Home / Travel / आपको पोर्ट ब्लेयर क्यों जाना चाहिए – लीजिए पेश है पूरी गाइड

आपको पोर्ट ब्लेयर क्यों जाना चाहिए – लीजिए पेश है पूरी गाइड

January 29, 2019


Please login to rate

आपको पोर्ट ब्लेयर क्यों जाना चाहिए

आपको लगता है कि आपने भारत में संपूर्ण प्राकृतिक सुंदरता का नजारा देखा है, जरा एक बार फिर से सोचें। धरती का स्वर्ग यहां पर आपकी प्रतीक्षा कर रहा है। और अगर आपके अंदर अनियंत्रित, अस्पष्टीकृत, अनदेखे गंतव्यों के लिए प्यार है, तो आप अंडमान और निकोबार द्वीप समूह की राजधानी पोर्ट ब्लेयर भी जा सकते हैं।

सबसे पहले, शहर अपने स्पष्ट नीले आसमान और कभी हरे-भरे उष्णकटिबंधीय जंगलों की सीमा पर एक बीहड़ तट के साथ आपका स्वागत करेगा। लेकिन जैसे ही आप आगे बढ़ते हैं, आप जितना अधिक खोज करेंगे, उतना ही शहर की सुंदरता और स्थिरता के विस्तार का सार प्राप्त करेंगे। इस द्वीप पर जहाँ केवल लगभग 1 लाख लोग रहते हैं, आप अभी भी लोगों का एक समृद्ध विविध मिश्रण पा सकते हैं – तेलुगु, बर्मीज़, बंगाली, निकोबारी और तमिल। जगह आपके लिए कहीं अधिक आश्चर्यजनक है जितना कि आप कल्पना कर सकते हैं। आगरा की आभा के साथ ऐतिहासिक स्थान, गोवा की तरह बीच-मस्ती और एक वास्तविक वंडरलैंड के खजाने का रोमांच। एक दिन में पूरे शहर की खोज करना मुश्किल है। इसके प्रधान भाग और सार की प्रशंसा करने के लिए आपको पूरे एक सप्ताह का समय चाहिए।

लोकप्रिय आकर्षण :

वास्तविक महानगरीय क्षेत्रों से दूर होने के कारण, आपको लगती होगा कि यह स्थान काफी पुराने जमाने का और कम विकसित होगा तथा पूरी यात्रा की बात एक थका देने वाला अनुभव हो सकता है। लेकिन, इसे एक मौका दें और यह आपकी सभी गलतफहमी को दूर कर देगा और आपकी सभी उम्मीदों को भी पार कर जाएगा। एक ऐतिहासिक दृष्टि, प्रकृति का भरपूर आनंद, या यदि आप पानी में मस्ती करना चाहते हैं – पोर्ट ब्लेयर आपके सभी अवकाश और मज़ेदार मांगों का मनोरंजन करता है।

सेल्यूलर जेल अंडमान

सेल्यूलर जेल अंडमान

यह पोर्ट ब्लेयर की विशिष्टता है और निश्चित रूप से आपकी यात्रा में यह शामिल होना चाहिए। इस जेल का उपयोग ब्रिटिशो द्वारा स्वतंत्रता सेनानियों को कैद करने के लिए किया जाता था, जिसे अब एक बेदाग पर्यटन स्थल के रूप में बदल दिया गया है। आप यह देखकर हैरान हो जाएंगे कि इतने सारे लोगों को कैसे प्रताड़ित किया जाता था और यहां तक कि उन्हें मार भी दिया जाता था, जो अब एक राष्ट्रीय स्मारक है, जिसे बगीचों से सजाया गया है! यह रोमांच के लायक है !

कार्विन्स कोव

जब आप शहर में होते हैं, तो आप इसके अत्यधिक पसंद किए जाने वाले समुद्र तट के पास क्यों नहीं जाएंगे ! नीले पानी और हरे रंग के नारियल के पेड़ के किनारे – धूप सेंकने, सर्फिंग और तैराकी में लिप्त होने के लिए इससे बेहतर कोई स्थान नहीं है।

जापानी बंकर

क्या आप जानते हैं कि पोर्ट ब्लेयर द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान एक बार जापान के कब्जे में था? यहाँ उनके शासन और युद्ध के समय को देखते हुए, हमें बंकरों के कुछ प्रकार मिलना सुनिश्चित था। बंकरों की एक श्रृंखला को चौकसी रखने के उद्देश्यों के लिए महत्वपूर्ण स्थानों पर रखा गया था। इनमें से ज्यादातर असामाजिक तत्वों, कुछ कूड़ा-कर्कट और कुछ खंडहर में परिवर्तित हो गए हैं। हालांकि, कुछ बंकरों का परिचालन शुरू कर दिया गया है। जो आपको 40 के दशक में वापस ले जाएंगे।

बेरेन बोलकेनो, मुंडा पहाड़ बीच और माउंट हैरियट जैसी जगहें भी आपके देखने लायक हैं।

करने योग्य गतिविधियां-

स्नोर्केलिंग

चूंकि पोर्ट ब्लेयर पानी से घिरा हुआ है, इसलिए हमें आपको यह बताने की आवश्यकता नहीं है कि यहां संभवतः बहुत सारे पानी के खेल हैं।

