Home / India / रॉयल एनफील्ड बाइकें – आपको कौन सी पसंद है?

रॉयल एनफील्ड बाइकें – आपको कौन सी पसंद है?

February 1, 2019


Please login to rate

रॉयल एनफील्ड बाइक – आपको कौन सी पसंद है?

जब भी कोई दोपहिया वाहन (टू व्हीलर्स) का नाम सोचता है, तो सबसे पहले उसके दिमाग में रॉयल एनफील्ड का नाम आता है। यह मार्केट में काफी लंबे समय से है और दुनिया का सबसे पुराना मोटरसाइकिल ब्रांड है जो अभी भी व्यापार में है। रॉयल एनफील्ड आयशर मोटर्स लिमिटेड की सहायक कंपनी है, जो भारतीय वाहन निर्माता है। इस तथ्य से कोई इनकार नहीं कर सकता कि रॉयल एनफील्ड लोगों को काफी आकर्षित करती है और दुनिया भर में राइडर्स पर एक अमिट छाप छोड़ी है। आज के समय में कठिन प्रतिस्पर्धा होने के बावजूद, रॉयल एनफील्ड ने बाजार में अपनी स्थिति बरकरार रखी है। बाइक की विशिष्ट स्टाइल में वर्षों से कोई परिवर्तन नहीं हुआ है और यही कारण है कि बाइक अभी भी युवा पीढ़ी के बीच काफी लोकप्रिय है। बहुत से लोगों को नहीं पता है, रॉयल एनफील्ड बाइक बुलेट के अलावा विभिन्न मॉडलों में उपलब्ध है जो सबसे लोकप्रिय संस्करण है।

अन्य संस्करणों के बारे में अधिक जानने के लिए यह लेख पढ़ें और वह चुनें जो आपके लिए सबसे उपयुक्त है –

रॉयल एनफील्ड बुलेट

रॉयल एनफील्ड मोटरसाइकिल शानदार राइडिंग के लिए बहुत ही बेहतर है। प्रसिद्ध बुलेट स्टैंडर्ड स्ट्रीट फ़ैमिली से संबंधित है जो इस तरह की सवारी का आनंद लेने के लिए उपयुक्त है। यह बाइक उन रॉयल एनफील्ड के उत्साही लोगों के लिए सबसे उपयुक्त है जिनके पास बेहतर बजट है। यह मॉडल उन लोगों के लिए बनाया गया है जो आधुनिक सुविधाओं से समझौता नहीं करना चाहते हैं।

उसी से संबंधित एक अन्य मॉडल बुलेट 500 है जो सर्वोत्कृष्ट है और अभी भी इसकी उत्कृष्टता को बरकरार रखता है। यह उन उत्साही लोगों के लिए उपयुक्त है जो सिंगल-सिलेंडर, ट्विन-स्पार्क इंजन और टॉर्क 499 सीसी जैसी सभी सुविधाएं चाहते हैं। बुलेट एक बहुत उच्च प्रदर्शन वाली बाइक नहीं हो सकती है लेकिन यह लोगों को पुरानी यादें और राइडिंग स्टाइल प्रदान करती है। यह बुलेट 350 संस्करण में भी उपलब्ध है।

कीमत: 1.16 लाख से 2.65 लाख या उससे अधिक।

रॉयल एनफील्ड बुलेट इलेक्ट्रा

मामूली अपडेट और कॉस्मेटिक ट्विस्ट के साथ, भारतीय बाजार में उपलब्ध बुलेट का एक और संस्करण रॉयल एनफील्ड बुलेट ईएस है जिसे इलेक्ट्रा नाम दिया गया है। इस बाइक की बनावट एक बुलेट की तरह हो सकती है, लेकिन इलेक्ट्रा की अनूठी विशेषता में सामने क्रोम को और इसके रियर फेंडर को भी जोड़ा गया है। इसमें 19 इंच के स्पोक व्हील्स हैं और यह चार रंगों ब्लैक, रेड, ब्लू और सिल्वर में उपलब्ध है। इलेक्ट्रा का प्रदर्शन लगभग वैसा ही है जैसा कि बुलेट का है बशर्ते कि सवारी की स्थितियां ठीक हों। इलेक्ट्रा एक वैकल्पिक फ्रंट डिस्क ब्रेक के साथ आती है और 120 किलोमीटर प्रति घंटे की तेज रफ्तार के साथ एक रोमांचक अनुभव प्रदान करती है।

कीमत: 1.3 लाख या उससे अधिक

रॉयल एनफील्ड क्लासिक

बाइक चलाना प्रदर्शन या गति के बारे में नहीं है, बल्कि यह सभी सवारियों के अनुभव के बारे में है जो एक व्यक्ति को इनसे प्राप्त होता है। जब इसकी क्लासिक रेंज की बात आती है, तो रॉयल एनफील्ड की रेट्रो स्ट्रीट फैमिली से बेहतर कुछ भी नहीं है। इसमें एक शाही आकर्षण है जो कि दोपहिया वाहन (टू व्हीलर्स) खरीदने वाले अधिकांश भारतीयों के लिए सस्ती है। इस मोटरसाइकिल में दो इंजन वेरिएंट और रंगों के कई विकल्प मौजूद हैं। यदि आप अधिक टॉर्क चाहते हैं तो आप क्लासिक 500 को चुन सकते हैं लेकिन यदि आप उच्च ईंधन बिल के बारे में चिंता कर रहे हैं, तो इसके बजाय क्लासिक 350 का विकल्प चुन सकते हैं। इनके अलावा आप क्लासिक पेगासस का विकल्प भी चुन सकते हैं जिसमें फ्यूल टैंक पर टाइमलेस स्टाइलिंग और एक विंटेज ग्राफिक है। क्लासिक स्क्वाड्रन ब्लू, क्लासिक रेडडिच, क्लासिक डेजर्ट स्टॉर्म, क्लासिक स्टील्थ ब्लैक और क्लासिक गनमेटल ग्रे वर्सेटाइल क्लासिक फैमिली के अन्य संस्करण हैं, जिनका अपने आप में काफी महत्व है।

