Home / India / भारत में सबसे लंबी ट्रेन यात्राएँ

भारत में सबसे लंबी ट्रेन यात्राएँ

June 16, 2018


Longest-train-routes-in-India-hindi

भारतीय रेल दुनिया में सबसे बड़े रेल नेटवर्क में से एक है जो 115,000 किलोमीटर से अधिक दूरी को कवर करती है। इसमें कुछ असाधारण लंबे मार्ग शामिल हैं जो भारत की लंबाई और चौड़ाई को बढ़ाती हैं। यहाँ भारत में 10 सबसे लंबी ट्रेन की यात्रा की सूची है इसमें कोई भी एक अकेली ट्रेन पर विचार कर सकता है।

1. विवेक एक्सप्रेस – डिब्रूगढ़ से कन्याकुमारी

दूरी : 4,233 किलोमीटर

भारत में, विवेक एक्सप्रेस 80 घंटे और 15 मिनट और लगभग 55 निर्धारित स्टॉप पर चलने के साथ सबसे लंबे समय तक चलने वाले रेल मार्ग को कवर करती है। यह उत्तरी असम से निकलती है और भारत के दक्षिणी सिरे कन्याकुमारी तक जाती है, स्वामी विवेकानंद के नाम पर यह साप्ताहिक ट्रेन भारतीय दार्शनिक और द्रष्टा की 150 वीं जयंती के अवसर पर शुरू की गई थी। यह दुनिया में नौवां सबसे लंबा ट्रेन मार्ग भी है और देश के आठ राज्यों के मध्य से निकला हुआ है।

2. तिरुवनंतपुरम – सिलचर सुपरफास्ट एक्सप्रेस

दूरी कवर: 3, 932 किलोमीटर

21 नवंबर, 2017 को सिलचर तक इस ट्रेन के विस्तार के बाद साप्ताहिक ट्रेन, तिरुवनंतपुरम सेंट्रल – गुवाहाटी सुपरफास्ट एक्सप्रेस का नाम बदलकर तिरुवनंतपुरम – सिलचर सुपरफास्ट एक्सप्रेस रखा गया। इस विस्तार के बाद, यह सबसे लंबी दौड़ वाली सुपरफास्ट ट्रेन और भारत की दूसरी सबसे लंबी दौड़ वाली ट्रेन बन गई। ट्रेन गति लगभग 75 किलोमीटर प्रति घण्टे की रफ्तार है।

3. हिमसागर एक्सप्रेस – जम्मू तवी से कन्याकुमारी 

दूरी : 3,709 किलोमीटर

यह साप्ताहिक रेल, तमिलनाडु में कन्याकुमारी से जम्मू-कश्मीर में श्री माता वैष्णो देवी कटरा के बीच चल रही है। यह  देश के 29 राज्यों में से 12 राज्यों के बीच होते हुए 67 निर्धारित स्टॉप पर रूकती है। यह लगभग 70 घंटे और 50 मिनट निर्धारित समय तक चलती है। यह ट्रेन वैष्णो देवी की तीर्थ यात्रा पर जाने की चाहत रखने वाले दक्षिणी भारतीयों में बहुत लोकप्रिय है।

4. टेन जम्मू एक्सप्रेस – तिरुनेलवेली जम्मू

दूरी: 3,631 किलोमीटर

टेन जम्मू एक्सप्रेस तमिलनाडु के तिरुनेलवेली (गहरे दक्षिण) से जम्मू-कश्मीर के कटरा के बीच चलती है। इसमें यह करीब 3,631 किलोमीटर की दूरी तय करती है। यह 71 घंटे और 20 मिनट की यात्रा में पड़ने वाले 523 स्टेशनों में से 62 स्टेशनों पर रुकती है। सप्ताह में एक बार चलने वाली यह ट्रेन 11 राज्यों से होकर गुजरती है।

5. नवयुग एक्सप्रेस – मंगलौर से जम्मू

दूरी: 3,607 किलोमीटर

नवयुग एक्सप्रेस कर्नाटक में मेंगलूर सेंट्रल से जम्मू-कश्मीर कटरा तक चलती है, 68 घंटे और 10 मिनट की यात्रा में यह 58 निर्धारित स्टेशनों पर रुकती है। नवयुग, जिसका अर्थ है नया युग। यह ट्रेन देश के बाकी हिस्सों से जम्मू-कश्मीर तक आवागमन में सुधार के लिए चलाई गई थी। यह साप्ताहिक एक्सप्रेस 15 राज्यों से होकर गुजरती है।

