Home / India / सन टैन से छुटकारा पाने के 25 प्राकृतिक तरीके

सन टैन से छुटकारा पाने के 25 प्राकृतिक तरीके

September 6, 2018
by


Please login to rate

सन टैन से छुटकारा पाने के 25 प्राकृतिक तरीके

गर्मी के मौसम की शुरुआत हम में से कई लोगों के लिए काफी दुविधा जनक होती है, गर्मी के मौसम में त्वचा पर पसीना, पसीने की बदबू, चिपचिपे बाल और त्वचा पर सूर्य की किरणों का प्रभाव, जैसी समस्याएं हमारे मन को विचलित करने लगती हैं। गर्मियों में होने वाली इन समस्याओं से निजात पाने के लिए बाजार में कई प्रकार के उत्पाद भी उपलब्ध हैं। लेकिन धूप से झुलसी त्वचा के बारे में आपका क्या कहना है? त्वचा की सुरक्षा के लिए कारगर एसपीएफ सन स्क्रीन क्रीम काफी राहत प्रदान कर सकती है लेकिन अधिक लंबे समय तक इसका भी प्रभाव नहीं रहता।

लेकिन अब चिंता की कोई जरूरत नहीं! क्योंकि धूप से झुलसी त्वचा शीघ्र ही सही हो सकती है यदि आप जल्दी में है तो यहाँ पर प्राकृतिक तरीके दिए गए हैं जिनसे आप आसानी से धूप से झुलसी त्वचा (सन टैन)  से छुटकारा पा सकते हैं।

1. नींबू का रस और शहद

नीबू के रस के लाभकारी गुण प्राकृतिक रूप से त्वचा की सन टैन से मदद कर सकते हैं। जबकि शहद त्वचा को कोमल और मुलायम बनाता है। एक बड़ा चम्मच नींबू का रस लें और इसमें कुछ शहद मिलाएं। इसे अपनी त्वचा पर लगाएं और इसे आधे घंटे तक लगाने के बाद धो दें।

2. हल्दी और बेसन का फेस पैक

यदि आप अपनी त्वचा से मृत कोशिकाओं को धीरे- धीरे निकालना चाहते हैं और सनटैन से निजात पाना चाहते हैं तो यह फेस पैक आपके चेहरे के लिय निश्चित रुप से सही है। दो बड़े चम्मच बेसन, एक चुटकी हल्दी, थोड़ा दूध और एक चम्मच गुलाब जल को एक साथ मिलाएं। इस पैक को अपनी झुलसी हुई त्वचा पर लगाएं और लगभग 20 मिनट तक ऐसे ही छोड़ दें और उसके बाद ठंडे पानी से चेहरे को धो लें। चेहरे पर लगे हुए सूखे लेप पर पानी डालकर हल्के-हल्के हाथों से अपने चेहरे की मालिश भी कर सकते हैं।

यह भी पढ़े : झाइयों और काले धब्बों से छुटकारा पाने के लिए 12 घरेलू उपचार

3. नींबू का रस, गुलाब जल, खीरे का फेस पैक

नींबू का रस त्वचा से झुर्रियों को हटाने में कारगर साबित होता है लेकिन यह प्रत्येक के लिए अनुकूल नहीं होता है। इसलिए नींबू के रस से बने फेस पैक को लगाने से पहले सलाह लेना आवश्यक है। आपको बस इतना करना है कि इस फेस पैक को बनाने के लिए एक कटोरे में एक चम्मच प्रत्येक सामग्री डालकर मिश्रण तैयार करें। इस पैक को झुलसी हुई त्वचा पर 10-15 मिनट, जब तक यह सूख न जाए, लगाए रहें और इसके बाद ठंडे पानी से धो लें। नींबू का रस टैनिंग को कम करेगा, जबकि गुलाब जल और खीरा त्वचा की सूजन को कम करता है।

4. शहद और पपीते का फेस पैक

सनटैन से छुटकारा पाने और ब्लीचिंग के लिए पपीता एक अदभूत और उचित विकल्प है। इस पैक में शहद त्वचा को मुलायम और मॉइस्चराइज करता है। इस पैक को तैयार करने के लिए एक चम्मच शहद के साथ 1/2 कप पपीते का मिश्रण मिलाएं। इस पैक को झुलसी हुई त्वचा पर लगभग आधे घंटे तक लगाएं और बाद में इसे ठंडे पानी से धो दें।