  • स्नोर्केलिंग, जेट स्की और स्कूबा यहां के मुख्य हैं। इन पर अपना हाथ आज़माने के लिए नॉर्थ बे सही स्थान है। जहाँ आप ऑक्सीजन के मास्क के साथ समुद्र में जहाज से उतरते हैं, वहाँ समुद्र की सैर का आनंद लेना न भूलें। जब आप अपने हाथ में मछलियों को उनका भोजन दिखाते हैं तो आप सैकड़ों की संख्या में अपने आसपास मछलियों को देख सकते हैं। आप कुछ शुल्क के साथ पानी के नीचे की तस्वीरें भी ले सकते हैं।
  • हालांकि, अगर आप कोरल और मछलियों को बेहतर तरीके से देखना चाहते हैं तो जॉली बुय में स्नॉर्कलिंग का प्रयास करें।
  • दूसरा स्थान जहां आप समुद्री यात्रा का आनंद ले सकते हैं और मछलियों की संगत में शामिल हो सकते हैं, वह है सीलिंक एडवेंचर। यहां मगरमच्छों के प्रवेश को रोकने के लिए इस क्षेत्र की मोर्चाबंदी की जाती है।
  • क्या आप यहां की कुछ यादगार चीजों को वापस लिए बिना नही जा सकते हैं? वूड-कार्विंग, आभूषण, और यहां तक कि पोर्ट ब्लेयर टी-शर्ट – आपको अबरदीन बाजार के हर नुक्कड़ पर आपको आसानी से मिल जाएंगे।

अबरदीन बाज़ार

खाने-पीने का स्थान

द्वीप आपको उन स्वादिष्ट चाइनीज़ व्यंजनों का अनुभव भी प्रदान कर सकता है जिनका आनंद आप अपने घर पर लेते हैं। दक्षिण भारतीय लोगों को डोसा से लेकर ताजा सी-फूड तक, सबकुछ इस पोर्ट ब्लेयर में मिल सकता है। इन भोजनालयों के बारे में जानें :

  • अबरदीन बाज़ार : जैसा कि हमने कहा है, अबरदीन बाज़ार आपको कई अन्य चीजों से भी आश्चर्यचकित कर सकता है, जितना आप सोच सकते हैं। यहाँ का स्वादिष्ट खाना आपको यहाँ वापस आने पर मजबूर कर देगा। अन्नपूर्णा कैफेटेरिया, कट्टाबोमन होटल और आनंद रेस्टोरेंट यहां काफी लोकप्रिय हैं।
  • मांडले रेस्तरां, मरीन हिल : सुरम्य पृष्ठभूमि के साथ यहां के गुणों से भरपूर भोजन का आनंद लेने से बेहतर और क्या हो सकता है? आप उत्कृष्ट दृश्यों को देखते हुए बुफे में स्वादिष्ट भोजन का सेवन कर सकते हैं।
  • कॉर्बिन डिलाइट, पीयरलेस सरोवर रिज़ॉर्ट : एक समुद्र का दृश्य, बहु-व्यंजन और एक बार का पता लगाएं। भारतीय किराए से इतालवी और महाद्वीपीय तक, आप इस पोर्ट ब्लेयर के बीच पर स्थित एकमात्र रेस्तरां में स्वादिष्ट भोजन प्राप्त कर सकते हैं।

कॉर्बिन डिलाइट

  • लाइटहाउस रेजीडेंसी, एमए आरडी : चाहे वह तंदूरी मसाला मछली हो या भारतीय चीनी व्यंजन, आपको यह सब बहुत उचित कीमतों पर मिलता है। यहां आपके लिए कूल बार भी है।

बजट के हिसाब से रहने का स्थान

सभी का बजट एक जैसा नहीं होता। तो चाहे आपका मन यहां पर सोंच-समझ कर पैसा खर्च करने का हो या पैसा लुटाने का, आप अपने हिसाब से अपने आवास का चयन कर सकते हैं।

बजट वाले पर्यटकों के लिए :

आशियाना रेजीडेंसी इन, मरीन हिल

सेंट्रल लॉज, लिंक आर.डी.

जगन्नाथ गेस्टहाउस, एमए आरडी

मध्यम वर्ग के बजट वाले पर्यटकों के लिए :

ज़म बिस्तर और नाश्ता

हॉलीडे रिसार्ट

लाइटहाउस रेजीडेंसी, 11 एमजी आरडी

फॉर्च्यून रिज़ॉर्ट बे आइलैंड, मरीन हिल

उच्च वर्ग के बजट वाले पर्यटकों के लिए :

फॉर्च्यून रिज़ॉर्ट, मरीन हिल

होटल सेंटीनल

सी प्रिंसेस बीच रिज़ॉर्ट

सिनक्लेयर बायव्यू

क्या आप इसे देखना पसंद करेंगे? अगर एक शब्द में कहें तो पोर्ट ब्लेयर स्वर्ग की तरह है। इसलिए, इस द्वीप की यात्रा करें जहां आपको एक विशेष प्रकार का अनुभव प्राप्त होगा।

Summary
Article Name
आपको पोर्ट ब्लेयर क्यों जाना चाहिए – लीजिए पेश है पूरी गाइड
Author
Description
अगर आपके अंदर अनियंत्रित, अस्पष्टीकृत, अनदेखे गंतव्यों के लिए प्यार है, तो आप अंडमान और निकोबार द्वीप समूह की राजधानी पोर्ट ब्लेयर भी जा सकते हैं। यहां पर मजा ही मजा है।