Home / Health / सर्दियों में चमकती त्वचा के लिए ब्यूटी टिप्स

सर्दियों में चमकती त्वचा के लिए ब्यूटी टिप्स

December 26, 2018


Please login to rate

दमकती त्वचा के लिए उपाय

सर्दियों में साधारणता हमारी त्वचा रुखी व बेजान हो जाती है। जो सामान्य तौर पर अच्छी नही दिखती। सर्दियों में आपकी त्वचा काफी शुष्क हो जाती है, खासतौर से आपके चेहरे की त्वचा जो शरीर के अन्य अंगों से अधिक कोमल होती है। लोग आपके चेहरे से आपको याद करते हैं। तो आपको अच्छा सौन्दर्य पाने लिए कुछ महत्वपूर्ण कदम उठाने होंगे। तो हम यहाँ पर आपके लिए कुछ नुस्खे लाए हैं, जिनका प्रयोग करके आप सर्दियों में हर दिन अपनी त्वचा पर निखार ला सकते हैं।

1.पानी

सर्दी और गर्मी दोनों ही मौसम में पानी सबसे सहायक होता है। इसमें कुछ विज्ञान के तथ्य भी निहित है। पानी आपके शरीर से विषाक्त पदार्थ को निकालने में मदद करता है और आपको हाइड्रेटेड रखता है। विशेषज्ञों का मानना है कि सभी को दिन में कम से कम 8 ग्लास पानी पीना चाहिए। इसके अलावा, ताजा फलों का जूस (जिसमें ताजे फलों के रस के बारे में बात कर रहे हैं, न कि जो टिन में आते हैं) आपके द्रव आहार को परिपूर्ण रखता है। इसके अतिरिक्त पानी हमारी पाचन क्रिया में भी सहायता करता है और पाचनशक्ति को बढ़ावा देता है।

2. मॉइस्चराइज़र

यह कोई राकेट साइंस नही है क्योकि सर्दियों में आपकी शुष्क त्वचा को मॉइस्चराइज़र की आवश्यकता होती है। हालांकि आप सर्दियों के मौसम में इसका प्रयोग करके अपनी त्वचा की देखभाल कर सकते है। जब भी आप अपना चेहरा धोएं तो मॉइस्चराइज़र का प्रयोग करें। यह आपको नमी प्रदान करता है। बेहतर होगा कि यदि आप इसे अपने सिंक, शो स्टॉल या बाथटब के पास रखें ताकि आप इसका प्रयोग करना न भूलें।

आप इस बात का खास ध्यान रखें कि कहीं आपके मॉइस्चराइज़र में पेट्रोलियम आधारित तत्व तो नहीं हैं। क्योकि ये आपकी त्वचा पर बुरा प्रभाव डाल सकते है। वे आपकी त्वचा को नमी की जगह- शुष्क कर सकते है। आप ऐसे मॉइस्चराइज़र का चयन करे जिसमें जिसमें पौष्टिक सामग्री जैसे जॉब्बा, कैमोमाइल, लैवेंडर, मौजूद हो। साथ ही आप तेलीय आधारित नहीं बल्कि एक जल आधारित मॉइस्चराइज़र का प्रयोग करे। अंतत: मॉइस्चराइज़र आपकी रुखी त्वचा को सौन्दर्य प्रदान करता है।

त्वरित उपाय- जितना हम स्नान के लिए सर्दियों में गर्म पानी का प्रयोग करते हैं, हालाँकि उतना ही इससे बचा जाना चाहिए क्योंकि यह आवश्यक तेलीय पदर्थो को त्वचा में जाने से रोकता है। हमें सिर्फ गुनगुने पानी का प्रयोग करना चाहिए।

3. पर्याप्त नींद लेना

कुछ भी नहीं, हम दोहराते हैं, कोई भी चीज आपकी सुंदरता के लिए पर्याप्त नींद से बेहतर नहीं हो सकती। न ही कोई सौंदर्य उत्पाद, न ही संतुलित आहार, वास्तव में कुछ भी नहीं। अधिकांश ब्यूटीशियन 8 घंटे सोने की सलाह देते हैं, लेकिन यदि आप उनमें से एक हैं जिन्हें सीधे 10 घंटे की नींद की ज़रूरत है, तो यह आपके लिए खतरे का संकेत हो सकता है। आप अपनी आवश्यकतानुसार आराम कर सकते हैं। अच्छा दिखने के लिए पर्याप्त नींद लेना अनिवार्य है और इससे आपके डार्क सर्कल नहीं होंगे। पर्याप्त नींद आपकी चेहरे की मृत कोशिकाओं में सुधार करने और 9-5 दिन की थकान मिटाने में मदद करती है।

4. व्यायाम

एक स्वस्थ त्वचा के लिए व्यायाम बेहद जरूरी है। और यह सब आप पर निर्भर है। फिर चाहें वह व्यायाम- दौड़ना, योग आसन, एरोबिक्स, स्किपिंग, जॉगिंग, टहलना हो, आप इसमें से वर्कआउट के लिए कुछ भी चुन सकते हैं और एक सुंदर दमकती त्वचा पाने के लिए आपको नियमित रूप से ये व्यायाम करने होंगे। व्यायाम आपके शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालने का काम करता है। इसलिए जिम न जाकर आप यह कार्डियो एक्सरसाइज कर सकते हैं। लिफ्ट की अपेक्षा आप सीढ़ियों से जाने पर विचार कर सकते हैं।

