Home / / रिलायंस जियो 4 जी फीचर फोन – वास्तविकता या सिर्फ प्रचार?

रिलायंस जियो 4 जी फीचर फोन – वास्तविकता या सिर्फ प्रचार?

July 24, 2017


Please login to rate

jio-hindiरिलायंस जियो जीरो रूपये की प्रभावी कीमत के साथ 4 जी फीचर फोन लाया है। रिलायंस ने इसका नाम जियोफोन रखा है, इसको रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) के मालिक मुकेश अंबानी द्वारा 21 जुलाई को लॉन्च किया गया था। इसकी पूर्व कथित (निःशुल्क) कीमत का मतलब यह है कि यह फोन खरीदने वाले ग्राहक को मूल रूप से कोई भुगतान नहीं करना होगा। कुछ विशेषज्ञ यह भी कह रहे हैं कि यह एक बार फिर भारतीय टेलीफोन प्रणाली के लिए कुछ विघटन का कारण बनेगा और इसकी प्रणाली को एक अभूतपूर्व सीमा तक बदल देगा।

फोन कैसे काम करेगा?

यह बेहद संभावित है कि यह हम सभी के लिए सबसे बड़ा और यहाँ तक ​​कि आईफोन्स से भी बड़ा प्रस्ताव है। वास्तव में, इस तरह के तर्क के कारण यह स्पष्ट है कि फोन 500 रुपए की वार्षिक कीमत पर बेचा जाएगा और फोन को बेहतरीन बनाने के लिए 4 जी कनेक्शन की सुविधाओं से लैस किया जाएगा, इसका मूल्य काफी प्रभावी कहा जा सकता है। उपयोगकर्ता इस मोबाइल में वाई-फाई के अलावा इंटरनेट के माध्यम से मीडिया में एक विस्तृत पहुँच बना सकते हैं। इसमें मैसेजिंग और वॉयस कॉल की सुविधा भी है। इस फोन के मालिक को तीन साल तक 1500 रूपए जमा करना होगा। जमा की गई राशि रिफंडेबल है और यदि मालिक चाहे तो तीन साल के बाद इस पर क्लेम भी कर सकता है।

फोन का क्या प्रभाव होगा?

इस फोन को खरीदने के लिए लोगों की काफी भीड़ की उम्मीद की जा रही है, जो वास्तव में अभूतपूर्व स्तर पर होगी। भारत आर्थिक प्रगति और दुनिया में महाशक्ति के रूप में उभर रहा है फिर भी वास्तविकता यह है, कि भारत में कुछ असाधारण लोगों को छोड़कर, अधिकांश लोग अभी भी एक अच्छा स्मार्टफोन खरीदने के लिए कड़ी मेहनत (संघर्ष) कर रहे हैं। जैसे ही और जब यह फोन लॉन्च किया जाता है तब उन सभी लोगों तक अपनी पहुँच बना लेगा जो स्मार्टफोन की पहुँच से दूर हैं। जियो कनेक्शन की लोकप्रियता, कम कीमतें, रिलायंस ब्रांड की स्थिति और विभिन्न विशेषताओं के आधार पर यह उम्मीद की जा सकती है कि इस डिवाइस की देश भर में उच्च बिक्री देखने को मिलेगी।

उम्मीद की जा रही है कि यह फोन काफी हद तक देश में टैरिफ से जुड़ी बाधाओं को प्रभावित करेगा। विश्व में सबसे बड़ी दूरसंचार बाजारों में से एक होने के बावजूद, भारत में केवल लगभग 33% लोग ही वास्तविक रूप से एक स्मार्टफोन खरीद सकते हैं। वास्तव में भारत में 66% लोग अभी भी 2 जी स्मार्टफोन का ही प्रयोग कर रहे हैं, डाटा की आसमान छूती कीमतें ज्यादातर लोगों को उनके द्वारा उपयोग किये जा रहे फोन में इंटरनेट सेवा का लाभ लेने से रोक देती हैं। उम्मीद की जा रही है कि रिलायंस के इस उत्पाद से कम लागत वाली सेवाओं का उपयोग करने वाले दूरसंचार उपभोक्ताओं को बेहद लाभ होगा।

केबल टीवी डिवाइस का शुभारंभ

रिलायंस ने जियोफोन के साथ केबल टीवी डिवाइस भी लॉन्च की है। स्पष्ट रूप से रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयरधारकों द्वारा फोन लॉन्च की घोषणा से पहले ही जियोफोन की बहुत अधिक प्रशंसा की गई है। संयोग से, फोन को रिलायंस इंडिया लिमिटेड की 40 वीं वार्षिक आम बैठक (एजीएम) के दौरान पेश किया गया था। यह फोन नीता और मुकेश अंबानी के दोनों जुड़वा बच्चों ईशा और आकाश अंबानी द्वारा प्रस्तुत किया गया था। संयोग से श्री अंबानी ने अपने बच्चों को पेश करने के लिए इस मंच का ही इस्तेमाल किया था।