Home / / चंडीगढ़ में सुंदर सुखना झील

चंडीगढ़ में सुंदर सुखना झील

June 10, 2017


Please login to rate

sukhna-lake-chandigarh-665x498स्थान: चंडीगढ़, पंजाब

आधुनिक भारत का चेहरा चंडीगढ़, भारत में केवल पहला ही नहीं बल्कि सबसे अच्छा योजनाबद्ध शहर है। उत्तरी भारत में सबसे लोकप्रिय शहर के अलावा, यह शहर प्रकृति के साथ मिलकर आधुनिकीकरण का सबसे अच्छा उदाहरण है। चंडीगढ़ में सुंदर सुखना झील एक ऐसी जगह है जहाँ आपको आधुनिक संरचनाओं के साथ अधिक हरियाली भी देखने को मिलेगी। योजनाकारों ने खूबसूरत झील और प्रकृति के शांत मिलन के साथ एस शहर का उपहार दिया है। प्रचुर हरियाली से घिरी हुई शिवालिक रेंज की तलहटी में एक शांत जलाशय – सुखना झील का दिव्य परिदृश्य चंडीगढ़ का सबसे लोकप्रिय पर्यटक आकर्षण है।

1958 में शिवालिक पहाड़ियों को काट कर मानव निर्मित झील को सुखना चोई धारा को बांध कर बनाया गया, जो कि 3 किमी दूर तक फैली है। झील दक्षिण में एक गोल्फ जलमार्ग और पश्चिमी तट के किनारे पर प्रसिद्ध रोज गार्डन द्वारा संलग्न है। सुखना झील कई मछलियों और सारसों एवं साइबेरियाई बतख जैसे प्रवासी पक्षियों का निवास स्थान है। इसे भारत सरकार द्वारा आरक्षित राष्ट्रीय आर्द्रभूमि घोषित किया गया है। झील के किनारे एक धारा के कारण ताजी हवा का आनंद लेने वालो की अक्सर भीड़ रहती है। चंडीगढ़ में सुंदर सुखना झील फोटोग्राफरों और कलाकारों को प्राकृतिक सुंदरता के साथ सच्ची अनुभूति देती है, जो कि अपनी पसंद के लिए फोटो खींच सकते हैं।

जल-क्रीड़ा गतिविधियाँ जैसे नौकायन, वॉटर स्कीइंग यहाँ पूर्ण उत्साह एवं उमंग के साथ की जाती हैं। सुखना झील एशिया में नौकायन के लिए सबसे लंबा प्रवाह है। झील कई त्योहारों की भी गवाही देती है जो पर्यटकों और नागरिकों द्वारा आनन्दपूर्वक मनाए जाते हैं। सुखना नदी के पास एक सदस्यता आधारित संघ भी है जो अपने सदस्यों को असंख्य सुविधाएं प्रदान करता है। यह जगह चंडीगढ़ में पिकनिक मनाने के लिए सबसे ज्यादा मांग वाला स्थल है। झील के किनारे पर बस एक छोटी सी सैर मन को आराम देती है और विशाल शांति प्रदान करती है। सुरम्य तट पक्षियों की मधुर आवाज से सुशोभित है और एक शांत वातावरण आपको इतना मंत्रमुग्ध कर देता है कि आप दुनिया को भूलकर झील के किनारे हर पल का आनंद लेते हैं।

समय: सुबह 5 बजे से रात्रि 9 बजे तक (सप्ताह के सभी दिन खुला)

प्रवेश शुल्क : मुक्त