Home / / भारतीय क्रिकेट टीम के कोच का चयन

भारतीय क्रिकेट टीम के कोच का चयन

July 12, 2017


Please login to rate

indian-cricket-team-coach-hindiभारतीय पुरुष क्रिकेट टीम के लिए मुख्य कोच का चुनाव आज होने की संभावना है। इस मुद्दे का खुलासा उस समय हुआ जब अनिल कुंबले नाटकीय रुप से अपने इस्तीफे की पेशकश कर रहे थे, इस समय उनका एक कोच के रूप में कार्यकाल खत्म होने वाला था, मीडिया ने इस मुद्दे को काफी बढ़ा चढ़ा कर प्रसारित किया। इस समय रवि शास्त्री विराट कोहली के सबसे प्रिय हैं और टीम के बहुत से अन्य सदस्य भी शास्त्री को पसंद करते हैं। हालांकि, भारतीय क्रिकेट को हमेशा बहुत जल्दी आश्चर्यचकित करने वाला माना जाता है। भारतीय क्रिकेट टीम के कोच के चुनाव के लिए कई समीकरण बनते नजर आ रहे हैं, जैसे चयनकर्ताओं में से एक गांगुली और शास्त्री के बीच धनिष्ट संबंध भी हैं, चयनकर्ताओं में से एक लक्ष्मण और मूडी के बीच का रिश्ता तथा बोर्ड के कुछ प्रभावशाली लोग सहवाग का समर्थन कर रहे हैं।

शास्त्री की प्रगति

जैसा कि पहले से ही कहा गया है, शास्त्री कोच के पद के लिए आवेदकों की सूची में सबसे आगे हैं। वह क्रिकेट सलाहकार समिति (सीएसी) द्वारा आयोजित साक्षात्कार में उपस्थित होंगे, यह साक्षात्कार स्काइप (सोशल मीडिया का एक संचार माध्यम) पर गांगुली के नेतृत्व में होगा। संयोग से, आखिरी बार शास्त्री ने स्काइप के माध्यम से साक्षात्कार दिया था। गांगुली ने यह कहा कि वह साक्षात्कार के लिए प्रत्यक्ष रुप से उपस्थित नहीं हुए थे। गांगुली ने कहा कि अगर शास्त्री कोच के पद को बहुत महत्व देते हैं तो उन्हे साक्षात्कार के दौरान प्रत्यक्ष रुप से उपस्थित होना चाहिए था।

आवेदक

शास्त्री के अलावा, कुछ अन्य प्रसिद्ध आवेदक भी हैं आइए हम उनके बारे में और उनके कोचिंग के बारे में एक संक्षिप्त नजर डालें:

  • वीरेंद्र सहवाग – आईपीएल 2017 में किंग्स इलेवन पंजाब के कोच।
  • टॉम मूडी – श्रीलंकाई पुरुषों की टीम के पूर्व कोच, वर्तमान में सनराइजर्स हैदराबाद और मेलबर्न रेनेगेड्स के कोच।
  • रिचर्ड पायबस – पाकिस्तान और बांग्लादेश के पूर्व कोच।
  • डोडा गणेश – गोवा क्रिकेट टीम के पूर्व कोच।
  • लालचंद राजपूत – अफगानिस्तान के पुरुषों की टीम के वर्तमान कोच और भारतीय पुरुष टीम के पूर्व कोच।
  • लांस क्लुसनर – जिम्बाब्वे के पूर्व बल्लेबाजी के कोच।
  • फिल सिमंस – जिम्बाब्वे, आयरलैंड और वेस्टइंडीज के पूर्व कोच।
  • राकेश शर्मा – ओमान पुरुषों की टीम के वर्तमान कोच।
  • उपेंद्रनाथ ब्रह्मचारी – किसी भी क्रिकेट पृष्ठभूमि के बिना क्रिकेट के ज्ञाता।

कितने साक्षात्कार होंगे?

हालांकि सीएसी, जिसमें सचिन तेंदुलकर के अलावा गांगुली और लक्ष्मण शामिल हैं, उन्होंने कोच के पद के लिए 10 आवेदन प्राप्त किये हैं लेकिन ऐसी उम्मीद की जा रही है कि साझात्कार में छह से ज्यादा उम्मीदवार उपस्थित नहीं होगें। साक्षात्कार के लिए बुलाए जाने वाले उम्मीदवारों में शास्त्री, सहवाग, मूडी, राजपूत, सीमन्स और पियबस शामिल हैं। क्लुसनर के अतिरिक्त होने की संभावना है। उम्मीद की जाती है कि अगले कोच को दो साल के लिए कोच का पद भार सौंपा जायेगा, इसका मतलब है कि वह संभवत: 2019 के विश्व कप तक भारतीय क्रिकेट टीम का कोच होगा।

साक्षात्कार कैसे होगा?

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से शास्त्री, पियबस, राजपूत और सीमन्स का साक्षात्कार किए जाने की संभावना है। सहवाग के साक्षात्कार समिति के सामने प्रत्यक्ष रुप से पेश होने की संभावना है। सभी चुने हुए उम्मीदवारों को साक्षात्कार के लिए उनके चयन के बारे में सूचित किया गया है। राजपूत वर्तमान में इंग्लैंड में हैं वहाँ उनकी अफगान टीम का एमसीसी इलेवन के खिलाफ मैच है। मूडी और शास्त्री एक साथ इस दौड़ में सबसे आगे हैं। शास्त्री ने मूडी को उनके भारत सहित विश्व के अन्य देशों में कोच पद के विशाल अनुभव के साथ-साथ उनकी शांत प्रकृति और पर्दे के पीछे से काम करने की क्षमता के कारण धन्यवाद दिया है।  हालांकि, अंत में शास्त्री का पलड़ा भारी है, उनके पास अपने कार्यकाल में टीम के निर्देशक के रूप में हासिल की गई सफलता और स्पष्ट वरीयता है जिसके कारण कोहली उनको पसंद करते हैं। इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि, तेंदुलकर की लंदन से स्काइप के माध्यम से बैठक में भाग लेने की उम्मीद है – और यह उम्मीद है कि कोहली अपने पसंद के कोच को प्राथमिकता देने के लिए शास्त्री को समर्थन दे सकते हैं।