Home / India / कैंसर के खतरे को कम करने वाले 7 खाद्य पदार्थ

कैंसर के खतरे को कम करने वाले 7 खाद्य पदार्थ

January 21, 2019


Please login to rate

इन खाद्य पदार्थों के सेवन से कैंसर को दें मात

आज के समय में कैंसर को प्रमुख स्वास्थ्य समस्याओं में से एक माना जाता है। यह अस्वास्थ्यकर भोजन, पोषक तत्वों की कमी, विषाक्त पदार्थों और प्रदूषण आदि विभिन्न कारणों से होता है। हर साल लाखों लोग कैंसर जैसी भयानक बीमारी से जूझ रहे हैं। ऐसा माना गया है कि दवाओं के अलावा भी कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जो कैंसर जैसी बीमारी से लड़ने में मदद कर सकते हैं। हम जो भोजन करते हैं वो प्रमुख रूप से हमारे स्वास्थ्य को बेहतर बनाए रखने के लिए जिम्मेदार होता है। शरीर एक मशीन की तरह है जिसे कार्य करने के लिए उचित ऊर्जा की आवश्यकता पड़ती है।

यहां हमने कुछ खाद्य पदार्थों को सूचीबद्ध किया है जो कैंसर कोशिकाओं से लड़ने में मदद करेंगे और कुछ हद तक कैंसर के खतरे को भी कम करता है।

लहसुन

लहसुन में एलिसिन नामक एक यौगिक पाया जाता है जो आपके शरीर में फैलने वाली कैंसर कोशिकाओं को खत्म कर सकता है। कच्चा लहसुन खाने से आप इससे लाभ प्राप्त कर सकते हैं। यह वही यौगिक है जो साँसो में दुर्गंध पैदा करता है। अध्ययनों से हमें पता चला है कि लगभग 2-5 ग्राम ताजा लहसुन, यदि आहार में उपयोग किया जाए, तो कैंसर से उत्पन्न होने वाले लक्षणों को रोकने के अतिरिक्त स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद मिल सकती है। लहसुन प्रतिरक्षा को बढ़ाता है और मस्तिष्क के कार्य करने की क्षमता में सुधार करता है। इसके अलावा, लहसुन एक अद्भुत डिटाक्सीफायर है।

बेरीज जैसे अंगूर और स्ट्रॉबेरी

बेरी सबसे अच्छे एंटीऑक्सीडेंट खाद्य पदार्थों में से एक माना गया है। इनमें प्रोएंथोसाइनिडिन एंटीऑक्सीडेंट की उच्च मात्रा पायी जाती है जिसमें कुछ एंटी-एजिंग के गुण भी होते हैं। स्ट्रॉबेरी, ब्लूबेरी, चेरी, रास्पबेरी, और अंगूर में एंथोसायनिन की उच्च मात्रा होती है जो कैंसर के खतरे को कम करने में मदद करती है। फ्रीज में रखे हुए और सूखे काले रस्पबेरी गले में होने वाले कैंसर कोशिकाओं के विकास को रोकने में सहायक हैं। बेरी विटामिन सी, विटामिन ए, और गैलिक एसिड का एक समृद्ध स्रोत हैं जो प्रतिरक्षा को बढ़ाता है और कैंसर कोशिकाओं से लड़ता है जो फंगल और वायरल संक्रमण का कारण बनते हैं।

पालक

यह हरी पत्तेदार सब्जी खनिज, विटामिन, एंजाइम और एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर है। इसमें जैव-रसायन और फ्लेवोनॉयड्स होते हैं जो हानिकारक कणों को सोख लेते हैं और उन्हें शरीर से बाहर निकाल देते है। पालक में फाइबर और फोलेट की भरपूर मात्रा पायी जाती है जो कैंसर को रोकने में सहायक है। पालक में जीवाणुरोधी और एंटीवायरल गुण और कार्सिनोजन होते हैं जो ट्यूमर को होने से रोकता है। इसमें आइसोथियोसाइनेट्स (आईटीसी) भी शामिल हैं जो कोशिका स्तर पर शरीर के डिटाक्सीफिकेशन में मदद करता है। विशेषज्ञों की सलाह के अनुसार रोजाना तैयार किया हुआ ताजा पालक का जूस पीने से शरीर के अंदर कैंसर कोशिकाओं के विकास को रोका जा सकता है।

