Home / Health / भोजन के बाद भूलकर भी न करें ये 5 काम

भोजन के बाद भूलकर भी न करें ये 5 काम

January 23, 2019


Please login to rate

भोजन के बाद इन 5 चीजों से करें परहेज

यह बात तो हम सभी को भली-भांति पता है कि हमारी प्रतिदिन की गतिविधियों का प्रभाव सीधा हमारे स्वास्थ्य पर पड़ता है। व्यायाम से लेकर हमारे कार्य-भार तक, सभी तय करते हैं कि हम स्वास्थ्य-ओ-मीटर पर कहाँ खड़े हैं। लेकिन, कुछ विशिष्ट गतिविधियां हैं जो वास्तव में हमारे स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ कर सकती हैं, खासकर अगर हम उन्हें अपने भोजन के ठीक बाद करते  हैं। और, ये कुछ असामान्य दिनचर्या नहीं हैं, बल्कि कुछ सामान्य चीजें हैं जो हम सामान्य रूप से करते हैं, जिससे वे हमारे स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकते हैं। यहां ऐसी चीजें हैं जो आपको भोजन के बाद बिल्कुल नहीं करनी चाहिए।

एक कदम अच्छे और बेहतर स्वास्थ्य की ओर।

1. धूम्रपान करना

विशेषज्ञों के अनुसार, सामान्य रूप से धूम्रपान का हमारे स्वास्थ्य पर बहुत ही नकारात्मक प्रभाव पड़ता है और यदि आप भोजन के बाद धूम्रपान करते हैं तो यह और अधिक घातक है। स्पष्ट रूप से, अगर आप भोजन के बाद धूम्रपान करते हैं तो एक सिगरेट दस के बराबर काम करती है! परीक्षण बताते हैं कि आपके भोजन के बाद, निकोटीन को रक्त में अवशोषित करना आसान होता है। जरा सोंचिए तो, इनमें कम से कम 60 कार्सिनोजन (कैंसर पैदा करने वाले एजेंट) होते हैं। क्या आपके शरीर में एक बार में इतना सारा जहर होना चाहिए? लंच / डिनर के पहले या बाद धूम्रपान करना आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है। यह इससे सिद्ध है। अगर आप ऐसा करते हैं तो आपका शरीर आपका शुक्रगुजार रहेगा।

2. चाय और कॉफी का सेवन

आपके भोजन के बाद, विशेष रूप से रात्रिभोज के बाद कैफीन का उपभोग करना मना होता है। सबसे पहले, यह आपकी पाचन-क्रिया में हस्तक्षेप करता है। आप बिल्कुल भी नहीं चाहेंगे कि आपके शरीर से महत्वपूर्ण पोषक तत्वों के अवशोषण से संबंधित प्रक्रिया के साथ खिलवाड़ हो। शोधों ने स्पष्ट रूप से दिखाया है कि चाय और कॉफी आपके शरीर में प्रोटीन की मात्रा को सख्त कर देती है, जिसके कारण इसका पाचन मुश्किल हो जाता है। वे शरीर में ऑयरन के अवशोषण में भी हस्तक्षेप करते हैं। भोजन से पहले भी कैफीन न लेने का सुझाव दिया जाता है। आपके भोजन करने से पहले और बाद में एक घंटे का अंतराल होना चाहिए।

3. फलों का सेवन

हम नहीं जानते कि यह बात आपको पता है या नहीं, कि फल उन खाद्य पदार्थों में से एक हैं जो सुपाच्य होते हैं। कुछ अपवादों के साथ, ज्यादातर फल पेट से आंतों तक लगभग 20 मिनट में पहुंच जाते हैं, जहां वे पूरी तरह से पच जाते हैं। लेकिन इन फलों का सेवन अपने भोजन के साथ मिलाकर करने पर आपका खाना आसनी से पच जाता है। जिन खाद्य पदार्थों को आप पूर्ण भोजन में खाते हैं, वे आमतौर पर आंतों तक देर से पहुंचते हैं। भोजन के बाद लिए गए फल भोजन से चिपक जाएंगे और बहुत देर बाद में आंतों तक पहुंचेंगे। परिणाम? फल अक्सर खराब हो जाते हैं और इनमें कीड़े पड़ जाते हैं। और, कहानी यहीं समाप्त नहीं होती है। यह अपने साथ-साथ खाने को भी खराब कर देता है। कुल योग यह है कि आपको न तो आपके फल के सेवन से और न ही आपके भोजन से कोई संभावित पोषण लाभ मिल रहा है। इसके अलावा आप जलन, अपच और अन्य पाचन संबंधी असुविधाएँ भी अनुभव कर सकते हैं। तो, अपने भोजन के बाद फल न लें।