6. हमसफर एक्सप्रेस- अगरतला से बैंगलोर छावनी तक

दूरी: 3, 599 किलोमीटर

हमसफर एक्सप्रेस पूरी तरह से भारतीय रेलवे द्वारा डिजाइन की गई 3-स्तरीय एसी स्लीपर ट्रेन है। यह लंबी दूरी तक दौड़ सकती है। यह त्रिपुरा के राजधानी शहर अगरतला को कर्नाटक के बैंगलोर छावनी से जोड़ता है। वर्तमान में इसे साप्ताहिक आधार पर 12503/12504 ट्रेन नंबरों के साथ संचालित किया जा रहा है।

7. डिब्रूगढ़ एक्सप्रेस – यशवंतपुर (बेंगलुरु) से डिब्रूगढ़

दूरी: 3,547 किलोमीटर

यद्यपि इस ट्रेन का नाम डिब्रूगढ़ एक्सप्रेस है, यह असम के डिब्रूगढ़ शहर से करीब 15 किलोमीटर दूर न्यू टिनसुकिया से चलना शुरू होती है। यह 70 घंटे और 45 मिनट में अपनी यात्रा तय करती है। यह ट्रेन दीमापुर, गुवाहाटी, कोलकाता, भुवनेश्वर, विशाखापट्टनम, विजयवाड़ा और बेंगलुरु जैसे महत्वपूर्ण शहरों से होकर गुजरती है, इनमें लगभग सात राज्य और 35 विराम हैं।

8. राप्तीसागर एक्सप्रेस – एर्नाकुलम (कोची) से बारौनी

दूरी: 3,438 किलोमीटर

राप्तीसागर एक्सप्रेस बिहार के बेगूसराय जिले के बरौनी से केरल के एर्नाकुलम जंक्शन के बीच चलती है। देश के आठ राज्यों को कवर करने में ट्रेन का निर्धारित समय 60 घंटे और 35 मिनट है। यह ट्रेन एक साप्ताहिक एक्सप्रेस है। देश के दक्षिण-पश्चिमी कोने से चलकर अपनी पूर्वी मंजिल तक पहुँचने में यह लगभग 60 स्टेशनों पर रुकती है।

9. अमृतसर कोच्चुवेली एक्सप्रेस- अमृतसर से कोच्चुवेली (तिरुवनंतपुरम)

दूरी: 3,295 किलोमीटर

अमृतसर देश के मुख्य तीर्थस्थानों में से एक है। अमृतसर कोचुवेली एक्सप्रेस देश के उत्तर पश्चिमी सीमा से चलकर देश के दक्षिणी छोर तक पहुँचने के लिए सात राज्यों को पार करती है। लगभग 57 घंटे और 20 मिनट में यात्रा तय करने वाली यह ट्रेन 24 स्टेशनों पर रूकती है। यह साप्ताहिक ट्रेन देश के सबसे लंबे रेल मार्गों में से एक को कवर करती है।

10. देहरादून कोच्चुवेली सुपरफास्ट एक्सप्रेस- देहरादून से कोच्चुवेली (तिरुवनंतपुरम)

दूरीः 3,154 किलोमीटर

यह ट्रेन 24 स्टेशनों से गुजरकर और नौ राज्यों को कवर करके, देहरादून कोच्चुवेली एक्सप्रेस दक्षिण में केरल की राजधानी से उत्तराखंड की राजधानी तक चलती है। यह लगभग 57 घंटे और 25 मिनट में यात्रा तय करती है जिसमें लगभग 3,154 किलोमीटर की दूरी शामिल है।

11. केरल संपर्क क्रांति एक्सप्रेस – चंडीगढ़ से कोच्चुवेली (तिरुवनंतपुरम)

दूरी: 3,090 किलोमीटर

हमारी सूची में अंतिम ट्रेन केरल संपर्क क्रांति एक्सप्रेस है जो केरल के तिरूवनंतपुरम में स्थित कोच्चुवेली जंक्शन से चलकर संघ शासित प्रदेश चंडीगढ़ पहुँचती है। अपनी 53 घंटे और 50 मिनट के समय में यह 19  स्टेशनों पर रुकती है। इस ट्रेन का संचालन प्रत्येक दो सप्ताह में होता है। यह देश के 9 राज्यों से गुजरती है।

सारांश
लेख का नाम- भारत में सबसे लंबी ट्रेन यात्राएँ

लेखक- सुजाता

विवरण- भारतीय रेल दुनिया में सबसे बड़े रेल नेटवर्क में से एक है। इसमें कुछ असाधारण लंबे मार्ग शामिल हैं जो भारत की लंबाई और चौड़ाई को बढ़ाती हैं। यहाँ भारत में 10 सबसे लंबी ट्रेन की यात्रा की सूची है इसमें कोई भी एक अकेली ट्रेन पर विचार कर सकता है।