कीमत: रॉयल एनफील्ड क्लासिक लगभग 1.4 लाख की कीमत से शुरू होती है और चुने गए वेरिएंट के आधार पर 1.6 लाख या उससे अधिक हो सकती है।

रॉयल एनफील्ड थंडरबर्ड

थंडरबर्ड बेशक उत्साहशील लोगों के लिए सबसे अच्छा विकल्प है, जो बाइक पर लंबी यात्रा करना पसंद करते हैं। यह इस ब्रांड की सबसे अधिक फीचर वाली मोटरसाइकिल है। थंडरबर्ड ब्रांड की सबसे अच्छी गुणवत्ता उसकी सवारी है जो ये प्रदान करती है, यह सभी प्रकार की जगहों पर चल सकती है। थंडरबर्ड लगभग 90 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से आरामदायक सवारी और परिभ्रमण प्रदान करती है। 350 सीसी और 500 सीसी दोनों वेरिएंट में औसत स्पीड रीडआउट, डिजिटल फ्यूल गेज और 20-लीटर फ्यूल टैंक के साथ ड्यूल ट्रिप मीटर हैं। थंडरबर्ड एक्स रेंज में आता है, जो थंडरबर्ड 350 एक्स और थंडरबर्ड 500 एक्स संस्करणों में आता है, बाइक सबसे पहले ट्यूबलेस टायर और मजबूत धातुओं से बनी है। इस बाइक में नए हैंडल पर आप अपने हाथ अच्छे से जमा सकते हैं और जब भी आप सड़कों पर लड़खड़ाते हैं ये आपको गिरने से रोकते हैं।

कीमत: थंडरबर्ड की शुरुआती कीमत 1.6 लाख है और यह 2 लाख तक जा सकती है।

रॉयल एनफील्ड हिमालयन

यह उन बाइक की सवारी करने वाले लोगों के लिए है, जिनको नई नई यात्राएं करना काफी पसंद है, रॉयल एनफील्ड एक स्पार्टन डिज़ाइन के साथ आती है जो राइडर्स की सभी जरूरतों को पूरा करता है। बाइक में एयर-कूल्ड इंजन है और ऑयल-कुकर भी है। यह उन लोगों के लिए बेहतर है जो हिमालय में दुनिया की सबसे ऊंची सड़कों पर घूमने का सपना देखते हैं। साथ ही, इस हिमालयन बाइक में ऑल-न्यू 411 सीसी इंजन है जिसे एलएस या लॉन्ग स्ट्रोक 410 कहा जाता है। यह इंजन 90 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से बेहतरीन क्रूजिंग प्रदान करता है। जब प्रदर्शन की बात आती है, तो कोई दूसरी मोटरसाइकिल नहीं है जो रॉयल एनफील्ड हिमालयन की तरह प्रदर्शन कर सकती है।

रॉयल एनफील्ड कॉन्टिनेंटल जीटी

नई रॉयल एनफील्ड कॉन्टिनेंटल जीटी हमेशा से चर्चा में रही है। 1950 के दशक से प्रेरणा लेते हुए, यह बाइक अपने स्वरूप में आधुनिकता के साथ परंपरा का एक आदर्श मिश्रण हमारे सामने लाती है। यह उन लोगों के लिए सबसे अच्छी है जो शहर की सीमा के भीतर रहना चाहते हैं। रॉयल एनफील्ड के अन्य मॉडलों की तुलना में इसमें पावर टॉर्क थोड़ा बढ़ा है। मोटरसाइकिल 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से बेहतरीन प्रदर्शन करती है।  मोटरसाइकिल की ईंधन लागत 25 से 32 किमी प्रति लीटर के बीच आंकी गई है। यह मोटरसाइकिल आराम और अनुभव का एक शानदार मिश्रण प्रदान करती है।

रॉयल एनफील्ड इंटरसेप्टर 650

रॉयल एनफील्ड इंटरसेप्टर 650 आधुनिक क्लासिक रोडस्टर है जिस पर आप आराम से घुमावदार सड़कों या फिर शहरी जंगलों में सवारी कर सकते हैं। बाइक अपनी मजबूती के लिए अच्छी तरह से जानी जाती है। साथ ही, यह अन्य बाइक की तुलना में बेहतर संतुलन और हैंडलिंग प्रदान करती है। इस बाइक की सवारी करते समय, कोई निश्चित रूप से सहज रूप से इससे जुड़ा हुआ महसूस करता है। तो, इंटरसेप्टर 650 की सवारी करें और बेहतरीन सवारी का अनुभव लें।

आप अपनी राय हमारे साथ साझा करना न भूलें, कि आपको कौन सी बाइक पसंद हैं।

नोट: बाजार की कीमतें बदल सकती हैं।

 

Summary
Article Name
रॉयल एनफील्ड बाइक –आपको कौन सी पसंद है?
Author
Description
रॉयल एनफील्ड बाइक बुलेट के अलावा विभिन्न मॉडलों में आती है जो सबसे लोकप्रिय संस्करण है। अन्य संस्करणों के बारे में अधिक जानने के लिए पढ़ें और वह चुनें जो आपके लिए सबसे उपयुक्त है।