5. मसूर दाल, टमाटर का रस और ऐलोवेरा फेस पैक

ये तीनों अद्भुत सामग्री आपकी त्वचा के लिए एक वरदान हैं। मसूर दाल और टमाटर का रस सनटैन को हटाने में मदद करता है, जबकि ऐलोवेरा त्वचा को मॉइस्चराइज करता है। इस पैक को बनाने के लिए एक कप भीगी हुई मसूर की दाल, दो चम्मच टमाटर का रस और ऐलोवेरा का रस एक साथ डाल कर पेस्ट तैयार करें। इस पैक को अपने चेहरे पर लगाएं और इसे 30 मिनट तक लगा रहने दें। बाद में इसे ठंडे पानी से धो दें।

यह भी पढ़े : स्किनकेयर, हेयरकेयर और हेल्थकेयर के लिए एलोवेरा के लाभ

6. टमाटर का रस और दही

टमाटर के रस में साइट्रिक एसिड मौजूद होता जिसके कारण यह टैन रिमूवर का काम करता है। यह त्वचा से काले धब्बों और पिग्मेंटेशन को हटाता है। जबकि दही त्वचा को मॉइस्चराइज और चिकना बनाता है। एक चम्मच टमाटर का रस और एक चम्मच दही का मिश्रण तैयार करें और इस पैक को झुलसी हुई त्वचा पर ½ घंटा लगाएं रखे। इसके बाद ठंडे पानी से धो दें।

7. ओटमील एंड बटरमिल्क फेस पैक

यह फेस पैक त्वचा से टैनिंग को हटाने के लिए गुणों से भरपूर है। जबकि ओटमील झुलसी हुई त्वचा को सुधारने में मदद करता है। बटरमिल्क में मौजूद लेक्टिक एसिड त्वचा को कोमल बनाता है और त्वचा की रंगत में सुधार करता है। तीन चम्मच बटरमिल्क को दो चम्मच ओटमील के साथ मिलाएं। इस पैक को झुलसी हुई त्वचा पर लगा कर मालिश करें और बाद में धो दें।

यह भी पढ़े : इन आवश्यक खाद्य पदार्थों से करें लीन मांसपेशियों का निर्माण

8. स्ट्रॉबेरी और मिल्क क्रीम

स्ट्रॉबेरी प्राकृतिक रूप से अपने गुणों के साथ त्वचा पर चमक लाती है। मिल्क क्रीम प्राकृतिक रूप से त्वचा को मॉइस्चराइज करने का काम करता है। दो चम्मच दूध में पांच स्ट्राबेरी एक साथ मिलाएं । इस पैक को झुलसी हुई त्वचा पर लगाएं और आधे घंटे बाद इस को धो दें।

यह भी पढ़े : स्ट्रॉबेरी ओवरलोड

9. संतरे का रस और दही

संतरे के रस में मौजूद साइट्रिक एसिड त्वचा पर ब्लीचिंग का काम करता है, विटामिन सी से समृद्ध संतरा त्वचा से मृत परत को हटाकर त्वचा को फिर से वैसा ही बनाने में मदद करता है। दही त्वचा को मॉइस्चराइज और चिकना करता है। एक चम्मच संतरे का रस और एक चम्मच दही दोनों को एक साथ मिलाकर धूप से झुलसी जगह पर 30 मिनट तक लगायें। बाद में इसे ठंडे पानी से धो दें।

10. आलू और नींबू का रस

आलू और नींबू का रस प्राकृतिक रूप से पिग्मेंटेशन और सनबर्न को रोकने में मदद करता है। एक चम्मच आलू और नींबू के रस को एक साथ मिलाकर मिश्रण तैयार करें। इस मिश्रण को सनबर्न बाली जगह पर 30 मिनट तक लगाए। बाद में धो दें।