5. सनस्क्रीन

आपको लगता है कि सनस्क्रीन केवल गर्मी में होता है? फिर से विचार कीजिए। त्वचा विशेषज्ञ सलाह देते हैं कि चाहे आप बाहर हो या घर के अंदर, भले ही सर्दियां हो या ग्रीष्म ऋतु, धूप या बादल हो, आपके पास हर 2 घंटे में एक अच्छा एसपीएफ़ सनस्क्रीन दोबारा लगाने के लिए होना चाहिए। यह न केवल पिगमेंटेशन को पकड़ में रखता है बल्कि सूर्य की किरणों के कारण उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को भी धीमा करता है। यह बेदाग़त्वचा के लिए अपरिवर्तनीय घटक है। तो अपने सनस्क्रीन के प्रति वफादार रहें और यह आपके प्रति वफादार रहेगा।

6. एवोकैडो (रूचिरा)

कई वसा, एक कुरूप त्वचा को टोन करके उसके प्राकृतिक रंग में वापस ला सकती हैं। लेकिन, दुख की बात है कि आईस क्रीम या पनीर, चिप्स या केक से प्राप्त होने वाली वसा असंतृप्त वसा होती है जो आपके लिए हानिकारक है। एवोकैडो आपको इससे सुरक्षा प्रदान कराता है। पोषण विशेषज्ञ एक छोटा सा एवोकैडो हर दिन लेने की सलाह देते हैं। इसके साथ ही, आप इसे न केवल खा सकते हैं बल्कि इसे लगा भी सकते हैं। अपने चेहरे पर एक मास्क की तरह। यह स्वस्थ त्वचा के मूल तत्व कोलेजन सामग्री को बढ़ाता है। एक मास्क के रूप में, आप एलोवेरा, जोजोबा, जैतून और बादाम के तेल के साथ इसका पेस्ट बना सकते हैं। यदि आपको अपने स्थानीय फल बाजारों में एवोकैडो नही मिलता है, तो आप इस विदेशी फल को ऑनलाइन प्राप्त कर सकते हैं। दुनिया अब आपकी उंगलियों पर है !

7. त्वचा की मृत परत उतारना (एक्सफोलिऐशन)

हम सभी मॉइस्चराइजेशन के महत्व की प्रशंसा करते हैं। लेकिन, अगर आप त्वचा से मृत परत नहीं हटाते हैं, तो इसका असर कुछ भी नहीं रहता है। एक एक्सफोलिऐट त्वचा स्वस्थ त्वचा, तथ्य है। एक्सफोलिऐशन मृत त्वचा कोशिका परत को दूर करने में मदद करता है और त्वचा को नम करने की अनुमति देता है। यह त्वचा के पोषक तत्वों को अवशोषित करने में भी मदद करता है। हालांकि, यह तुरंत मॉइस्चराइजेशन के बाद किया जाना चाहिए। किस प्रकार के एक्सफोलिऐशन मास्क का उपयोग बड़े पैमाने पर त्वचा के प्रकार पर निर्भर करता है – तैलीय, शुष्क, या सामान्य। शुष्क त्वचा के लिए, शहद पर आधारित मास्क का उपयोग करना सबसे अच्छा है। तैलीय त्वचा के लिए, एक क्लीनजिंग डिवाइस या स्क्रब जैसे भौतिक एक्सफोलिएटर्स सबसे अच्छा विचार है। सामान्य त्वचा के लिए, सूक्ष्मता से ग्रेनुलेटेड एक्सपोलिऐटर का उपयोग करें। यह आपकी त्वचा आपको धन्यवाद देगा।

8. सीटीएम (सफाई, टोनिंग और मॉइस्चराइजिंग) रिजाइम

यह आपकी दैनिक त्वचा देखभाल का अंतिम चरण है। अपने मेकअप को हटाने के बाद, क्लीनर का उपयोग करें। यह आपकी त्वचा पर जमा पूरे दिन की गंदगी को हटा देगा। इससे आपके चेहरे पर जमा जिद्दी से जिद्दी दाग को हटाने में मदद मिलेगी। आखिरी लेकिन कम नहीं, बिस्तर पर जाने से पहले मॉइस्चराइजेशन का उपयोग करें। आप जागोगे तो बहुत शानदार लगोगे। पक्का वादा।

हम जानते हैं कि सर्दियां सख्त हो सकती हैं। लेकिन, अगर आप केवल ऊपर उल्लिखित सौंदर्य व्यवस्था का पालन करते हैं तो आप आसानी से चमकदार और सुंदर दिख सकते हैं। अगर आप के पास भी कोई ब्यूटी टिप्स हैं? तो हमारे साथ साझा करें।

Summary
Article Name
सर्दियों में चमकती त्वचा के लिए ब्यूटी टिप्स
Author
Description
सर्दियों में आपकी त्वचा काफी शुष्क हो जाती है, खासतौर से आपके चेहरे की त्वचा जो शरीर के अन्य अंगों की त्वचा से अधिक कोमल होती है। तो हम यहाँ पर आपके लिए कुछ नुस्खे लाए हैं, जिनका प्रयोग करके आप सर्दियों में हर दिन अपनी त्वचा पर निखार ला सकते हैं।