Home / / कैसे करें जीएसटी के लिए पंजीकरण?

कैसे करें जीएसटी के लिए पंजीकरण?

July 17, 2017


Please login to rate

How-to-register-for-GST-hindiजीएसटी (वस्तु और सेवा कर) के लिए पंजीकृत होना काफी आसान है –

सबसे पहले जीएसटी के ऑनलाइन पोर्टल – gstn.org पर लॉग ऑन करें और वहाँ पर अपनी एक लॉग इन आईडी बनायें। उसके बाद आपको पंजीकरण फॉर्म के रूप में जीएसटी – रजिस्ट्रेशन-01 या भाग 1 को भरने की जरूरत है। यहाँ आपको पैन (स्थायी खाता संख्या), ई-मेल पता और मोबाइल नंबर जैसे विवरण को भरने की आवश्यकता होगी। आपका पैन स्वचालित रूप से ऑनलाइन सत्यापित है। फिर पोर्टल – मोबाइल नंबर और ई-मेल पता वन टाईम पासवर्ड (ओटीपी) या ईमेल के माध्यम से शेष विवरणों की पुष्टि करेगा इसके बाद पंजीकरण की प्रक्रिया शुरू हो जायेगी।

एक बार सफलतापूर्वक सत्यापन पूरा हो जाने के बाद आपको ई-मेल या मोबाइल के माध्यम से रेफरेंस आवेदन संदर्भ संख्या प्राप्त हो जाएगी और उपरोक्त संख्या का उपयोग करके जीएसटी-रजिस्ट्रेशन फॉर्म -2 को भरने के लिए कहा जाएगा। अब आपको कुछ दस्तावेज ऑनलाइन अपलोड करने की आवश्यकता होगी।

इनका उल्लेख नीचे किया गया है-

  • फोटो।
  • बैंक खाते का विवरण।
  • करदाता का संविधान – इसका मतलब है आपका साझेदारी विलेख पंजीकरण, प्रमाणपत्र या (सीओआई), संविधान के अन्य सबूत आदि।
  • प्राधिकरण फार्म।
  • रोजगार (व्यापार) का विवरण – इसमें आपका बिजली बिल, प्रमाण पत्र, किराया समझौता आदि शामिल है।

स्पष्टतः आपके द्वारा किए जा रहे रोजगार (व्यापार) के आधार पर मामूली बदलाव हो सकते हैं। तीन दिनों के कार्य दिवस के भीतर जीएसटी अधिकारी आपके आवेदन और दस्तावेजों को सत्यापित करना शुरू कर देगा और यदि सभी दस्तावेज सही हैं तो आपका आवेदन स्वीकृत कर लिया जाएगा और एक हफ्ते के कार्य दिवस के भीतर जीएसटी – रजिस्ट्रेशन-06 के रूप में आपको अपना जीएसटी पंजीकरण का प्रमाण पत्र प्राप्त हो जायेगा। आप अपने लॉग इन आईडी और पासवर्ड की सहायता से gstn.org से इसे आसानी से डाउनलोड कर सकेगें। अगर किसी भी मामले में संबंधित अधिकारी (तीन दिनों) कार्य दिवस के भीतर आपको फॉर्म वापस नहीं लौटाता है, तो आप अपने आवेदन के अनुमोदन पर विचार कर सकते हैं। यदि आपके व्यवसाय की विभिन्न राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में शाखाएं हैं, तो आपको उनमें से प्रत्येक के लिए अलग से आवेदन करने की आवश्यकता होगी।

इस संबंध में यह कहा जाना चाहिए कि यह शुरुआत है इसलिए जीएसटी पंजीकरण प्रक्रिया सबसे जटिलता पर है। इस स्तर पर आप इस फॉर्म को बेहद सावधानी से और ध्यानपूर्वक भरें।

अगर दस्तावेजों में गड़बड़ी हैं तो क्या होगा?

अगर आपके दस्तावेजों में कुछ गड़बड़ी है तो अधिकारी जीएसटी-रजिस्ट्रेशन-03 के आकार में दूसरे दस्तावेजों का विवरण माँगेगा। यह आपके आवेदन के तीन दिन के कार्य दिवसों के भीतर किया जाएगा। आपको जीएसटी-रजिस्ट्रेशन-04 के साथ आवश्यक दस्तावेज तैयार करने होगें। इस स्तर पर अधिकारी सभी दस्तावेजों की जाँच करेगा और इसके बाद आवेदन स्वीकार या अस्वीकार होगा। आपको जीएसटी-रजिस्ट्रेशन-05 के अस्वीकृति के बारे में सूचित किया जाएगा, जो अस्वीकृति के कारण को बतायेगा।

क्यों आवश्यक है जीएसटी के लिए पंजीकरण?

यदि आपका व्यवसाय कर और उत्पाद शुल्क जैसे केन्द्रीय उत्पाद शुल्क, सेवा कर, बिक्री कर और मूल्य वर्धित कर (वैट) के लिए पंजीकृत है तो भी आपके लिए जीएसटी के लिए पंजीकरण कराना अनिवार्य होगा।

क्या जीएसटी पंजीकरण के लिए कोई शुल्क देना होगा?

अब तक उपलब्ध सूचना के अनुसार पर, भारत सरकार ने कंपनियों को मुफ्त में जीएसटी के लिए पंजीकरण कराने की अनुमति दी है।