यह भी पढ़े : वजन घटाने, त्वचा, बाल और स्वास्थ्य के लिए नींबू पानी के लाभ

11. चंदन पाउडर और नारियल पानी का फेस पैक

चंदन और नारियल पानी त्वचा के लिए जादू सा काम करता है। ये दोनों चीजें गुणों से समृध्द हैं, जो स्किन टैनिंग से छुटकारा दिलाने में मदद करती हैं। एक चम्मच चंदन पाउडर और एक चम्मच नारियल पानी को एक साथ मिला लें और जब यह पेस्ट तैयार हो जाए तो इसे अपने चेहरे पर लगाएं। इसे अपने चेहरे पर लगाकर सूखने के लिए छोड़ दें। ठंडे पानी से चेहरे को धो दें। आप इस पेस्ट को सप्ताह में तीन बार लगा सकते हैं।

यह भी पढ़े : नारियल तेल के लाभ: जीने का एक स्वस्थ तरीका

12. हल्दी और दूध

इलाज में कारगर हल्दी औऱ दूध के गुण सन टैन से छुटकारा दिलाने का एक बेहतर घरेलू उपाय है । दो चम्मच दूध में एक चुटकी हल्दी मिलाएं। बेहतर परिणाम के लिए झुलसी हुई त्वचा पर सूखने तक लगाएं। इसके बाद पानी से धो दें। इस प्रकिया को आप प्रतिदिन कर सकते हैं।

यह भी पढ़े : एक स्वस्थ जीवन के लिए 10 भारतीय स्वास्थ्यवर्धक खाद्यपदार्थ

13. अनानास की प्यूरी और शहद

अनानास और शहद त्वचा की सूजन और रेडिकल्स को कम करके सन टैनिंग के प्रभाव को कम करने में मदद करता है। अनानास के छोटे-छोटे टुकड़ों को ब्लेंडर में डालकर लुगदी तैयार करें। दो चम्मच लुगदी में एक चम्मच शहद मिलाकर मिश्रण तैयार करें। इस पैक को सनटैन से प्रभावित जगह पर लगाएं और इसे धोने से पहले 15 मिनट तक लगाए रखें। आप इस प्रक्रिया को हफ्ते में दो बार कर सकते हैं।

14. चंदन पाउडर और गुलाब जल

चंदन पाउडर और गुलाब जल सनबर्न के प्रभाव को कम करने में मदद करता हैसाधारण पेस्ट तैयार करने के लिए दो बड़े चम्मच चंदन पाउडर के साथ गुलाब जल मिलाएं। इस पैक को टैन से प्रभावित त्वचा पर लगाएं और इसे सूखने के लिए छोड़ दें। बाद में इसे पानी से धो दें।

15. विक्स वेपोरब-

सनबर्न से झुलसी त्वचा पर विक्स वेपोरब लगाना सनबर्न के इलाज के लिए एक कारगर उपाय है। यह आपकी त्वचा को मॉइस्चराइज करता है और त्वचा की सूजन को कम करता है। अच्छे परिणाम प्राप्त करने के लिए इसे कुछ घंटे चेहरे पर लगा रहने दें। बेहतर परिणाम के लिए आप इसे रात में भी लगा सकते हैं।

16. करेला

करेला जिसका स्वाद थोड़ा अजीब लगता है लेकिन हमें यकीन है कि इसका परिणाम हमेशा बेहतर होता है। करेले का रस निकालकर इसे धूप से प्रभावित त्वचा पर लगाएं करीब 10 मिनट के लिए इसे सूखने तक ऐसे ही छोड़ दे। बाद में इसे ठंडे पानी से धो दें। करेला एंटीआक्सीडेंट से समृद्ध होता है जो जलन को ठीक करने में मदद करता है।

17. दही और शहद

दही में एंटी-टैनिंग गुण होते हैं, जबकि शहद आपकी त्वचा को कोमल और मुलायम रखता है। दो चम्मच दही में शहद मिलाएं और प्रभावित जगह पर लगाएं। बाद में इसे ठंडे पानी से धो दें।

18. आइस क्यूब्स (बर्फ के टुकड़े)

त्वचा पर आइस क्यूब्स लगाने से त्वचा में होने वाली जलन और दर्द से राहत मिलती है। बेहतर परिणाम के लिए सनटैन से प्रभावित जगह पर कुछ आइस क्यूब्स (बर्फ के टुकड़े) रगड़ें।

