Home / India / वजन कम करने के लिए इन 8 ट्रांस फैट खाद्य पदार्थों को कहें न

वजन कम करने के लिए इन 8 ट्रांस फैट खाद्य पदार्थों को कहें न

December 27, 2018


Please login to rate

ट्रांस फैट को कहें न

ट्रांस फैट आपके भोजन को उत्कृष्ट बनाने में मदद कर सकता है और लंबे समय तक पैक भोजन को संरक्षित करने में मदद कर सकता है, लेकिन इसमें कुछ गंभीर खामियां भी होती हैं। क्या आप जानते हैं कि ट्रांस फैट आपके स्वास्थ्य के लिए कितना खतरनाक है? ट्रांस फैट आपके शरीर के सबसे खराब दुश्मनों में से एक है और यह मोटापा, कैंसर और सूजन के जोखिम को बढ़ाता है। ये रक्त में खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाता है तथा अच्छे कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है। इसके नियमित सेवन से टाइप 2 मधुमेह, स्ट्रोक और दिल की बीमारियों का विकास हो सकता है। जो पदार्थ हम नियमित रूप से उपभोग करते हैं, उनमें से कई पदार्थ ट्रांस फैट से भरे होते हैं। इसलिए, यदि आप अपना वजन कम करना चाहते हैं, तो उन वस्तुओं से अधिक दूरी बनाए रखें, जिनमें ट्रांस फैट होता है।

ये स्वादिष्ट भोजन आपके शरीर को अधिक कैलोरी प्रदान कर सकते हैं जिससे शरीर को पोषण देने के लिए लगभग आवश्यक पोषक तत्व नहीं मिल पाते हैं। इसलिए, इन ट्रांस-फैट युक्त खाद्य पदार्थों के सेवन से बचें।

1. माइक्रोवेव पॉपकॉर्न

पॉपकॉर्न में सामान्य तौर पर, फाइबर और विटामिन की एक बड़ी मात्रा होती है और इसे स्वस्थ नाश्ते के रूप में माना जाता है। इसका उपभोग अधिकतर फिल्म देखते समय किया जाता है। पॉपकॉर्न, सामान्य रूप से, स्वस्थ है लेकिन माइक्रोवेव पॉपकॉर्न के मामले में ऐसा नहीं है। यह पूरा अनाज और एंटीऑक्सिडेंट्स से भरपूर स्नैक मक्खन और माइक्रोवेव में लगभग 5 ग्राम ट्रांस फैट के साथ सर्व किया जाता है। कभी-कभी, इसके स्वाद को बढ़ाने के लिए इसमें ठोस नारियल फैट का प्रयोग भी किया जाता है। इसलिए, इस बार थिएटर का दौरा करते समय पॉपकॉर्न की स्वादिष्ट सुगंध से दूर रहें।

वैकल्पिक: ऐसा पॉपकॉर्न खाएं जिसमें मक्खन न हो।

2. फ्रोजन फूड्स

फ्रोजन खाद्य पदार्थ सुविधाजनक हैं क्योंकि जब आपको जरूरत होती है तब आप इसे केवल हल्का-सा पकाते हैं और उपभोग करते हैं लेकिन क्या आप फ्रोजन फूड्स के दुष्प्रभाव से अवगत हैं? रेफ्रिजरेटेड या फ्रोजन फूड्स में एक बनावट होती है जो वास्तव में स्वाद के लिए मनभावन प्रतीत होती है लेकिन इसमें उच्च मात्रा में ट्रांस फैट होती है। इसके अलावा, ये खाद्य पदार्थ स्वास्थ्य के लिए भी अच्छे नहीं होते हैं।

वैकल्पिक: अगर आप वास्तव में फिट रहना चाहते हैं और वजन कम करना चाहते हैं, तो फ्रोजन फूड्स के बजाय फल खाएं या शेक पीएं।

3. पेनकेक्स और वेफल्स

पेनकेक्स, जिन्हें अक्सर नाश्ते में शामिल किया जाता है, लेकिन ये स्वास्थ्य के लिए अच्छे नहीं होते हैं।   और, यदि आप भी वेफल्स का सेवन करते हैं तो आपके लिए खतरे की घंटी बज रही है। इन दोनों वस्तुओं को परिशुद्ध चीनी, अतिरिक्त फैट और ट्रांस फैट के साथ बनाया जाता है जो आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हैं।