ऑलिव ऑयल

ऑलिव ऑयल (जैतून का तेल), जो कि भूमध्यसागरीय आहार में मुख्य है, यह कई स्वास्थ्य लाभों से समृद्ध है। इसमें ओलिक एसिड नामक तत्व पाया जाता है जो प्राथमिक घटक है और शरीर में कैंसर उत्पन्न करने वाले जीन्स को रोकता है। रिपोर्टों के अनुसार, ऑलिव ऑयल के नियमित सेवन से कैंसर जैसी घातक बीमारी से बचा जा सकता है। यह स्तन कैंसर और पाचन तंत्र के खतरे को भी कम करता है।

हल्दी

औषधीय गुणों के साथ हल्दी एक सुपरफूड है। इसमें कर्क्यूमिन नामक एक सक्रिय घटक होता है जिसमें एन्टी-इन्फ्लामैटरी गुण और कैंसर विरोधी प्रभाव होते हैं। हल्दी में एंटी-ऑक्सीडेंट भी होते हैं जो स्वास्थ्य के लिए अच्छे होते हैं। कर्क्यूमिन शरीर के भीतर कोलोन कैंसर कोशिकाओं के प्रसार को कम करने में विशेष रूप से सहायक है क्योंकि यह कुछ एंजाइमों को लक्षित करता है। हल्दी में फेफड़ों और स्तनों में कैंसर कोशिकाओं के विकास को कम करने की भी क्षमता होती है।

ग्रीन टी

यह पाया गया है कि जो महिलाएं हर दिन कम से कम दो कप ग्रीन टी पीती हैं, उनमें  गर्भाशय के कैंसर के विकास का लगभग 32 प्रतिशत कम खतरा रहता है। ग्रीन टी में कुछ फ्लेवोनोइड्स मौजूद होते हैं जो शरीर के भीतर कैंसर कोशिकाओं के विकास को कम करने में सहायक होते हैं। ग्रीन टी कैंसर को रोकने वाले एंटीऑक्सीडेंट के सबसे अच्छे स्रोतों में से एक है।

ब्रोकोली और फूलगोभी जैसी हरी सब्जियां

फूलगोभी, ब्रोकोली और गोभी जैसी सब्जियां विटामिन बी, पॉलीफेनोल और मैग्नीशियम से समृद्ध हैं जो कैंसर कोशिकाओं के विकास को कम कर सकती हैं। विशेष रूप से ये सब्जियां ग्रसनी, कंठनली और पेट जैसे शरीर के अंगों में कैंसर कोशिकाओं की वृद्धि को रोकने में सहायक होती हैं। हरी सब्जियां डीएनए की संरचना की रक्षा करके कैंसर को रोकती हैं। इसके अलावा, वे मुक्त कणों को स्कूप करती हैं। यह देखा गया है कि जो लोग अधिक मात्रा में हरी सब्जियों का सेवन करते हैं, उनमें स्तन और पेट के कैंसर होने का खतरा कम रहता है। ये सब्जियां कैंसर कोशिकाओं को खत्म करने और आपको स्वस्थ बनाने के लिए प्रोत्साहित कर सकती हैं।

इन्हें अपने आहार में शामिल करें और कैंसर से सुरक्षित रहें।

 

 

 

Summary
Article Name
कैंसर के खतरे को कम करने वाले 7 खाद्य पदार्थ
Author
Description
कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जो कैंसर कोशिकाओं को खत्म करने में सक्षम हैं और कुछ हद तक कैंसर के खतरे को भी कम करते हैं। उन खाद्य पदार्थों के बारे में अधिक जानने के लिए पढ़ें जिन्हें आपको अपने आहार में शामिल करना चाहिए।