19. मुल्तानी मिट्टी और ऐलोवेरा फेस पैक

ये दोनों चीजें सनबर्न के प्रभाव से राहत दिलाने में उत्तेजक गुणों से समृद्ध हैं। दो चम्मच मुल्तानी मिट्टी और एक चम्मच ऐलोवेरा जल के साथ कुछ गुलाब जल मिलाएं। अपने चेहरे की प्रभावित जगह पर इस फेस पैक को 15 मिनट तक लगाएं। ठंडे पानी से धो दें।

20. गेहूं का आटा

यदि आप अपनी त्वचा को चमकदार बनाने के साथ-साथ सनटैन से छुटकारा पाना चाहते हैं तो यह आप के लिए एक बेहतर घरेलू उपाय है। एक गाढ़ा पेस्ट बनाने के लिए थोड़े से पानी में दो चम्मच गेहूं का आटा मिलाएं। इसे 15 मिनट के लिए लगाएं फिर धो दें।

21. केसर और ताजी क्रीम

सनबर्न को ठीक करने के लिए केसर को सबसे पुराने उपचार में से माना जाता है। प्राकृतिक रूप से सनटैन से छुटकारा पाने के लिए दूध की मलाई में केसर को मिलाकर लगाने से अधिक दिनों से पड़े हुए दाग-धब्बों को हटाने में मदद मिलती है। केसर की कुछ किस्में लेकर उसमें एक चम्मच मलाई मिला कर मिश्रण तैयार करें। इस पेस्ट को प्रभावित जगह पर 15 मिनट तक लगाकर छोड़ दें। पानी से धो दें।

22. कॉर्नमील एंड लेमनजूस फेस पैक

आज कल कॉर्नमील से बने फेस पैक की चर्चा हर शहर में है। कॉर्नमील और नींबू के रस को एक साथ मिलाकर वेजान त्वचा पर लगाएं जिससे त्वचा स्वस्थ और चमकदार दिखने लगेगी। दो चम्मच कॉर्नमील पाउडर में एक चम्मच नींबू का रस मिलाएं। अपनी त्वचा को साफ करके इस पैक को 20 मिनट तक लगाएं। इसके बाद ठंडे पानी से धो दें।

23. बादाम, गुलाब जल और नींबू का रस

बादाम, जो विटामिन ई का एक अच्छा स्त्रोत है, प्राकृतिक रुप से सनबर्न से प्रभावित होने वाली त्वचा के इलाज में कारगर है। 4 से 5 बादाम, गुलाब जल और थोड़ा नींबू का रस लें इन सब को एक में मिक्स करके पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को सनटैन से प्रभावित होने वाली जगह पर लगाएं और 5 मिनट तक स्क्रब करें। बाद में धो दें।

24. ग्रीन टी

ग्रीन टी एंटीऑक्सीड़ेट गुणों से समृद्ध होने के कारण काफी लोकप्रिय है। जो धूप से झुलसी त्वचा और उसके दाग धब्बों को सही करने में अत्यंत कारगर है। एक कप गर्म पानी में ग्रीन टी का बैग डुबाएं। इसे ठंडा होने दें। रुई से ग्रीन टी को झुलसी हुई त्वचा पर लगाने से आराम मिलता है। इसको 10 मिनट तक लगा रहने दें और बाद में धो दें।

यह भी पढ़े : नींबू आइस क्रीम सोडा रेसिपी

25. नींबू का रस और चीनी

नींबू का रस और चीनी का एक साथ मिश्रण धूप से झुलसी त्वचा के इलाज के लिए एक बेहतरीन स्क्रब है। नींबू का रस सन टैन के प्रभाव को कम करता है, जबकि चीनी त्वचा से मृत कोशिकाओं को बाहर निकालती है। एक चम्मच चीनी में दो चम्मच नींबू का रस मिलाएं। 2 से 3 मिनट तक सनटैन से प्रभावित जगह पर धीरे-धीरे मालिश करें। ठंडे पानी से धो दें। 

यह भी पढ़े : ग्रीन टी के प्रकार, लाभ और दुष्प्रभाव

Summary
Article Name
सन टैन से छुटकारा पाने के 25 प्राकृतिक तरीके
Author
Description
इस लेख में कई प्राकृतिक तरीके दिए गए हैं जिनसे आप आसानी से सन टैन से छुटकारा पा सकते हैं।