वैकल्पिक: यदि आपको वास्तव में मीठा पसन्द है और आप मीठे में कुछ खाना चाहते हैं, तो वेफल्स के बजाय डार्क चॉकलेट की ओर रूख करें।

4. केक और पेस्ट्री

केक और पेस्ट्री में बहुत कम या कोई आवश्यक पोषक तत्व नहीं होते हैं। वे आमतौर पर चीनी और हाइड्रोजनीकृत वनस्पति तेलों से भरे होते हैं जिनमें ट्रांस फैट होता है। इसके अलावा, इन केक और पेस्ट्री की फ्रॉस्टिंग से कैलोरी की भरपूर मात्रा मिलती है। औसत सर्विंग में 2 ग्राम से अधिक ट्रांस फैट मौजूद है।

वैकल्पिक: अधिक मात्रा में केक या पेस्ट्री खाने से बचें। आप इसके बजाय फ्रूट केक खा सकते हैं जो एक स्वास्थ्यवर्धक विकल्प है।

5. डोनट्स

साबुत गेहूं के आटे, फाइबर और प्रोटीन की मौजूदगी के कारण डोनट्स को स्वस्थ माना जा सकता है लेकिन डोनट्स की फ्रॉस्टिंग में ट्रांस फैट की मात्रा भी अधिक होती है। यह शरीर को एक शर्करा बम भी प्रदान करता है जो लंबे समय में शरीर के लिए हानिकारक है।

वैकल्पिक: आपके पास माताओं या नानी द्वारा बनाए गए स्वस्थ ऊर्जा के गोले हो सकते हैं।

6. फ्राइज

फ्राइज आलू से बनाया जाता है जो कार्बोहाइड्रेट और अन्य विटामिन का एक समृद्ध स्रोत है। लेकिन, जैसा कि फ्राइज वनस्पति तेल या किसी अन्य हाइड्रोजनीकृत तेल में गहरे तले हुए होते हैं, उनमें उच्च मात्रा में ट्रांस फैट मौजूद होती है। इसलिए, इससे पहले कि आप फ्राइज खरीदें, तो ध्यान रखें कि इसमें एक सर्व में लगभग 6 ग्राम ट्रांस फैट शामिल है।

वैकल्पिक: फ्राइज के बजाय पके हुए आलू के चिप्स खाएं। भुने हुए मेवे भी खा सकते हैं।

7. क्रीम भरा हुआ पीस

क्रीम भरा हुआ पीस बहुत ही स्वादिष्ट लगता है, जब उसका टुकड़ा मुँह में जाता है तो उसकी क्रीम मुंह में पिघल जाती है। चीनी वाली पीस भी ट्रांस फैट से भरी होती हैं। हर पीस के एक सर्व में लगभग 3 ग्राम ट्रांस फैट होती है। नियमित आधार पर क्रीम से भरा हुआ पीस का सेवन करने से बहुत अधिक वजन बढ़ सकता है। अपने दिल को स्वस्थ रखने के लिए, आपको क्रीम से भरे हुए पीस से बचने की आवश्यकता है।

वैकल्पिक: क्रीम से भरे डेजर्ट का सेवन करने के बजाय गर्म चॉकलेट खाएं।

8. नॉन-डेयरी क्रीमर्स

आपकी सुबह की कॉफी में स्वाद बढ़ाने के लिए नॉन-डेयरी क्रीमर्स एक सरल और त्वरित तरीके के रूप में काम करते हैं। लेकिन, उनमें ट्रांस फैट की मात्रा अधिक होती है जो शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को बढ़ाती है। गैर-डेयरी क्रीमर्स को एक समृद्ध स्वाद विकल्प माना जाता है और सामान्य दूध की तुलना में यह स्वास्थ्यवर्धक भी होता है, लेकिन बहुत से लोगों को इस बात की जानकारी नहीं है कि ये हमारे दिल के स्वास्थ्य के लिए खतरनाक हैं।

वैकल्पिक: वजन कम करने और स्वस्थ रहने के लिए टोंड दूध का उपयोग करें, या ब्लैक कॉफी, ब्लैक टी या ग्रीन टी का सेवन करें।

Summary
Article Name
वजन कम करने के लिए इन 8 ट्रांस फैट खाद्य पदार्थों को कहें न
Author
Description
कई खाद्य पदार्थ जो हम नियमित रूप से उपभोग करते हैं, वे ट्रांस फैट से भरे होते हैं। इसलिए, यदि आप अपना वजन कम करना चाहते हैं, तो उन वस्तुओं से सख्ती से बचें, जिनमें ट्रांस फैट होता है।