4. स्नान करना

बहुत से लोग भोजन करने के तुरंत बाद टब बाथ या शॉवर लेना पसंद करते हैं। लेकिन, यह एक बहुत बुरा विचार है, कम से कम कहने के लिए। खाना खाते ही यदि कोई नहा लेता है तो रक्त का प्रवाह शरीर के दूसरे हिस्सों में आरंभ हो जाता है और खाना पचाना मुश्किल हो जाता है। और ऐसे में आपकी पाचन क्रिया गडबड़ा जाती है जो अन्य गंभीर परिणामों का कारण बनता है।

आइए देखें कि यह कैसे होता है। मान लीजिए, आप भोजन करने के बाद ठंडे पानी से स्नान करते हैं। अब, जैसे ही ठंडा पानी आपके शरीर पर पड़ता है, तो शरीर का तापमान बदल जाता है, नहाने से पेट के आसपास रक्त एकत्रित हो जाता है, यह रक्त धीरे-धीरे भोजन को पचाने में मदद करता है। शरीर पर जब पानी डाला जाता है तो रक्‍त का प्रवाह तेजी से त्‍वचा तक पहुंचता है, जिससे शरीर को गर्मी मिलती है। जब आप खाना खाने के तुरंत बाद नहाते हैं तो पेट के आस-पास का रक्‍त, जोकि खाना पचाने में मदद करता है, नहाने से इसका प्रवाह शरीर के अन्‍य भागों में तेज हो जाता है, जिससे खाना ठीक से पच नहीं पाता या फिर वह पचने में समय लेता है। इसलिए, बेहतर होगा कि अपने भोजन के तुरंत बाद पानी पीने की आदत को छोंड़ दें। इससे आपको कभी नुकसान नहीं पहुँचेगा।

5. सोना

भोजन के तुरंत बाद झपकी आना आपके लिए नुकसानदेह हो सकता है! लेकिन हम ऐसा करते हैं। झपकी लेना स्वाभाविक है, खासकर दोपहर के भोजन के बाद। विशेष रूप से झपकी लेना आपके लिए गलत हो सकता है। लेकिन, जब आप इसे अपने शरीर को होने वाले नुकसान के बारे में पढ़ते हैं तो आप अगली बार इसके विपरीत मजबूत इच्छाशक्ति के साथ आगे बढ़ सकते हैं। तो, यहाँ कुछ बुनियादी विज्ञान है। जब आप लेटते हैं, तो कई डाइजेस्टिव जूस पेट से विपरीत दिशा में चले जाते हैं और आपके भोजन नली में समाप्त हो जाते हैं। कभी-कभी जब आप पेट में जलन महसूस करते हैं, तो इसका कारण यह है कि वे रस आपकी भोजन नली की आंतरिक परत को नष्ट कर रहे हैं।

इसके साथ ही, आपका भोजन देर से पचता है, भोजन के बाद जागने वाले अधिकांश लोग अभी भी बेहतर महसूस करते हैं। इस तथ्य के कारण कि भोजन बिल्कुल भी नहीं पच रहा है! इसकी वजह से आपको वजन बढ़ने और स्ट्रोक जैसी समस्या भी हो सकती है।

इसलिए, अगली बार जब आपको खाना खाने के तुरंत बाद झपकी महसूस हो तो अपने दोस्तों के साथ चैट करके, टीवी देखकर या उन बिलों को देखें जिन्हें आपको भुगतान करना है। आप कुछ ही समय में अपने निर्णय पर पहुँच जाएंगे।

क्या आप भोजन के बाद इनमें से कोई भी गतिविधि कर रहे हैं? हमें उम्मीद है कि अब आप नहीं करेंगे।

Summary
Article Name
भोजन के बाद भूलकर भी न करें ये 5 काम
Author
Description
कुछ चीजें हैं जो आपको भोजन के बाद बिल्कुल नहीं करनी चाहिए। नींद उनमें से एक है। जानकर हैरान हैं? और भी चीजें हैं जिसमें हम लापरवाही करते हैं और वह नुकसान का कारण बन सकती है। यह लेख उन सभी के बारे में बात करता है।