम रेलवे स्टेशन है।
Summary
Article Name
भारतीय रेलवे के 31 दिलचस्प तथ्य
Author
Description
भारतीय रेलवे स्पष्ट रूप से विशाल सेटअप और कई शाखाओं के साथ मौजूदा समय में दुनिया का चौथा सबसे बड़ा नेटवर्क है। भारतीय रेलवे के बारे में अधिक जानने के लिए पढ़ें।